Wednesday, December 11, 2019
Follow us on
कुरुक्षेत्र
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय, कुरुक्षेत्र की परीक्षा शाखा ने 6 परीक्षाओं के परिणाम घोषित किए

कुरुक्षेत्र - कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय, कुरुक्षेत्र की परीक्षा शाखा ने 6 परीक्षाओं के परिणाम घोषित किए हैं। विश्वविद्यालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि दिसम्बर 2014 में आयोजित एमसीए प्रथम सेमेस्टर, एमटैक ईसीई प्रथम व तृतीय सेमेस्टर, एमटैक मेटिरियल साईंस एंड टैक्रालॉजी  तथा मई 2015 में आयोजित एमएससी जूलॉजी द्वितीय सेमेस्टर व बीफार्मेसी चतुर्थ वर्ष का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है। परीक्षा परिणाम विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध है ।

कुरूक्षेत्र के अर्थशास्त्र विभाग में वर्ष 2014-15 से दो वर्षीय एम.ए. व्यवसायिक अर्थशास्त्र डिग्री कोर्स प्रारम्भ किया जा रहा है

कुरुक्षेत्र :- कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय, कुरूक्षेत्र के अर्थशास्त्र विभाग में वर्ष 2014-15 से दो वर्षीय एम.ए. व्यवसायिक अर्थशास्त्र डिग्री कोर्स प्रारम्भ किया जा रहा है। यह कोर्स व्यवसाय और अर्थशास्त्र के बीच महत्वपूर्ण सम्बंध को ध्यान में रखते हुए शुरू किया गया है। इस दो वर्षीय डिग्री कोर्स से शिक्षण अर्थशास्त्र और व्यापार संगठन के क्षेत्र में शिक्षाविद एवं व्यावसायिक तैयार होंगे। इस कोर्स की लोकप्रियता इस तथ्य से आंकी जा सकती है कि यह कोर्स हार्वर्ड बिजनेस स्कूल सहित दुनिया के 30 से अधिक विश्वविद्यालयों में चलाया जा रहा है।

कुरूक्षेत्र के इतिहास विभाग में इस वर्ष 2014-15 के सत्र से एक नऐ एम.ए. कोर्स की शुरूवात की जा रही है
कुरूक्षेत्र;कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय, कुरूक्षेत्र के इतिहास विभाग में इस वर्ष 2014-15 के सत्र से एक नऐ एम.ए. कोर्स की शुरूवात की जा रही है, जिसका परिभाषिक शब्दवली में शीर्षक एम.ए. साऊथ ऐशियन स्टडीज है। 

इस संबंध में जानकारी देते हुए विश्वविद्यालय के प्रवक्ता ने बताया कि इस कोर्स में दाखिले के लिए शैक्षणिक योग्यता एम.ए. इतिहास की शैक्षणिक योग्यता के समान रहेगी।