Saturday, April 27, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
पंचकूला कोर्ट में करनाल से कांग्रेस के प्रत्याशी दिव्यांशु बुद्धिराजा को PO घोषित किया नैनीताल: जंगलों में लगी आग को लेकर सीएम पुष्कर सिंह धामी ने बुलाई बैठकनैनीताल के जंगलों में लगी भीषण आग, धुएं से लोगों को सांस लेने में हो रही है परेशानीमुझे सक्रिय राजनीति में आना चाहिए...', अमेठी से चुनाव लड़ने के सवाल पर बोले रॉबर्ट वाड्राआज गुजरात में तीन जनसभा को संबोधित करेंगे गृह मंत्री अमित शाहजम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 3.2 मापी गई तीव्रतामानवता की सेवा के लिए रक्तदान सबसे बेहतर कार्यः निदेशक केके कटारियाअसम की डिब्रूगढ़ जेल में बंद अमृतपाल सिंह पंजाब के खडूर साहिब से लड़ेगा चुनाव
Haryana

टीबी को हराने के लिए सरकार-समाज का साझा प्रयास जरूरी : डॉ. सुनील कुमार

March 29, 2024 05:01 PM

जिला रेडक्रास सोसायटी के सचिव डॉ. सुनील कुमार ने कहा कि टीबी मुक्त हरियाणा के लक्ष्य को पूरा करने के लिए सरकार और समाज का साझा सहयोग जरूरी है। रेडक्रास और स्वास्थ्य विभाग की ओर से संयुक्त रूप से टीबी मरीजों को तलाशने के लिए स्क्रीनिंग कैंप लगाए जा रहे हैं। इन कैंपों में लोगों को टीबी के प्रति जागरूक करने के साथ टीबी के लक्षण दिखाई देने पर सैंपल जांच के लिए सिविल अस्पताल भेजे जाते हैं। इसी कड़ी में शुक्रवार को जिला रेडक्रास सोसायटी की ओर से टीबी मुक्त भारत अभियान के तहत राजकीय प्राथमिक पाठशाला चनारथल में टीबी स्क्रीनिंग और स्वास्थ्य जांच शिविर लगाया गया। स्क्रीनिंग कैंप में तीन लोगों के सैंपल जांच के लिए सिविल अस्पताल भेजे गए। वहीं स्वास्थ्य जांच शिविर में 85 लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गई।
रेडक्रास जिला टीबी को-आर्डिनेटर अंजलि की अगुवाई में आयोजित हुई स्वास्थ्य जांच शिविर में सिविल अस्पताल के चिकित्सकों की टीम ने लोगों के स्वास्थ्य की जांच की और वालंटियर जोगेंद्र व राहुल ने शिविर में पहुंचे लोगों को मुफ्त दवाइयां वितरित की। सिविल अस्पताल के चिकित्सक डॉ. वैभव ने शिविर में पहुंचे लोगों की टीबी, एचआईवी स्क्रीनिंग और सामान्य स्वास्थ्य की जांच की।
जिला सचिव सुनील कुमार ने कहा कि सोसायटी के प्रधान एवं उपायुक्त शांतनु शर्मा के मार्गदर्शन में जिले भर में टीबी उन्मूलन अभियान चलाया जा रहा है। राज्य सरकार द्वारा प्रदेश भर में वर्ष 2025 तक टीबी समाप्त करने का लक्ष्य रखा है। इस लक्ष्य को पूरा करने में रेडक्रास सोसाइटी अहम भूमिका निभा रही है।
जिला को-आर्डिनेटर अंजलि ने कहा कि कहा कि टीबी समाप्ति को लेकर राज्य सरकार ने जो लक्ष्य हासिल किया है, वह जल्द ही पूरा होगा। रेडक्रॉस की ओर से ड्राप आउट क्षय रोगियों का इलाज किया जा रहा है। सरकार की ओर से टीबी जागरूकता को लेकर जो कार्यक्रम निर्धारित किए गए हैं, उनमें भी रेडक्रास सोसायटी बढ़-चढक़र हिस्सा लेती है।
डॉ. वैभव ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग और रेडक्रास के संयुक्त सौजन्य में टीबी मुक्त हरियाणा के लक्ष्य को हासिल करने के लिए बेहतरीन काम किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से चलाई जा रहे कार्यक्रमों में रेडक्रास का पूरा योगदान रहता है। टीबी के रोगियों की पहचान के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से जांच शिविर लगाए जा रहे हैं। इसके साथ ही सिविल अस्पताल में जांच की तमाम सुविधाएं उपलब्ध हैं, वहां भी कोई भी व्यक्ति टीबी जांच करवा सकता है।
इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग की ओर से भूपेंद्र, आशीष, राजकीय प्राथमिक पाठशाला चनारथल से स्टाफ सदस्य गीता रानी, सुखदेव शर्मा, अमित, परमजीत, मोमन और आंगनबाड़ी वर्कर संतोष, सुनीता, स्वर्णजीत कौर और सुषमा प्रमुख रूप से मौजूद रहीं।

ये हैं टीबी बीमारी के लक्षण
दो सप्ताह से ज्यादा खांसी रहना
रात को सोते समय पसीना आना, ठंड में भी पसीना आना
बुखार आना, संक्रमण बढ़ने के साथ बढ़ना
थकावट होना
वजन कम होना
सांस लेने में दिक्कत होना

Have something to say? Post your comment
 
 
More Haryana News
पंचकूला कोर्ट में करनाल से कांग्रेस के प्रत्याशी दिव्यांशु बुद्धिराजा को PO घोषित किया
मानवता की सेवा के लिए रक्तदान सबसे बेहतर कार्यः निदेशक केके कटारिया
हीटवेव को देखते हुए मतदान केंद्रों पर अतिरिक्त संसाधनों की व्यवस्था की जाए-मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल
हरियाणा कांग्रेस की लिस्ट आई, दीपेंद्र सिंह हुड्डा को रोहतक से टिकट
लोकसभा चुनाव में मतदान बढ़ाने की अनोखी पहल ब्याह-शादी की तरह मतदाताओं को भेजे जाएंगे निमंत्रण पत्र
बिल गेट्स को चाय पिलाकर चर्चा में आए डाली टपरी वाले ने मुख्यमंत्री को भी चाय बनाकर पिलाई
केंद्र और प्रदेश सरकारों की “ट्रांसपेरेंट नीति“ से नौकरियों और तबादलों में जनता को पूरा लाभ मिला : नायब सैनी
हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में अनुसूचित जाति के किसानों को तकनीकी ज्ञान देने के लिए डिजिटल लैब स्थापित होगी प्रबंधन विभाग के विद्यार्थियों ने पौधारोपण करके मनाया वर्ल्ड अर्थ डे विधान सभा नहीं पहुंचे रणजीत चौटाला, अध्यक्ष ने दिया एक और मौका