Sunday, January 23, 2022
Follow us on
BREAKING NEWS
भारत निर्वाचन आयोग ने शारीरिक रैलियों और रोड शो पर प्रतिबंध 31 जनवरी, 2022 तक बढ़ा दियाहरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा कोविड संक्रमण की रिपोर्ट पॉजिटिव आईंनेता जी सुभाष चन्द्र बोस महान देशभक्त, क्रांतिकारी और स्वतंत्रता सेनानी बंडारू दत्तात्रेयविधान सभा मनाएगी ‘पराक्रम दिवस’ , एमएलए हॉस्टल के पार्क में मुख्यमंत्री मनोहर लाल कल नेताजी की प्रतिमा का अनावरण करेंगेरैलियां और सभाएं अभी अनलॉक नहीं:5 चुनावी राज्यों में रैलियों-सभाओं पर बैन जारी, कोरोना के हालात की समीक्षा के बाद आयोग का फैसलाजुआ, सट्टा, अवैध शराब व ड्रग्स का काम करने वालों की कमर तोड़ेगी हरियाणा पुलिस-अनिल विजहरियाणा में लेट लतीफ कर्मचारियों की अब खैर नहीं, कैबिनेट मंत्री डॉक्टर कमल गुप्ता का सफल अभियान है जारीनर्सरी से 12वी तक स्कूलों को तुरंत खोले सरकार: कुलभूषण शर्मा
Haryana

डरे नहीं-सजग रहें, नियमों की पालना करें तो कुछ नहीं बिगाड़ पाएगा कोरोना - स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज

January 03, 2022 03:14 PM
हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि निश्चित तौर पर कोरोना की तीसरी लहर दस्तक दे रही है मगर, एक बात वह स्पष्ट तौर पर कहना चाहते हैं कि "डरे नहीं- सजग रहें, कोरोना कुछ नहीं बिगाड़ पाएगा और कोरोना से बचाव की नियमों की पालना करें"। 
 
स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने प्रदेश में 15 से 18 आयु वर्ग के बच्चों को कोरोना वैक्सीन लगाने के कार्यक्रम की शुरूआत अम्बाला छावनी के एसडी कालेज में स्थापित में स्थापित वैक्सीनेशन सेंटर से की। इससे पहले, उन्होंने सेंटर का रिब्बन काटकर विधिवत उद्घाटन भी किया। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री श्री विज ने कोरोना वैक्सीन लगाने वाले बच्चों को सर्टिफिकेट भी प्रदान किए। उन्होंने बताया कि आगामी 10 जनवरी से फ्रंट लाइन वर्करस, हेल्थ केअर वर्करस और 60 वर्ष आयु से अधिक के कोमोरबिटी लोगों को प्रीकॉशन डोज लगाने का अभियान भी शुरू किया जाएगा। हरियाणा में अब तक पहली डोज 98 प्रतिशत लोगों और 71 प्रतिशत दूसरी डोज लगाई जा चुकी है। इस अवसर पर वीसी के माध्यम से प्रदेशभर के सीएमओ इस कार्यक्रम में शामिल भी हुए। 
 
*विश्व का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन अभियान पीएम मोदी के मार्गदर्शन पर सफलतापूर्वक चल रहा : अनिल विज* 
 
स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के कुशल मार्गदर्शन में विश्व का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन अभियान भारत में सफलतापूर्वक चलाया जा रहा है। अब तक देश के 84.80 करोड़ लोगों को कोरोना की पहली डोज लग चुकी है और लगभग 61 करोड़ लोगों को दूसरी डोज लगाई जा चुकी है। इतना बड़ा अभियान सारे विश्व में कहीं और नहीं चलाया जा सकता। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री ने अब 15 से 18 साल के बच्चों को वैक्सीनेशन करने के आदेश दिए हैं। देश में कुल 7.40 करोड़ बच्चे इस श्रेणी में आते हैं और हरियाणा में 15.40 लाख बच्चे 15 से 18 साल की श्रेणी में आते हैं। इन बच्चों का सोमवार 3 जनवरी 2022 से पूरे हरियाणा में वैक्सीनेशन अभियान आरंभ किया गया है। स्वास्थ्य मंत्री श्री विज ने कहा कि हरियाणा के हर टीकाकरण केंद्र पर इसकी व्यवस्था की गई है और हमने कहा है कि बच्चों के लिए अलग लाइन लगाए और अलग टीका लगाने वालों की टीम वहां पर उपस्थित हो। जहां-जहां पर मुमकिन हो सके तो केवल बच्चों के लिए ही वैक्सीनेशन सेंटर चलाए जाए। 
 
