Wednesday, May 08, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
डोर टू डोर प्रचार के दौरान पूर्व मंत्री अनिल विज ने कहीं बुजुर्गों के पांव छूए तो कहीं हाथ जोड़ मांगे वोटमोदी सरकार में मुसलमान जितने सुरक्षित हैं, उतने कांग्रेस की सरकार में कभी नहीं रहे : मनोहर लालचिलचिलाती गर्मी के बीच पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल की तीसरे दिन भी जनसंपर्क यात्राकांग्रेस पाकिस्तान को आतंकी हमलों में क्लीन चिट दे रही: महाराष्ट्र के अहमदनगर में बोले पीएम मोदीएंटी करप्शन ब्यूरो की टीम ने नगर निगम जगाधरी में कार्यरत कंप्यूटर ऑपरेटर को ₹3000 की रिश्वत लेते रंगे हाथों किया गिरफ्तारनए आपराधिक कानूनों को लागू करने की दिशा में हरियाणा में प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू13 शोधार्थियों को घोषित किया पीएचडी डिग्री का पात्रनरेंद्र मोदी ने 12 करोड़ किसानों को 6000 रुपए सालाना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के रूप में दिए:सैनी
Haryana

मानवता की सेवा के लिए रक्तदान सबसे बेहतर कार्यः निदेशक केके कटारिया

April 27, 2024 09:46 AM
नीलोखेड़ी (करनाल)- जीबीएन राजकीय पॉलिटेक्निक नीलोखेड़ी में शुक्रवार को इंडियन रेडक्रॉस सोसाइटी हरियाणा और द रेडवुड ट्रीज फाउंडेशन हरियाणा द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। इस दौरान बतौर मुख्यतिथि हरियाणा के तकनीकी शिक्षा विभाग के निदेशक केके कटारिया ने मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत की। वहीं रेडक्रॉस सोसाइटी हरियाणा के जनरल सेक्रेटरी डॉ. मुकेश अग्रवाल विशिष्ट अतिथि के तौर पर मौजूद रहे। कार्यक्रम के दौरान फाउंडेशन की चेयरपर्सन तेजिंदर पाल कौर और नीलोखेड़ी पॉलिटेक्निक के प्रिंसिपल ज्वाला प्रसाद भी मौजूद रहे। 
 
इस दौरान मुख्यतिथि तकनीकी शिक्षा विभाग के निदेशक केके कटारिया ने कहा कि मानवता की सेवा के मार्ग अनेक हैं। रक्तदान भी इनमें से एक है। रक्तदान को महादान कहा गया है। हम जब भी रक्तदान करते हैं तो किसी न किसी की मदद के लिए आगे आते हैं। आज हमारे द्वारा दिया गया रक्त किसी न किसी की जान बचाएगा। उन्होंने कहा कि आए दिन सड़क पर दुर्घटनाएं होती हैं, ऐसे में चोटिल हुए लोगों को तुरंत रक्त की आवश्यकता रहती है, जिसकी पूर्ति केवल रक्तदान के माध्यम से ही की जा सकती है। इस प्रकार हमारे द्वारा किए गए रक्तदान से किसी का जीवन बच सकता है। उन्होंने कहा कि यह गर्व की बात है कि जैसे आपने रक्तदान किया, वैसे ही मैने भी करनाल में ही पहली बार रक्तदान किया था। ये संस्थान बहुत पुराना है और ऐतिहासिक है। इस संस्थान का देश में बहुत बड़ा योगदान है। यहां के 500 से ज्यादा बच्चे बड़ी कंपनियों में अच्छे पैकेज पर काम कर रहे हैं। यहां से पास आउट लगभग सभी बच्चों को रोजगार मिला है। जब यहां से मेरे पॉलिटेक्निक का युवा 18 साल का होकर बाहर निकले तो देशहित में अपना वोट डाले। रक्तदान करके अपने जीवन में नई प्रथा की शुरुआत करने वाले सभी बच्चों को बधाई दी। 
 
