Friday, March 29, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
सीएम केजरीवाल की ईडी रिमांड 1 अप्रैल तक बढ़ीजहां-जहां पानी की कमी है, उसकी आपूर्ति सुनिश्चित करेंगे:अभय यादवउत्तराखंड: नानकमत्ता में डेरा कारसेवा प्रमुख बाबा तरसेम सिंह की हत्याकेंद्र सरकार ने मनरेगा से जुड़े संशोधन का नोटिफिकेशन जारी किया, बढ़ेगी मजदूरीउत्तराखंड: नानकमत्ता गुरुद्वारा कार सेवा प्रमुख बाबा तरसेम सिंह के मर्डर की जांच के लिए SIT गठितCM केजरीवाल के लिए 7 दिन की अतिरिक्त हिरासत की मांग करेगी EDहरियाणा मुख्यमंत्री नायब सैनी करनाल विधानसभा उपचुनाव के लिए भाजपा के अधिकृत प्रत्याशी घोषितअंबाला सबजोन निर्देशिका राजयोगिनी ब्रह्माकुमारी कृष्णा दीदी का 6 दशकों के त्याग तपस्या पश्चात् हुआ देहावसान
Haryana

माजरी चौक पर बनेगा शहर का पहला तीन स्तरीय मार्ग

June 07, 2023 09:05 PM

हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) से पंचकूला शहर को बड़ी सौंगातें मिलने जा रही है। सघन यातायात वाले माजरी चौक पर शहर का पहला तीन स्तरीय मार्ग बनेगा। इससे सेक्टर 1 और 2 की तरफ से घग्गर पार के सेक्टरों की ओर बिना सिग्नल के आवागमन हो सकेगा। इसके साथ ही सेक्टर 7, 11 और 17 स्थित रेहड़ी मार्केट्स में पक्के बूथ विकसित किए जाने की योजना है। खड़ग मंगोली में नवीनतम तकनीक पर आधारित शमशान घाट बनाया जाएगा। यहां डेढ़ एकड़ भूमि पर ‘स्मृति वन’ विकसित होगा, जहां लोग अपने दिवंगत परिजनों की यादें ताजा रखने के लिए पौधे लगा सकेंगे। प्राधिकरण शहर में कई स्थानों पर बने आशियाना फ्लैट्स का रखरखाव भी करेगा। इसके लिए विशेष अनुदान का प्रबंध किया जा रहा है। हरियाणा विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने बुधवार को प्राधिकरण के मुख्य प्रशासक अजीत बालाजी जोशी समेत वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर इन योजनाओं की समीक्षा की।

विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि शहर में अनेक स्थानों में बनी झुग्गियों में रहने वाले लोगों का पुनर्वास उनकी प्राथमिकता है। बैठक में पुनर्वास के अनेक विकल्पों पर विस्तृत चर्चा हुई। गुप्ता ने कहा कि एचएसवीपी को इन सभी परिवारों को भूमि उपलब्ध करवानी चाहिए ताकि ये अपने लिए मकान बना सकें। इस पर एचएसवीपी के मुख्य प्रशासक अजीत बालाजी जोशी ने कहा कि प्राधिकरण इस सुझाव पर गंभीरता से विचार कर रहा है और मामले पर मुख्यमंत्री की स्वीकृति मिलते ही काम शुरू कर दिया जाएगा। इसके लिए प्राधिकरण ने खड़क मंगोली में 40 एकड़ और सेक्टर-20 में 20 एकड़ भूमि चिह्नित कर ली है।

बैठक में अधिकारियों ने बताया कि एमडीसी और सेक्टर 2 से गुजरते नाले के सौंदर्यीकरण के लिए पूरी योजना बन चुकी है। इसके लिए 9.68 करोड़ का टेंडर भी लगा दिया है। जल्द ही इन नालों के सौंदर्यीकरण का कार्य शुरू हो जाएगा। उन्होंने आश्वासन दिया कि 30 जून 2024 को तक कार्य पूरा कर दिया जाएगा। इस दौरान बुढ़नपुर गांव में सीवरेज की समस्या के निराकरण, अभयपुर में सामान्तर सीवरेज लाइन बिछाने पर भी चर्चा हुई। बैठक में विधान सभा अध्यक्ष ने अधिकारियों को कहा कि रैली गांव की मार्केट के लिए पार्किंग क्षेत्र को बरकरार रखा जाए।

