Saturday, April 27, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
असम की डिब्रूगढ़ जेल में बंद अमृतपाल सिंह पंजाब के खडूर साहिब से लड़ेगा चुनावकांग्रेस CEC की बैठक कल, अमेठी-रायबरेली की सीटों को लेकर होगी चर्चाकेजरीवाल ने गिरफ्तारी के बाद CM पद से इस्तीफा न देकर व्यक्तिगत हित को ऊपर रखा: दिल्ली HCहीटवेव को देखते हुए मतदान केंद्रों पर अतिरिक्त संसाधनों की व्यवस्था की जाए-मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवालमनीष सिसोदिया की न्यायिक हिरासत पर आज होगी सुनवाईBJP अध्यक्ष जेपी नड्डा आज कर्नाटक में करेंगे रोडशोलोकसभा चुनाव: दूसरे चरण के लिए 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान जारीआपका वोट तय करेगा अगली सरकार चंद अरबपतियों’ की या 140 करोड़ हिंदुस्तानियों की: राहुल गांधी
Haryana

अव्वल लाने की प्रवृत्ति को छोड़े अभिभावक -डॉ अरविंद यादव

March 23, 2023 02:22 PM
हरियाणा पर्यटन निगम के चेयरमैन डॉ अरविंद यादव ने कहा कि अभिभावक बच्चों को फर्स्ट लाने की प्रवृत्ति को छोड़कर उनकी योग्यता को पहचाने तथा बच्चों की इच्छानुसार उन्हे अपनी पसंद के कार्य करने दे क्योंकि आज के दौर में खेल, कला, गीत और संगीत व पढ़ाई सब क्षेत्रों में स्कोप है। 
 
डॉ अरविंद यादव वीरवार को रेवाड़ी जिला के निखरी गांव में बचपन प्ले स्कूल का उद्घाटन करने के बाद समारोह में उपस्थित जनसमूह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि अभिभावक बच्चों पर पढ़ाई का दबाव न बनाए, बचपन को आकाश तक पहुंचाना है, यही सोच के साथ आप सबको आगे बढ़ना होगा। चेयरमैन ने कहा कि बचपन प्ले स्कूल में बच्चा खेल खेल के साथ सीखता है इससे उसका स्वास्थ्य भी ठीक रहता है। 
 
उन्होंने कहा कि आज परंपरागत पढ़ाई जैसे कि बीए, बीकॉम की जगह कौशल की जरूरत है। उन्होंने बताया कि पर्यटन निगम और हरियाणा रोडवेज देशभर में पहले नंबर पर थी इन दोनों को दोबारा वही दर्जा  दिलाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं । श्री यादव ने बताया कि जब वह हरको बैंक के चेयरमैन बने तो उस समय बैंक  118 करोड रुपए के घाटे में चल रहा था लेकिन उन्होंने  चेयरमैन रहते सही स्थिति में लाया और उसे घाटे से उभार दिया और पर्यटन निगम को भी अगले एक साल में घाटे से उभारने के पूरे प्रयास किए जाएंगे और उन्हे उम्मीद है कि वे प्रयास में सफल रहेंगे। 
 
सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति देख डॉ अरविंद यादव ने कहा पधारो म्हारो देश का नमूना सूरज कुंड मेले में 48 देशों ने देखा। मेले में 17 लाख  लोगों को संस्कृति देखने को मिली। 
 
श्री यादव ने  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मोटे अनाज का उपयोग  करने की सराहना करते हुए कहा कि पिज़ा छोड़ मोटे अनाज को अपनाएं। उन्होंने कहा कि उन्होंने सूरजकुंड मेले में बाजरे के बिस्कुट, दलिया, रोटी 40 प्रकार के मोटे अनाज के व्यंजन की स्टाल लगवाई। उन्होंने कहा कि एजुकेशन एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें कुछ कर जाना न केवल एक स्कूल के लिए, बल्कि पूरे देश के लिए एक उपलब्धि है प्राइमरी और फॉर्मल एजुकेशन दोनों ही देश के अहम भाग है। 
 
इस अवसर पर स्कूल की प्रिंसिपल मौसमी ने बताया कि बच्चों के लिए तकनीकी शिक्षा से जुडी हर सुविधा मिलेगी। उन्होंने कहा कि बचपन यह सुनिश्चित करता है कि वर्चुअल रियलिटी के साथ वे एक ऐसी दुनिया बनाए जिसे सुरक्षित कक्षा के माहौल में उन छोटी आंखों से देखा जाए और महत्वपूर्ण दृश्य स्थलों की झलक पाने के लिए लंबी दूरी की यात्रा न करनी पड़े। 
 
इस अवसर पर स्कूल के निदेशक राजेन्द्र यादव राजेशयादव, निखरी के सरपंच सुनील यादव, दौलताबाद के सरपंच अजीत यादव, पूर्व सरपंच हरि यादव जोनावास के सरपंच प्रीतम, खलियावास के सरपंच राजकुमार, भटसाना के सरपंच भूप सिंह, कप्तान लालाराम, मास्टर धर्मपाल, प्रदीप यादव, उदल नंबरदार सहित अनेक गणमान्य लोग मौजूद रहे।
Have something to say? Post your comment
 
 
More Haryana News
हीटवेव को देखते हुए मतदान केंद्रों पर अतिरिक्त संसाधनों की व्यवस्था की जाए-मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल
हरियाणा कांग्रेस की लिस्ट आई, दीपेंद्र सिंह हुड्डा को रोहतक से टिकट
लोकसभा चुनाव में मतदान बढ़ाने की अनोखी पहल ब्याह-शादी की तरह मतदाताओं को भेजे जाएंगे निमंत्रण पत्र
बिल गेट्स को चाय पिलाकर चर्चा में आए डाली टपरी वाले ने मुख्यमंत्री को भी चाय बनाकर पिलाई
केंद्र और प्रदेश सरकारों की “ट्रांसपेरेंट नीति“ से नौकरियों और तबादलों में जनता को पूरा लाभ मिला : नायब सैनी
हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में अनुसूचित जाति के किसानों को तकनीकी ज्ञान देने के लिए डिजिटल लैब स्थापित होगी प्रबंधन विभाग के विद्यार्थियों ने पौधारोपण करके मनाया वर्ल्ड अर्थ डे विधान सभा नहीं पहुंचे रणजीत चौटाला, अध्यक्ष ने दिया एक और मौका
आगामी लोकसभा चुनावों में शिरोमणी अकाली दल इनेलो को समर्थन देगा
अभय चौटाला का बयान महिलाओं की सर्व खाप की राष्ट्रीय अध्यक्ष अध्यक्ष डॉ संतोष दहिया ने इंडियन नेशनल लोकदल को समर्थन देने का फैसला लिया है