Friday, January 28, 2022
Follow us on
BREAKING NEWS
बब्याल लिंक डाईवर्जन ड्रेन भी पक्की होगी व टांगरी बांध पर हरिपुर-घसीटपुर से जीटी रोड तक नई पक्की रोड बनेगी : अनिल विजदिल्ली: बाजारों में दुकान खोलने के लिए लागू ऑड-ईवन नियम खत्म होगाहरियाणा: कक्षा दसवीं से लेकर 12वीं तक 1 फरवरी से छात्रों के स्कूल खोलने के आदेश हुए जारी। वैक्सीनेशन की पहली डोज़ लगने के बाद ही छात्र स्कूल जा सकते हैं। कोरोना नियमों की पालना जरूरी होगी।हरियाणा मंत्रीपरिषद की बैठक मंगलवार 8 फरवरी 2022 सुबह 11:00 बजे हरियाणा सिविल सचिवालय चंडीगढ़ में होगीउत्तराखंड कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष किशोर उपाध्याय को पार्टी से निकाला गया, आज BJP ज्वाइन कर सकते हैंफेडरल रिजर्व के हिंट से बाजार में मचा हाहाकार, खुलते ही 1000 अंक गिर गया सेंसेक्सराहुल गांधी ने ट्विटर के CEO को चिट्ठी लिखी, बोले- भारत के तोड़ने वाले विचारों का मोहरा न बनेंUP: कोरोना के चलते 15 फरवरी तक बंद रहेंगे स्कूल, ऑनलाइन क्लास जारी रहेंगी
Haryana

नीति के तहत नर्सिंग कालेज के पास 100 बेड का अपना अस्पताल होना आवश्यक या नर्सिंग कालेज की 10 किलोमीटर की परिधि में नर्सिंग कालेज एनएबीएच अस्पताल से मान्यता प्राप्त हो-विज

January 12, 2022 05:01 PM
हरियाणा के चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि राज्य सरकार ने नर्सिंग नीति को मंजूरी प्रदान कर दी है और यह नीति गत एक जनवरी, 2022 से लागू हो गई है।
 
श्री विज गत देर सांय यहां चिकित्सा शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। 
 
उन्होंने कहा कि इस नीति के तहत नर्सिंग कालेज के पास 100 बेड का अपना अस्पताल होना चाहिए या नर्सिंग कालेज की 10 किलोमीटर की परिधि में कालेज एनएबीएच अस्पताल से मान्यता प्राप्त होना चाहिए। इसके अलावा, मान्यता प्राप्त नर्सिंग कालेज में पढने वाले छात्रों की बायोमीट्रिक उपस्थिति का प्रावधान भी होना चाहिए।
 
*मैडीकल कालेजों को गंभीर मरीजों के लिए सक्षम बनाना होगा-विज*
 
बैठक के दौरान श्री विज ने कहा कि हमें अपने मैडीकल कालेजों को इस प्रकार से तैयार करना होगा कि वे गंभीर मरीजों को भर्ती करने में सक्षम हों और उनका उपचार इन कालेजों में हो सकें, इसके लिए वहां पर आधुनिक सुविधाओं के साथ-साथ निपुण व गुणपत्तापरक सेवा देने वाले कर्मियों को रखना होगा। इसी प्रकार, बैठक के दौरान अग्रोहा मैडीकल कालेज में 2006 से पहले भर्ती हुए कार्यरत कर्मचारियों को पुरानी पेंशन देने के संबंध में नीति के बारे में चर्चा की गई है और इस पर श्री विज ने अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
 
*पीजीआईएमएस, रोहतक में कैंसर इत्यादि बीमारी का पता लगाने के लिए भी स्थापित होगी जीनोम सिक्वेंस मशीन-विज*
 
बैठक के दौरान कोरोना संक्रमण के संबंध में चर्चा व विचार-विमर्श भी किया गया और जीनोम सिक्वेसिंग मशीन को पीजीआईएमएस, रोहतक में कैंसर व इत्यादि बीमारियों की जानकारी हासिल करने के लिए स्थापित करने की चर्चा की गई तो, इस पर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि पीजीआईएमएम, रोहतक में एक ओर जीनोम सिक्सवेंसिग मशीन को भी स्थापित किया जाए ताकि कोरोना के अलावा अन्य बीमारियों के लिए जीनोम का सिक्वेंस का पता किया जा सकें।
 
*साकेत अस्पताल को अधिग्रहण करेगी राज्य सरकार-विज*
 
ऐसेे ही, साकेत अस्पताल, पंचकूला की फीजियोथेरेपी यूनिट करनाल में शिफट की जाएगी और अस्पताल को स्वास्थ्य विभाग अधिग्रहण करेगा क्योंकि साकेत अस्पताल स्वयं से संचालित करने में सक्षम नहीं हैं।
इसी प्रकार, बैठक में बताया गया कि गत दिनों सुशासन दिवस के अवसर पर हरियाणा चिकित्सा शिक्षा विभाग को मैडीकल कालेजों में 100 बेड के क्रिटीकल कोविडकेयर सेंटर बनाने लिए पुरस्कृत भी किया गया।
बैठक में चिकित्सा शिक्षा विभाग की प्रधान सचिव श्रीमती जी अनुपमा, निदेशक डा. शालीन सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
 
Have something to say? Post your comment
More Haryana News
हरियाणा के 2 नये सूचना आयुक्तों का कार्यकाल 5 नहीं बल्कि 3 वर्ष होगा, 2019 में संसद द्वारा आरटीआई कानून में किया गया था संशोधन
बब्याल लिंक डाईवर्जन ड्रेन भी पक्की होगी व टांगरी बांध पर हरिपुर-घसीटपुर से जीटी रोड तक नई पक्की रोड बनेगी : अनिल विज
हरियाणा: कक्षा दसवीं से लेकर 12वीं तक 1 फरवरी से छात्रों के स्कूल खोलने के आदेश हुए जारी। वैक्सीनेशन की पहली डोज़ लगने के बाद ही छात्र स्कूल जा सकते हैं। कोरोना नियमों की पालना जरूरी होगी।
हरियाणा मंत्रीपरिषद की बैठक मंगलवार 8 फरवरी 2022 सुबह 11:00 बजे हरियाणा सिविल सचिवालय चंडीगढ़ में होगी जींद:डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने ध्वज फहराया,उसके बाद भव्य परेड की भी सलामी ली हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने पंचकूला में ध्वज फहराया गणतंत्र दिवस पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अंबाला में फहराया राष्ट्रीय ध्वज
एसटीएफ अंबाला की टीम ने अफीम की तस्करी करते एक आरोपी को 2.8 किलोग्राम अफीम सहित किया गिरफ्तार
हरियाणा सरकार ने 6 एचसीएस का किया तबादला
हरियाणा पुलिस के 14 अधिकारी पुलिस पदक से अलंकृत