Friday, April 26, 2024
Follow us on
Haryana

प्रत्येक विधानसभा की सडक़ों के सुधारीकरण के लिए 25-25 करोड़ की राशि का प्रावधान ऐतिहासिक फैसला- दुष्यंत चौटाला

August 19, 2022 06:21 PM

हरियाणा के उप-मुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रदेशभर में सडक़ों को बेहतर बनाने के लिए विशेष कदम उठाये गये हैं सरकार ने प्रत्येक विधानसभा की सडक़ों के सुधार व मजबूती के लिए 25-25 करोड़ रुपये की राशि का प्रावधान करने का ऐतिहासिक फैसला लिया है। निःसंदेह इससे आम जनमानस को बेहतरीन सडक़ सुविधा मिलेगी।

श्री दुष्यंत चौटाला ने यह बात आज सोनीपत लघु सचिवालय में आयोजित सडक़ परियोजनाओं के लोकार्पण समारोह के दौरान कही। इस अवसर पर सांसद श्री रमेश कौशिक व विधायक श्री मोहनलाल बड़ौली भी मौजूद थें।

इस अवसर पर उप-मुख्यमंत्री ने सोनीपत में लोक निर्माण विभाग की करीब 87 करोड़ रुपये की लागत की 16 विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि सडक़ों का निर्माण इस प्रकार से करवाया जा रहा है जिससे गांवों के साथ बेहतरीन कनैक्टिविटी मिलेगी। निरंतर गांवों के दौरा करने पर अनुभव किया कि समयानुसार सडक़ों के सुधार व वृद्घि की आवश्यकता है, जिसके चलते सभी विधानसभाओं की सडक़ों के सुधारीकरण के लिए विशेष प्रयास किये गये हैं।

रोड इन्फ्रास्ट्रक्चर की मजबूती देश-प्रदेश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका


उप-मुख्यमंत्री ने कहा कि रोड इन्फ्रास्ट्रक्चर की मजबूती देश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभायेंगे । केंद्रीय सडक़ मंत्री श्री नितिन गडकरी ने सडक़ों की सभी मांगों को पूरा किया है। उन्होंने विभिन्न सडक़मार्गों की चर्चा करते हुए बताया कि दिल्ली से यमुना के साथ अंबाला तक ग्रीन हाईवे का निर्माण किया जाएगा, जिससे प्रमुख हाइवे मार्ग पर ट्रैफिक कम होगा।

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि 28 अगस्त को खरखौदा में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी मारूति-सुजुकी प्लांट के निर्माण कार्य का शुभारंभ करेंगे। 800 एकड़ में मारूति व 100 एकड़ में सुजुकी अपने प्लांट में इलैक्ट्रिक वाहनों का निर्माण करेगी। इससे देश के विकास के साथ एक्सपोर्ट मार्केट को भी बल मिलेगा। गन्नौर के बड़ी में भी रेल कोच फैक्टरी का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है। गन्नौर में अंतर्राष्टड्ढ्रीय बागवानी मंडी को भी गति देने की दिशा में कदम बढ़ाये गये है जो ग्लोबल मार्केट से जुड़ेगी। यह विकास परियोजनाएं बेंचमार्क का काम करेंगी। साथ ही उन्होंने बताया कि प्रदेश में 6000 तालाबों को साफ करवाकर जल संरक्षण की अनुरकणीय शुरुआत की गई है।

लगभग 87 करोड़ की परियोजनाओं में 15 सडक़ें व एक ब्रिज शामिल

श्री दुष्यंत चौटाला ने करीब 87 करोड़ रुपये (8630.74 लाख रुपये) की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया, जिनमें 15 सडक़ें व एक हाई ब्रिज शामिल रहा। सडक़ों में 11 सडक़ों को लोकार्पित किया तथा चार सडक़ों सहित ब्रिज का भी शिलान्यास किया। इनमें जिला सोनीपत की चार विधानसभाओं में कुल 5582 लाख रूपये की लागत से तैयार सडक़ों का लोकार्पण किया गया जबकि कुल 3048.74 लाख रूपये की लागत से तैयार होने वाले पुल का भी शिलान्यास किया।

गन्नौर विधानसभा क्षेत्र में कुल 2610.56 लाख रूपये की लागत से तैयार सडकों का उद्घाटन किया है, जिनमें 528.57 लाख रुपये की लागत से गनौर बेगा रोड से शाहपुर तेगा उम्मेदगढ़ से घसौली तक, 414.30 लाख रुपये की लागत से बाला सयाद छोटा राजपुर 5.52 किमी की सडक़ तथा 493.44 लाख रुपये की लागत से गनौर से खीरी गुज्जर अहुलाना बाली कुतुबपुर सरधना से गनौर शाहपुर रोड  और 559.11 लाख रुपये की लागत से बेगा से घसोली, पबनेरा, ग्यासपुर से सोनारपुर रोड तक मौजूदा सडक़ की विशेष मरम्मत के साथ 615.14 लाख रुपये की लागत से गन्नौर से चुलकाना रोड के सुधारीकरण व चौड़ीकरण का कार्य शामिल है।