शहर में शराब के ठेके के लिए जगह आवंटन पर भी विधान सभा अध्यक्ष ने संज्ञान लिया है। उन्होंने कहा कि ठेकों के लिए जगह का आवंटन शहरवासियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए किया जाए। सेक्टर 9 की रेहड़ी मार्केट में आगजनी के बाद बन रही नई मार्केट की प्रगति की भी समीक्षा की गई। सेक्टर 5 में शालीमार मॉल के आसपास सफाई करवाने की विशेष हिदायत दी गईं। 

इसके साथ ही विस अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण से शहर के सेक्टर 31 में डिस्पेंसरी बिल्डिंग का निर्माण के बारे में भी जानकारी मांगी। एमडीसी के सेक्टर 5-बी में फायर स्टेशन का निर्माण, सेक्टर 26 और 27 रोड के साथ घग्घर पर दूसरे कैरेज-वे का निर्माण भी शीघ्र करने को कहा।  उन्होंने कहा कि सेक्टर 26 में प्राथमिक विद्यालय के लिए भवन का निर्माण भी किया जाना है। इस पर प्राधिकरण के अधिकारियों ने आश्वासन दिया कि ये सभी कार्य जल्द पूरे कर लिए जाएंगे। एमडीसी सेक्टर 1 के सामने सकेतड़ी रोड पर हाईमास्ट लाइट भी लगाई जाएंगी।

बैठक में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के ईओ मानव मलिक, एचएसवीपी के एसडीई अजय बंसल, सीई हरिदत्त शर्मा, एसई राजीव शर्मा, कार्यकारी अभियंता एन.के. पायल, ई.ई.(ई) एके राणा, ई.ई.(एच) डॉ. निधि भारद्वाज, एसडीई डिवीज़न-1 कैलाश काला समेत अनेक अधिकारी मौजूद रहे।

Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
जहां-जहां पानी की कमी है, उसकी आपूर्ति सुनिश्चित करेंगे:अभय यादव
हरियाणा मुख्यमंत्री नायब सैनी करनाल विधानसभा उपचुनाव के लिए भाजपा के अधिकृत प्रत्याशी घोषित
अंबाला सबजोन निर्देशिका राजयोगिनी ब्रह्माकुमारी कृष्णा दीदी का 6 दशकों के त्याग तपस्या पश्चात् हुआ देहावसान
प्राकृतिक संसाधनों को आने वाली पीढिय़ों के लिए बचाकर नहीं रखेंगे तो हमारी पीढिय़ों को पानी-भोजन कैसे मिलेगा हरियाणा सेवा का अधिकार आयोग को मिला 'ऑटो अपील सॉफ्टवेयर' के "कापीराइट" का अधिकार हरियाणा राज्य नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो यूनिट अम्बाला कर रही है लगातार नशा तस्करों पर वार, एक नौजवान लड़के को 38.56 ग्राम स्मैक/ हेरोइन के साथ आरोपी गिरफ्तार चंडीगढ़:निर्दलीय विधायक रणजीत सिंह चौटाला ने विधायक पद से इस्तीफा दिया
चंडीगढ़:हरियाणा बाल संरक्षण परिषद की चेयरपर्सन रंजीता मेहता कार्यभार से मुक्त,राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने आदेश किए जारी, बाल संरक्षण परिषद में नए चेयरपर्सन की नियुक्ति होने तक महिला एवं बाल विभाग करेगा देखरेख
इनेलो के प्रधान महासचिव अभय सिंह चौटाला ने चंडीगढ़ में इनेलो के पार्टी कार्यालय प्रेसवार्ता की
हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अपने मित्र वरिष्ठ भाजपा नेता और पूर्व मंत्री अनिल विज के अंबाला कैंट स्थित निवास स्थान पहुंचकर उन्हें तिलक लगाकर होली की बधाई एवं शुभकामनाएं दी।