Friday, April 26, 2024
Follow us on
Haryana

महिलाओं की सुरक्षा प्रहरी हेल्पलाइन 1091 पर प्राप्त 1872 शिकायतें एफआईआर में तब्दील

January 21, 2022 03:11 PM
हरियाणा पुलिस द्वारा महिलाओं को क्राइम रिर्पोट की आवश्यकता के बारे में जागरूक करते हुए बीते साल 2021 में जहां महिला हेल्पलाइन नंबर 1091 पर प्राप्त सभी शिकायतों पर प्रभावी कार्रवाई करते हुए निस्तारण किया गया, वहीं हेल्पलाइन पर आई 77,000 से अधिक कॉलों में से 1872 को एफआईआर में तबदील किया गया।
                हरियाणा के पुलिस महानिदेशक, (डीजीपी), श्री प्रशांत कुमार अग्रवाल ने आज यहां जानकारी देते हुए बताया कि हेल्पलाइन पर कॉल अटैंड करने के लिए तैनात प्रशिक्षित पुलिस कर्मी प्रदेश में महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के साथ-साथ प्रदेश में रहने, काम करने और आवागमन वाली महिलाओं में आत्मविश्वास और साहस भी पैदा कर रही हैं।
                 साथ ही पुलिस की डिजिटल पहल - दुर्गा शक्ति मोबाइल ऐप में भी विश्वास देखने को मिला, क्योंकि इसी अवधि के दौरान इस ऐप में 13327 नए यूज़रर्स जुडे़, जिससे डाउनलोडर्स की संख्या 2.31 लाख से ज्यादा तक पहंुच गई। एप के माध्यम से प्राप्त शिकायतों पर पुलिस द्वारा 48 प्राथमिकी दर्ज की गई, 34 मामलों में निवारक कार्रवाई की गई और 1583 मामलों को सौहार्दपूर्ण ढंग से सुलझाया गया।
               उन्होंने कहा कि महिला सुरक्षा के क्षेत्र में हरियाणा पुलिस का प्राथमिक उद्देश्य महिलाओं को क्राइम रिपोर्ट करने बारे जागरूक करना और अपराधियों को पकड़ने में पुलिस की मदद करना है। उन्होंने कहा कि पहले महिलाएं अक्सर अपने खिलाफ हुए अपराध की रिपोर्ट करने में संकोच करती थीं, लेकिन हरियाणा पुलिस द्वारा शुरू की गई जागरूकता और अन्य पहलों के साथ, महिलाओं के खिलाफ अपराध की रिपोर्टिंग में भी वृद्धि हुई है।
                  श्री अग्रवाल ने बताया कि हरियाणा पुलिस द्वारा अनुकरणीय ‘जागृति यात्रा‘ साइकिल अभियान सहित कई सामाजिक जागरूकता पहल शुरू की हैं, जिसमें 16 पुलिस महिला साइकिल चालकों की एक टीम ने एक महीने में राज्य भर के 23 पुलिस जिलों में 1400 किलोमीटर की दूरी तय कर महिलाओं को निसंकोच पुलिस सहायता लेने के लिए प्रोत्साहित करते हुए जागरूक किया।
                ‘‘हम महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं और इसी सोच की तर्ज पर हर संभव कदम उठाये जा रहे हैं।‘‘
 *आईटीएसएसओ डैशबोर्ड रैंकिंग में भी बेहतर प्रदर्शन* 
                  हमारे निरंतर प्रयासों के परिणामस्वरूप हरियाणा पुलिस इन्वेस्टिगेशन ट्रैकिंग सिस्टम फॉर सेक्सुअल ऑफेंस (आईटीएसएसओ) डैशबोर्ड पर भी बेहतर प्रदर्शन कर रही है। यह डैशबोर्ड सभी स्तरों पर कानून प्रवर्तन एजेंसियों के लिए उपलब्ध एक ऑनलाइन मॉड्यूल है जो पुलिस को बलात्कार के मामलों में तय समय के भीतर जांच पूरी करने के लिए वास्तविक समय की निगरानी और प्रबंधन की अनुमति देता है। हरियाणा पुलिस वर्तमान में 56.7 प्रतिशत की दर के साथ देश में छठे स्थान पर है।
                   महिलाओं के खिलाफ अपराध की रिपोर्टिंग को और अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए, राज्य भर में महिला पुलिस स्टेशन सक्रिय रूप से संचालित हैं। महिलाओं में आत्मविश्वास की भावना पैदा करने और उन्हें बिना किसी भय के अपराध की तुरंत रिपोर्ट करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न पुलिस थानों में 239 महिला हेल्प डेस्क भी स्थापित किए गए हैं।
Have something to say? Post your comment
 
 
More Haryana News
हरियाणा कांग्रेस की लिस्ट आई, दीपेंद्र सिंह हुड्डा को रोहतक से टिकट
लोकसभा चुनाव में मतदान बढ़ाने की अनोखी पहल ब्याह-शादी की तरह मतदाताओं को भेजे जाएंगे निमंत्रण पत्र
बिल गेट्स को चाय पिलाकर चर्चा में आए डाली टपरी वाले ने मुख्यमंत्री को भी चाय बनाकर पिलाई
केंद्र और प्रदेश सरकारों की “ट्रांसपेरेंट नीति“ से नौकरियों और तबादलों में जनता को पूरा लाभ मिला : नायब सैनी
हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में अनुसूचित जाति के किसानों को तकनीकी ज्ञान देने के लिए डिजिटल लैब स्थापित होगी प्रबंधन विभाग के विद्यार्थियों ने पौधारोपण करके मनाया वर्ल्ड अर्थ डे विधान सभा नहीं पहुंचे रणजीत चौटाला, अध्यक्ष ने दिया एक और मौका
आगामी लोकसभा चुनावों में शिरोमणी अकाली दल इनेलो को समर्थन देगा
अभय चौटाला का बयान महिलाओं की सर्व खाप की राष्ट्रीय अध्यक्ष अध्यक्ष डॉ संतोष दहिया ने इंडियन नेशनल लोकदल को समर्थन देने का फैसला लिया है
*आंध्र प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने 38 उम्मीदवारों की सूची जारी की।*