*रक्त का हर करण अमूल्यः मुकेश अग्रवाल*
रेडक्रॉस सोसाइटी हरियाणा के जनरल सेक्रेटरी डॉ. मुकेश अग्रवाल ने कहा कि रक्त का हर कण अमूल्य है। यह बड़े हर्ष का विषय है कि नीलोखेड़ी पॉलटेक्निक में आयोजित रक्तदान शिविर के दौरान 140 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया। उन्होंने कहा कि जब आप रक्त का दान करते हैं तो सिर्फ अपना रक्त नहीं देते बल्कि एक या एक से अधिक लोगों को जीवनदान भी देते हैं। जब ब्लड किसी व्यक्ति को सीधे चढ़ाया जाता है तो उस व्यक्ति की जान तो बच रही होती है, इसके साथ-साथ रक्तदान करने वाले व्यक्ति का स्वास्थ्य भी बेहतर रहता है। ऐसे में हमें नियमित रक्तदान करना चाहिए। उन्होंने युवाओं को अधिक से अधिक रक्तदान शिविरों में भाग लेने का आह्वान भी किया।
 
*समाज कल्याण के कार्यों में निरंतर भागीदार द रेडवुड ट्रीज फाउंडेशनः तेजिंदर पाल कौर*
द रेडवुड ट्रीज फाउंडेशन की चेयरपर्सन तेजिंदर पाल कौर ने बताया कि उनकी फाउंडेशन निरंतर समाज कल्याण के कार्य कर रही है। इसी कड़ी में आज नीलोखेड़ी पॉलटेक्निक में कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम के तहत रक्तदान शिविर आयोजित किया गया और सोशल मीडिया पर एक डिबेट का भी आयोजन किया गया। उन्होंने कहा कि हमें रक्तदान शिविर की तरह अनेकों समाज कल्याण के कार्यों में हिस्सा लेना चाहिए और आमजन की मदद के लिए आगे आना चाहिए। उन्होंने छात्रों को अनुशासन का पाठ भी पढ़ाया, जिसे सभी ने ध्यानपूर्वक सुना। 
 
इस मौके पर तकनीकी शिक्षा विभाग के संयुक्त निदेशक आरएस सांगवान, डिप्टी डायरेक्टर बलवान सिंह, रेडक्रॉस सोसाइटी करनाल के सचिव कुलबीर मलिक, फाऊंडेशन की सदस्य डॉ. अनमोलिक वाटल, नीतू सहित अन्य सहयोगी मौजूद रहे।
Have something to say? Post your comment
 
 
More Haryana News
डोर टू डोर प्रचार के दौरान पूर्व मंत्री अनिल विज ने कहीं बुजुर्गों के पांव छूए तो कहीं हाथ जोड़ मांगे वोट
मोदी सरकार में मुसलमान जितने सुरक्षित हैं, उतने कांग्रेस की सरकार में कभी नहीं रहे : मनोहर लाल
चिलचिलाती गर्मी के बीच पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल की तीसरे दिन भी जनसंपर्क यात्रा
एंटी करप्शन ब्यूरो की टीम ने नगर निगम जगाधरी में कार्यरत कंप्यूटर ऑपरेटर को ₹3000 की रिश्वत लेते रंगे हाथों किया गिरफ्तार नए आपराधिक कानूनों को लागू करने की दिशा में हरियाणा में प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू 13 शोधार्थियों को घोषित किया पीएचडी डिग्री का पात्र नरेंद्र मोदी ने 12 करोड़ किसानों को 6000 रुपए सालाना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के रूप में दिए:सैनी हरियाणा में जब्त की गई 7.24 करोड़ रुपये की नकदी
नामांकन से पूर्व नायब और मनोहर के भव्य रोड शो में उमड़ा लोगों का हुजूम
गर्मी में चुनावी पारा हाई, जेजेपी कार्यकर्ताओं की मेहनत के आगे एसी में बैठने वाले बीजेपी-कांग्रेस नेता नहीं टिक पाएंगे – दुष्यंत चौटाला