Sunday, May 16, 2021
Follow us on
BREAKING NEWS
DRDO की एंटी-कोविड दवा 2DG कल से मरीजों को मिलनी होगी शुरूगाजा पर इजरायल का हवाई हमला, 42 लोगों की मौत, नेतन्याहू बोले- जंग जारी रहेगीसीएम ने गुरुग्राम में किया 400 बेड के अस्थाई अस्पतालों का उदघाटनडीसी यशेंद्र सिंह का बड़ा एक्शन, रेवाड़ी के कप्तान नंदलाल अस्पताल व धारूहेड़ा के मेडीहोम अस्पताल अब भर्ती नहीं कर सकेंगे कोविड के मरीजपंजाब में कोरोना कर्फ्यू 31 मई तक बढ़ाया गया, प्रतिबंधों को सख्ती से लागू करने के निर्देशराज्य में सक्रिय मामले 1,16,000 के करीब थे जो अब घटकर 96,000 हो गए :अनिल विज, हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री2 घण्टे जाम का एलान : हिसार में किसानों पर लाठीचार्ज के विरोध में आज शाम 5 से 7 बजे तक पूरे देश मे राष्ट्रीय राजमार्ग जाम रखने का एलान किसान संगठनों ने किया हरियाणा सरकार ने महामारी अलर्ट- सुरक्षित हरियाणा को लेकर नई गाइडलाइन के आदेश जारी किए
Shikayat

मनोहरलाल खट्टर के नाम पत्तर १८५७ की बगावत के शहीदो की याद मे अम्बाला में बनने वाले स्मारक का काम शुरू करवाने का आग्रह

October 26, 2014 02:23 PM

प्रति
श्री मनोहर लाल खट्टर 
मुख्यमंत्री , हरियाणा  
चंडीगढ़ 

आदरणीय  खट्टर  जी ,

सादर नमस्कार , 

मुख्यमंत्री पद ग्रहण करने की हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं ।  जनहित में एक मुद्दा  आपके ध्यानार्थ  लाना चाहता  हूँ । उम्मीद है कि  इस दिशा में की जाने वाली उचित कार्रवाई   की जानकारी भी उपलब्ध कराई जाएगी ।
           इतिहासकारो का मत था कि अंग्रेजी हुकूमत  जुल्म के  खिलाफ  1857 में बगावत  मेरठ  में हुई थी।  लेकिन  गहन शोध  से पता चला था कि भारतीय जवानो ने मेरठ से पहले अम्बाला में  बगावत का बिगुल बजा दिया था। अंग्रेज फ़ौज ने हज़ारो जवानो को गोलियों से भून दिया था । 
               सन् 2007 में  1857  के संग्राम की 150वीं  जयंती के अवसर पर देशभर में समारोह आयोजित किए गए  । तत्कालीन प्रधानमंत्री  स मनमोहन सिंह तथा हरियाणा के तत्कालीन मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा की अध्यक्षता  में  समारोह  आयोजित करने  के लिए एक समिति  का गठन किया गया था और तय किया गया था कि अम्बाला में स्थित राष्ट्रीय राजमार्ग पर एक भव्य स्मारक का निर्माण किया जाए  ताकि भविष्य की पीढ़ियों को प्रेरणा मिल सके । इसके  लिए बाकायदा डिज़ाइन  भी बन गया था और बजट भी मंजूर हो गया था । हालाँकि  भूपेन्द्र सिंह हुड्डा  को स्वतंत्रता सेनानी का पुत्र  होने का गौरव भी प्राप्त है ।  लेकिन आज तक उक्त   स्मारक  की नीव तक नहीं रखी गयी है  ।
                  इस मुद्दे को  मैने मीडिया के माध्यम से उठाया  था  तथा  हरियाणा की राजनीति पर मेरी पुस्तक  गुस्ताखी माफ हरियाणा  में भी बाकायदा  इसका  उल्लेख किया है । भाजपा 
विधायक अनिल विज  भी इस मामले  को  विधानसभा  में  उठाते रहे थे  लेकिन हुड्डा इस मुद्दे पर किंकर्तव्यविमूढ़ रहे ।  उल्लेखनीय है कि  हाल ही में  हुड्डा की अम्बाला में एक प्रेस कांफ्रेंस में जब पत्रकार एस  पी  सिंह  ने यह मामला उठाया तो हुड्डा भड़क गए और  कह दिया कि पूछने के लिए कोई  और  सवाल नहीं है । 
आप से आग्रह है कि अन्य आवश्यक कार्यों के साथ  स्मारक का निर्माण  कार्य भी शुरू करवाएँ  ।

आदर सहित   

पवन कुमार बंसल 

निदेशक , सिटीजंस फॉर रिस्पांसिबिलिटी,एकाउंटेबिलिटी एंड, ट्रांसपरेन्सी , नई दिल्ली 
सचल दूरभाष - 8882828301

 
Have something to say? Post your comment
More Shikayat News
मेलबर्न टी20: ऑस्ट्रेलिया को चौथा झटका हरियाणा विधानसभा द्वारा पारित दंड-विधि (हरियाणा संशोधन) विधेयक, 2018 का हरियाणा सरकार द्वारा परित्याग करने सम्बन्धी सदन को न सूचित करने बारे एडवोकेट ने स्पीकर को याचिका सौंपी पुलिस व् कंपनी द्वारा मामले को दबाने व् डराने की शिकायत हेतु पुलिस व् कंपनी द्वारा मामले को दबाने व् डराने की शिकायत हेतु मोती लाल नेहरू स्पोर्ट्स स्कूल राई में फैली अव्यवस्थाओं के बारे में हरियाणा राज्यपाल को लिखा पत्र नारायणगढ़ में अवैध खनन जोरों पर टीका राम संस्था में आर. टी. आइ. का जवाब नही देने का मामला पहुँचा संसद भवन यंग फॉर इण्डिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष तरूण अरोडा, राष्ट्रीय चेयरमैन राजेश खटाना द्वारा सीएम विंडो पर एक शिकायत दी ट्रको से अवैध वसूली करने वाले थाना सराये ख़वाजा के पुलिस अधिकारियो व कर्मचारी के खिलाफ क़ानूनी कारवाही हेतु एक नागरिक की जनप्रिय मुख्यमंत्री को जनहित की शिकायत।