Thursday, May 09, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
फिल्म डायरेक्टर संगीत सिवन का निधन, 'अपना सपना मनी मनी' का किया था निर्देशन बीजेपी की 19वीं लिस्ट जारी, आनंदपुर साहिब से सुभाष शर्मा को टिकटहैदराबाद ने लखनऊ को 10 विकेट से हराया, 58 गेंद में बनाए 167 रनकुलगाम में एक और आतंकी ढेर, अब तक 3 मारे गएकांग्रेस और BRS में कोई अंतर नहीं, दोनों के लिए परिवार पहले: PM मोदीशराब घोटाला: मनीष सिसोदिया को दिल्ली HC से राहत नहीं, जवाब दाखिल करने के लिए CBI-ED को मिले 4 दिनपाकिस्तान: हाउस अरेस्ट से जेल में शिफ्ट होंगी इमरान खान की पत्नी बुशरा बीबीडोर टू डोर प्रचार के दौरान पूर्व मंत्री अनिल विज ने कहीं बुजुर्गों के पांव छूए तो कहीं हाथ जोड़ मांगे वोट
Haryana

कश्मीर घाटी के पुलवामा में अदम्य साहस का प्रदर्शन करने हेतु मेजर अंतरिक्ष त्यागी सेना मेडल (वीरता) से अलंकृत

February 25, 2024 09:26 AM
जीरकपुर निवासी मेजर अंतरिक्ष त्यागी को राष्ट्रीय रायफ़ल्स में पुलवामा में तैनाती के दौरान असाधारण युद्ध कौशल, अदम्य साहस, सराहनीय नेतृत्व और संयम का प्रदर्शन करते हुए अपने साथी योद्धाओं का नेतृत्व और अग्रिम पंक्ति में दुश्मन का सामना कर कश्मीर के आतंकवादियों का सफ़ाया करने के लिए सेना मेडल (वीरता) प्रदान किया गया । दिनांक 24 फ़रवरी को हिसार मिलेट्री स्टेशन में आयोजित समारोह में दक्षिण-पश्चिमी कमान के जनरल आफिसर कमांडिंग इन चीफ़ – लेफ़्टिनेंट जनरल धीरज सेठ (AVSM) ने मेजर अंतरिक्ष त्यागी को “सेना पदक (वीरता)” से अलंकृत किया । 
 
पुलवामा ज़िले में तैनात मेजर अंतरिक्ष त्यागी, जिन्हें इलाक़े का गहन ज्ञान था, ने 2022 की गर्मियों की रात में आतंकवादियों की मौजूदगी की जानकारी मिलने पर अपने साथी योद्धाओं के साथ तुरंत पहुँच कर अनुभवी रण-कौशल के साथ लक्ष्य की घेराबंदी कर सख़्त गोलीबारी नियंत्रण सुनिश्चित किया जिसके परिणामस्वरूप कोई अतिरिक्त क्षति नहीं हुई। सामरिक अंतर्दृष्टि और असाधारण युद्धकौशल वाले वीर मेजर अंतरिक्ष त्यागी ने छुपे हुए आतंकवादियों पर प्रभावी आक्रमण किया, जिससे उनके भागने की कई कोशिशें विफल हो गईं। मेजर त्यागी ने ख़ुद की परवाह न करते हुए, आतंकवादियों की अंधाधुंध गोलीबारी के बीच सामरिक संयम बनाए रखते हुए और अदम्य साहस का प्रदर्शन करते हुए, आतंकवादियों पर बेहद क़रीब से सटीक गोलीबारी की, जिससे एक कट्टर आतंकवादी को ढेर कर दिया गया। 
 
अनुकरणीय नेतृत्व, परिचालन नियंत्रण और अदम्य साहस प्रदर्शित करने के परिणामस्वरूप कट्टर आतंकवादी को मार गिराने के लिए, मेजर अंतरिक्ष त्यागी को “सेना पदक (वीरता)” से सम्मानित किया गया।
 
मेजर त्यागी ने इसके अलावा अनेकों बार आतंकवादियों का सफ़ाया करने हेतु सफल अभियानों का नेतृत्व किया और कई कट्टर आतंकवादियों से राष्ट्र को सुरक्षित किया। कश्मीर के पुलवामा में तैनाती के दौरान वहाँ की स्थानीय जनता के बीच सैन्य बलों के प्रति विश्वास क़ायम करने के सफल प्रयास किए और इसके लिए उच्च सैन्य अधिकारियों ने उनकी सराहना भी की है। 
 
मेजर अंतरिक्ष त्यागी (SM) ने संघ लोक सेवा आयोग (यू पी एस सी) द्वारा आयोजित राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एन डी ए) की परीक्षा में “पूरे भारत वर्ष में प्रथम स्थान” प्राप्त कर 2011 में एन डी ए ज्वाइन किया था तथा उन्हें दिसंबर 2014 में भारतीय सेना में कमीशन मिला। मेजर त्यागी, जिनकी प्रारंभिक शिक्षा चंडीगढ़ के डी ए वी पब्लिक स्कूल सेक्टर 8 व सरकारी माडल स्कूल - सेक्टर 16 से हुई, ने साबित किया कि यदि सच्ची निष्ठा और लगन के साथ प्रयास किया जाये तो जीवन में उच्च मुक़ाम हासिल किया जा सकता है । उन्होंने सभी विद्यार्थियों व युवाओं का आवाहन किया कि वे भारतीय सैन्य बलों को अपनी प्राथमिकता बनाएँ और देश की सच्ची सेवा करें।
Have something to say? Post your comment
 
 
More Haryana News
डोर टू डोर प्रचार के दौरान पूर्व मंत्री अनिल विज ने कहीं बुजुर्गों के पांव छूए तो कहीं हाथ जोड़ मांगे वोट
मोदी सरकार में मुसलमान जितने सुरक्षित हैं, उतने कांग्रेस की सरकार में कभी नहीं रहे : मनोहर लाल
चिलचिलाती गर्मी के बीच पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल की तीसरे दिन भी जनसंपर्क यात्रा
एंटी करप्शन ब्यूरो की टीम ने नगर निगम जगाधरी में कार्यरत कंप्यूटर ऑपरेटर को ₹3000 की रिश्वत लेते रंगे हाथों किया गिरफ्तार नए आपराधिक कानूनों को लागू करने की दिशा में हरियाणा में प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू 13 शोधार्थियों को घोषित किया पीएचडी डिग्री का पात्र नरेंद्र मोदी ने 12 करोड़ किसानों को 6000 रुपए सालाना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के रूप में दिए:सैनी हरियाणा में जब्त की गई 7.24 करोड़ रुपये की नकदी
नामांकन से पूर्व नायब और मनोहर के भव्य रोड शो में उमड़ा लोगों का हुजूम
गर्मी में चुनावी पारा हाई, जेजेपी कार्यकर्ताओं की मेहनत के आगे एसी में बैठने वाले बीजेपी-कांग्रेस नेता नहीं टिक पाएंगे – दुष्यंत चौटाला