*मैं फ्रंट लाइन वर्करस को सेल्यूट करता हूं - स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज* 
 
स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि वह अपने स्वास्थ्य विभाग के सभी डॉक्टर्स, नर्स, पैरा मेडिकल स्टाफ, आशा वर्कर व अन्य सभी स्टाफ को सेल्यूट करते हैं जिन्होंने कोरोना के खिलाफ इस युद्ध में अपना बहुत महत्वपूर्ण योगदान दिया है। हालांकि ऐसा करते हुए कुछ लोगों को अपनी जान भी गवानी पड़ी। स्वास्थ्य विभाग के 28 लोग अपने दायित्व को निभाते हुए अपनी कुर्बानी दे चुके हैं। इसी प्रकार, पुलिस विभाग के 35 लोगों ने अपनी जान गवाई और नगर निकायों के भी कुछ लोगों को अपने प्राणों की आहूती देनी पड़ी, लेकिन डटकर सभी लोगों ने अपने दायित्व का निर्वाह किया। 
 
*कोरोना आया, तो एक भी लैब नहीं, आज प्रदेश में एक जिले को छोड़ हर जिले में आरटीपीसीआर लैब चालू -अनिल विज* 
 
स्वास्थ्य मंत्री श्री विज ने कहा कोरोना से लड़ने के लिए हमने अपनी सारी व्यवस्थाएं की है और जो-जो आवश्यक है वह सभी हरियाणा में उपलब्ध कराया जा रहा है। जब कोरोना आया था तब हरियाणा में एक भी आरटीपीसीआर लैब नहीं थी, आज एक जिले को छोड़ शेष सारे जिलों में आरटीपीसीआर लैब स्थापित है और जिस जिले में नहीं वहां भी जल्द लगने वाली है। जिनोम सिक्वेंसिंग के लिए भी हमे दिल्ली जाना पड़ता था, मगर अब तीन दिन से रोहतक के एमडीयू में लैब चालू हो चुकी है, और हम अपने अपरेट्स दिल्ली नहीं रोहतक भेज रहे हैं। 
 
*84 सरकारी व 54 प्राइवेट अस्पतालों में पीएसए प्लांट स्थापित : अनिल विज* 
 
स्वास्थ्य मंत्री श्री विज ने कहा कि दूसरी लहर में ऑक्सीजन की दिक्कत आई और तब हमने निर्णय लिया कि 50 बेड से ऊपर के सभी सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों में पीएसए प्लांट लगाए गए। अब 84 सरकारी अस्पतालों में पीएसए प्लांट चालू हो चुके हैं और प्राइवेट अस्पतालों में 54 पीएसए प्लांट चालू हो चुके हैं। हमारे पास पर्याप्त मात्रा में आइसोलेशन बेड, ऑक्सीजन बेड, आईसीयू, वेंटीलेटर और बहुत बड़ी संख्या में ऑक्सीजन कंसटरेटर भी है और वह सभी दवाएं जो ईलाज में इस्तेमाल होती है उनका पर्याप्त स्टॉक हमारे पास उपलब्ध है। 
 
*सरकार द्वारा जारी नियमों की पालना करें : अनिल विज*
 
स्वास्थ्य मंत्री ने प्रदेशवासियों से आग्रह करते हुए कहा कि सरकार ने कोरोना से बचाव के लिए समय-समय पर दिशा-निर्देश जारी किए हैं और वह सभी से यह कहना चाहते हैं कि आप सब उनका पालन करें। उन्होंने कहा कि "कोरोना की तीसरी लहर आ रही है, मगर मैं एक बात कहना चाहता हूं कि डरें मत सजग रहे, कोरोना कुछ नहीं बिगाड़ पाएगा, सजग रहे"। लोग मॉस्क डाले, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें, समय पर साबुन से हाथ साफ करे, कहीं भीड़ इकट्ठी मत करें। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि "लोग अपने काम धंधे करें, हम मना नहीं करते, मगर सरकार की हिदायतों को ध्यान में रखते हुए काम करें, सरकार ने जो संख्या की अनुमति दी है उसकी अवहेलना न करें,उतनी संख्या में ही एकत्रित होना चाहिए जो बताई गई है"। उन्होंने कहा कि कुछ जिलों में दुकानें बंद करने की समय सीमा तय की गई है और इसमें प्रशासन का सहयोग करें। उन्होंने कहा कि 'जो-जो हिदायतें दी गई हैं उनकी पालन कीजिए'। 
 
