Monday, January 24, 2022
Follow us on
BREAKING NEWS
हरियाणा सरकार ने 2आईएएस और14 एचसीएस अधिकारियों का तबादला कियापीएम मोदी ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की होलोग्राम प्रतिमा का अनावरण कियाराहुल गांधी का अध्यापक कौन हैं, कहां से आंकड़े लाते हैं, कौन सिखाता है, यह सारा हिंदुस्तान ढूंढ रहा है"- गृह मंत्रीनेता सुभाष चंद्र जी ने जहां तिरंगा फहराया वहां पीएम मोदी ने जाकर राष्ट्र का ध्यान आकर्षित किया : गृह मंत्री अनिल विज30 वर्ष पूर्व नेताजी को मरणोपरांत भारत रत्न देने की घोषणा के बाद उनके परिजनों ने उसे स्वीकार करने से किया था इंकारकैप्टन अमरिंदर सिंह की पार्टी पंजाब लोक कांग्रेस ने 22 उम्मीदवारों के नाम का एलान कर दिया है। कैप्टन पटियाला शहरी से चुनाव लड़ेंगेपुलावमा जैसे आतंकी हमले की साजिश रच रहे आतंकी, इंटेलिजेंस ने जारी किया अलर्टपीएम मोदी ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती पर श्रद्धांजलि दी
Haryana

राज धरणी सागर की 14 जनवरी को जयंती पर विशेष

January 13, 2022 08:09 PM
सुप्रसिद्ध इतिहासकार, साहित्यकार, लेखक, समकालीन विश्लेषक व काव्य संग्रह में अमित  छाप छोडने वाले राजकुमार धरणी (जिनका साहित्यक नाम राज धरणी सागर था)  की आज 81 वी जन्म तिथि रूपी  स्मृति दिवस है । राज  कुमर धरणी ज़ी का निधन  74 वर्ष की आयु में हुआ था । ,स्वर्गीय राज कुमर धरणी ज़ी  हरीयाणा  शिक्षा विभाग में बतौर  एस एस के मास्टर व उप प्रधानाचार्य  रिटायर   हुए थे  , धरनी  क़ी  गिनती  प्रसिद् लेख़क ,कहानीकार व सहित्यकारो  में होती रहीं  है , पंजाब केसरी में अमर शहिद लाला  जगत  नारयण के सानिध्य   में उनके कॉफ़ी लेख ,कहानिया ,काव्य प्रकाशित  हूए  थे ,पंजाब केसरी में उन दिनों चलायी गयी संस्था तरुण संगम व् वीर प्रताप  की संस्था बालो -उद्द्यान  के हरियाणा पंजाब ,हिमाचल के सयोंजक के रूप में इन्होने संचालन किया व् सामाजिक कुरीतियों के विरुद्ध जहाँ अपनी कलम के माध्यम से आवाज उठाई वहीं इन संस्थाओं के माध्यम से जन चेतना भी पैदा की । 
 
राज धरणी सागर  के ज्येष्ठ पुत्र चंद्र शेखर धरणी चंडीगढ़ हरियाणा के वरिष्ठ पत्रकारों की श्रेणी में आते हैं | 
 
 स्व. राज धरणी सागर को साहित्य का एक अद्भुत कुंज बताते हुए कहा कि समय-समय पर अपनी लेखनी के माध्यम से जहां इन्होंने समाज को मार्ग प्रशस्त किया वहीं शिक्षाविद् होने के नाते सेवानिवृति के बाद बच्चों को साक्षर बनाने के लिए निःशुल्क स्कूल चलाना इनका एक ऐतिहासिक व अद्भुत कदम था।  विज का कहना है कि सागर ने सेवा निवृति उपरांत मिले धन को अपने परिवार में ना लगाकर गरीब बच्चों को साक्षर करने में लगाया। विज ने कहा है कि राजकुमार  धरणीअधिकांश सेवाकाल ग्रामीण अंचल में बिताया। उन्होंने अध्यापक के आदर्श को चरितार्थ किया। वे सरलता, त्याग, सादगी व समाज सेवा में समर्पित रहे। उन्होंने सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ अपनी लेखनी के माध्यम से चेतना लाने के अथक प्रयास किये।
 
            घरौंडा से विधायक हरविन्दर कल्याण ने कहा है कि  स्वतंत्रता सेनानी शामलाल धरणी के ज्येष्ठ सुपुत्र राजकुमार धरणी ने पानीपत, मलेर कोटला व अमृतसर में शिक्षा लेेने के बाद 1966 में हरियाणा गठन के बाद हरियाणा के अंदर शिक्षा विभाग में बतौर एसएस मास्टर सरकारी नौकरी में कदम रखा था। वे पंजाब के अमर शहीद डॉ0 कालीचरण शर्मा के दोहते थे। राजकुमार धरणी जिनका साहित्यक नाम  राज धरणी सागर रहा ने 40 के करीब उपन्यास लिखे जो विभिन्न दैनिक समाचार पत्रों में क्रमवार प्रकाशित होते रहे। सात हजार से अधिक समकालीन कविताएं, अनेकों आलेख लिखे, जो कि विभिन्न समाचार पत्रों मे प्रकाशित होते रहे।
 
Have something to say? Post your comment
More Haryana News
हरियाणा सरकार ने 2आईएएस और14 एचसीएस अधिकारियों का तबादला किया
राहुल गांधी का अध्यापक कौन हैं, कहां से आंकड़े लाते हैं, कौन सिखाता है, यह सारा हिंदुस्तान ढूंढ रहा है"- गृह मंत्री
नेता सुभाष चंद्र जी ने जहां तिरंगा फहराया वहां पीएम मोदी ने जाकर राष्ट्र का ध्यान आकर्षित किया : गृह मंत्री अनिल विज
पराक्रम दिवस पर नेताजी सुभाष चन्द्र बोस की मूर्ति का मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने किया अनावरण भाजपा राज में किसान की आमदनी दोगुनी होना तो दूर की बात , उसका कर्जा और खर्चा दोगुना हो गया-दीपा शर्मा हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा कोविड संक्रमण की रिपोर्ट पॉजिटिव आईं
नेता जी सुभाष चन्द्र बोस महान देशभक्त, क्रांतिकारी और स्वतंत्रता सेनानी बंडारू दत्तात्रेय
विधान सभा मनाएगी ‘पराक्रम दिवस’ , एमएलए हॉस्टल के पार्क में मुख्यमंत्री मनोहर लाल कल नेताजी की प्रतिमा का अनावरण करेंगे
जुआ, सट्टा, अवैध शराब व ड्रग्स का काम करने वालों की कमर तोड़ेगी हरियाणा पुलिस-अनिल विज
हरियाणा में लेट लतीफ कर्मचारियों की अब खैर नहीं, कैबिनेट मंत्री डॉक्टर कमल गुप्ता का सफल अभियान है जारी