राई विधानसभा क्षेत्र में कुल 882.45 लाख रूपये की लागत से तैयार सडकों का किया उद्घाटन तथा कुल 2453.85 लाख रूपये की लागत से तैयार होने वाली परियोजनाओं की नींव रखी गई। इनमें 379.51 लाख रुपये की लागत से जांटी कला से मनौली गांव रोड वाया सेरसा खटकर भेरा बाकीपुर तक 8.03 किमी सडक़ व 502.94 लाख रुपये से छतेहरा से कंवाली रोड वाया गढ़ी बाला तक 7.70 किमी सडक़ का सुधारीकरण कार्य शामिल है। साथ में राई हलके में  699.96 लाख रुपये की लागत से जीटी रोड नाथूपुर सबोली से नरेला सीमा तक 4.60 किमी सडक़ की नींव व 877.86 लाख रुपये की लागत से कुंडली औद्योगिक क्षेत्र के एचएसवीपी रोड (टीडीआई सिटी) से एचएसआईआईडीसी रोड तक ड्रेन नंबर 8 क्रॉसिंग पर उच्च स्तरीय पुल का शिलान्यास तथा 876.03 लाख रुपये की लागत से झरोठ नरेला रोड के सुधारीकरण कार्य का शिलान्यास शामिल है।  

गोहाना विधानसभा क्षेत्र में कुल 1856.38 लाख रूपये की लागत से तैयार सडकों का किया उद्घाटन तथा कुल 310.44 लाख रूपये की लागत से तैयार होने वाली परियोजनाओं की नींव रखी गई। इनके तहत 310.44 लाख रुपये की लागत से चिड़ाना-धुराना-जवारा-भदोठी खास-बुसलाना-छतेहरा-मातंड-जगसी रोड की नींव सहित 632.67 लाख रुपये की लागत से रिठाल से बवाना लाखू तक एमडीआर-121 वाया रेवारा कटवाल, काठ रोड का उद्घाटन तथा 330.30 लाख रुपये की लागत से सोनीपत गोहाना रोड से दुबेता वाया खानपुर सडक़ का उद्घाटन और  893.41 लाख रुपये की लागत से सोनीपत गोहाना रोड से शहजादपुर वाया लोहारी टिब्बा, भटगांव, हुलाहेडी, किलोहड़द के सुधारीकरण कार्य का उद्घाटन शामिल रहा।

खरखौदा विधानसभा क्षेत्र में कुल 232.61 लाख रूपये की लागत से तैयार सडक़ के उद्घाटन के साथ कुल 284.45 लाख रूपये की लागत से तैयार होने वाली परियोजनाओं की नींव रखी गई। इनमें 284.45 लाख रुपये की लागत से खरखौदा से निरथान वाया खांडा सेहरी रोड के अपग्रेडेशन कार्य का शिलान्यास और 232.61 आरकेडीबी रोड से गढ़ी सिसाना तक अपग्रेड किये गये रोड का लोकार्पण शामिल है। 

Have something to say? Post your comment
 
 
More Haryana News
हरियाणा कांग्रेस की लिस्ट आई, दीपेंद्र सिंह हुड्डा को रोहतक से टिकट
लोकसभा चुनाव में मतदान बढ़ाने की अनोखी पहल ब्याह-शादी की तरह मतदाताओं को भेजे जाएंगे निमंत्रण पत्र
बिल गेट्स को चाय पिलाकर चर्चा में आए डाली टपरी वाले ने मुख्यमंत्री को भी चाय बनाकर पिलाई
केंद्र और प्रदेश सरकारों की “ट्रांसपेरेंट नीति“ से नौकरियों और तबादलों में जनता को पूरा लाभ मिला : नायब सैनी
हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में अनुसूचित जाति के किसानों को तकनीकी ज्ञान देने के लिए डिजिटल लैब स्थापित होगी प्रबंधन विभाग के विद्यार्थियों ने पौधारोपण करके मनाया वर्ल्ड अर्थ डे विधान सभा नहीं पहुंचे रणजीत चौटाला, अध्यक्ष ने दिया एक और मौका
आगामी लोकसभा चुनावों में शिरोमणी अकाली दल इनेलो को समर्थन देगा
अभय चौटाला का बयान महिलाओं की सर्व खाप की राष्ट्रीय अध्यक्ष अध्यक्ष डॉ संतोष दहिया ने इंडियन नेशनल लोकदल को समर्थन देने का फैसला लिया है
*आंध्र प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने 38 उम्मीदवारों की सूची जारी की।*