*10 दिनों में वैक्सीनेशन पूरी की जाएगी- विज*
 
स्वास्थ्य मंत्री श्री विज ने कहा कि आज से 15 से 18 वर्ष आयु बच्चों को वैक्सीनेशन अभियान की शुरूआत की गई है। उन्होंने कहा कि "हमें उम्मीद है कि आगामी 10 दिनों में इसे पूरा किया जाएगा, हमारे पास पर्याप्त मात्रा में वैक्सीनेशन का स्टॉक उपलब्ध है और केंद्र से और स्टॉक मिलने का आश्वासन मिला है"। 
 
इससे पहले वीसी के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री राजीव अरोड़ा ने भी वैक्सीनेशन अभियान की रूप रेखा बारे विस्तार से जानकारी दी और स्वास्थ्य मंत्री द्वारा इस अभियान का शुभारम्भ करने की बधाई दी और कहा कि आज पूरे प्रदेश में इस अभियान का आगाज हो चूका हैं। मिशन निदेशक नेशनल हैल्थ मिशन प्रभजोत सिंह ने वीसी के माध्यम से स्वास्थ्य मंत्री का इस अभियान को शुरू करने के लिए धन्यवाद किया।
 
कार्यक्रम में पहुंचने पर स्वास्थ्य मंत्री का उपायुक्त विक्रम सिंह व नेशनल हेल्थ मिशन के डायरेक्टर रणदीप सिंह पुनिया, अन्य प्रशासनिक अधिकारियो ने पुष्पगुच्छ देकर उनका अभिनंदन किया। 
 
इस अवसर पर एसडीएम हितैष कुमार, सिविल सर्जन डॉ कुलदीप सिंह, पीएमओ डॉ राकेश सहल, भाजपा मंडल प्रधान राजीव डिम्पल, सोम चोपड़ा, ओम सहगल, जसबीर जस्सी, विजेन्द्र चौहान, कमल किशोर जैन, बलकेश वत्स, बीएस बिंद्रा, दीपक भसीन, विजय गुप्ता, मदन लाल शर्मा, रमन अग्रवाल, डा. विशाल बत्तरा, डा. विशाल गुप्ता, डॉ सुखप्रीत, डॉ हितैष वर्मा, डॉ पूजा, डॉ नवीन, जिला शिक्षा अधिकारी सुरेश कुमार, डीआईओ विनय गुलाटी के साथ-साथ अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहें।
 
Have something to say? Post your comment
More Haryana News
हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा कोविड संक्रमण की रिपोर्ट पॉजिटिव आईं
नेता जी सुभाष चन्द्र बोस महान देशभक्त, क्रांतिकारी और स्वतंत्रता सेनानी बंडारू दत्तात्रेय
विधान सभा मनाएगी ‘पराक्रम दिवस’ , एमएलए हॉस्टल के पार्क में मुख्यमंत्री मनोहर लाल कल नेताजी की प्रतिमा का अनावरण करेंगे
जुआ, सट्टा, अवैध शराब व ड्रग्स का काम करने वालों की कमर तोड़ेगी हरियाणा पुलिस-अनिल विज
हरियाणा में लेट लतीफ कर्मचारियों की अब खैर नहीं, कैबिनेट मंत्री डॉक्टर कमल गुप्ता का सफल अभियान है जारी
नर्सरी से 12वी तक स्कूलों को तुरंत खोले सरकार: कुलभूषण शर्मा
महिलाओं की सुरक्षा प्रहरी हेल्पलाइन 1091 पर प्राप्त 1872 शिकायतें एफआईआर में तब्दील
हरियाणा सरकार ने 2 आईएएस और 2 एचसीएस का किया तबादला
पंचकूला के नागरिक अस्पताल में आज 6 और डॉक्टरों में कोरोना संक्रमित की हुई पुष्टि
हरियाणा और हिमाचल सरकार के बीच आदिबद्री बांध निर्माण का एमओयू हुआ साइन