Sunday, April 11, 2021
Follow us on
BREAKING NEWS
पीएम मोदी बोले- आज से हम सभी देशभर में टीका उत्सव की शुरुआत कर रहेहरियाणा के स्वास्थ्य एवं गृह मंत्री अनिल विज आज अम्बाला में सुभाष चंद्र बोस पार्क का उद्घाटन करेंगेबंगालः आज बर्दमान जाएंगी टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी, करेंगी रोड शोदेश में आज से शुरू होगा वर्कप्लेस पर वैक्सीनेशन, 'टीका उत्सव' का भी होगा आगाजIPL-14 के तीसरे मैच में आज सनराइजर्स हैदराबाद का कोलकाता नाइट राइडर्स से होगा मुकाबलागृह मंत्री अमित शाह का पश्चिम बंगाल दौरा आज, कई कार्यक्रमों में करेंगे शिरकतहरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कोरोना की गाइडलाइन्स के एहतियात बरतने के दिए निर्देशराष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन हरियाणा के 22 जिलों और 33 उप-मण्डलों में किया गया
Haryana

आठ माह की जद्दोजहद के बाद हरियाणा सरकार ने पहली डीपीआर को किया खारिज:विधायक नीरज शर्मा

February 25, 2021 06:24 PM

फरीदाबाद के बाटा चौक से गुरुग्राम के वाटिका चौक तक 32.14 किलोमीटर लंबी मेट्रो रेल लाइन की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) अब कुछ बदलाव के साथ दोबारा बनाई जाएगी। हरियाणा मास रेपिड ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन लिमिटेड (एचएमआरटीसीएल) ने दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (डीएमआरसी) को इस बाबत पत्र लिखकर सूचित कर दिया है। जुलाई 2020 में डीएमआरसी ने इसकी एक डीपीआर बनाकर दी थी। इसमें मेट्रो लाइन बाटा चौक से गोल्फकोर्स रोड तक अंडरग्राउंड लाइन का प्रस्ताव था। इसके अनुसार इस परियोजना पर करीब 5328 करोड़ रुपये की लागत आनी है। परियोजना की घोषणा मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 2015 में की थी। एनआइटी विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस के विधायक नीरज शर्मा ने इस डीपीआर काे गलत बताते हुए कहा कि एनआइटी, बल्लभगढ़ और बड़खल विधानसभा क्षेत्र से जुड़े एक बड़े हिस्से को मेट्रो रेल की सुविधा से वंचित किया जा रहा है। इसके लिए उन्होंने हरियाणा सरकार से लेकर डीएमआरसी के अधिकारियों तक मुलाकात की। आखिरकार अब एचएमआरटीसीएल ने सैद्धांतिक रूप से मान लिया है कि मेट्रो रेल का एक स्टेशन बाटा चौक के बाद प्याली चौक होना चाहिए। प्याली चौक से मेट्रो रेल बड़खल एन्क्लेव तक जाए। यह मुद्दा चूंकि कांग्रेस विधायक नीरज शर्मा ने उठाया था इसलिए शुरू में इस पर राजनीति होती रही मगर परिवहन मंत्री और बल्लभगढ़ से विधायक मूलचंद शर्मा ने इस पर राजनीति से ऊपर उठकर सही माना तथा उन्होंने नीरज के आग्रह पत्र पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल को दो बार पत्र लिखे।

-----------------------

एचएमआरटीसीएल द्वारा नए सिरे से डीपीआर बनवाने के लिए डीएमआरसी को लिखे पत्र के आधार पर मुझे विश्वास है कि अब प्याली चौक पर मेट्रो रेल अवश्य आएगी। यदि कोई राजनीतिक हस्तक्षेप नहीं हुआ तो निश्चित तौर एनआइटी, बड़खल और बल्लभगढ़ तीन विधानसभा क्षेत्रों के लोगों को इस नए मेट्रो स्टेशन का फायदा होगा।

नीरज शर्मा,

विधायक, एनआइटी

प्याली चौक पर मेट्रो स्टेशन बनवाने के लिए एनआइटी क्षेत्र से कांग्रेस विधायक नीरज शर्मा के प्रयास

-14 जुलाई 2020 को हरियाणा विधानसभा की लोक उपक्रम कमेटी की बैठक में विधायक नीरज शर्मा की जानकारी में आया कि डीएमआरसी ने बाटा चौक से सीधे बड़खल एन्क्लेव तक अंडरग्राउंड मेट्रो रेल लाइन का प्रस्ताव हरियाणा मास रेपिड ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन लिमिटेड को भेजा है।

-23 जुलाई 2020 को एनआइटी क्षेत्र के विधायक नीरज शर्मा ने इस विषय को लेकर मुख्यमंत्री मनोहर लाल से मुलाकात की और बताया कि बाटा चौक से गोल्फकोर्स तक अंडरग्राउंड मेट्रो लाइन बिछाने पर प्रोजेक्ट की लागत बढ़ेगी और इससे एनआइटी विधानसभा क्षेत्र पूरी तरह कट जाएगा। इसलिए इसे प्याली चौक से बड़खल एन्क्लेव तक ले जाया जाए।

-24 जुलाई 2020 को विधायक नीरज शर्मा ने इस बाबत केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर को भी पत्र लिखा।

-28 जुलाई 2020 को परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने नीरज शर्मा के आग्रह पर मुख्यमंत्री को पत्र लिखा तथा माना कि प्याली चौक मेट्रो स्टेशन बनने से इस मेट्रो का लाभ तीन विधानसभा बड़खल, एनआइटी व बल्लभगढ़ से जुड़े करीब पांच लाख लोगों को होगा।

-28 जुलाई 2020 को विधायक नीरज शर्मा के आग्रह पत्र पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल के तत्कालीन प्रधान सचिव आरके खुल्लर ने मुख्य सचिव से इस बाबत एक विस्तृत रिपोर्ट दस दिन के अंदर मांग ली।

-30 जुलाई 2020 को नीरज शर्मा ने क्षेत्र से संबंधित नगर निगम के 11 पार्षदों सहित महापौर सुमन बाला को इस बाबत पत्र लिखा तथा मांग की कि मेट्रो लाइन प्याली चौक से होकर गुजरे।

-16 अगस्त 2020 को ही विधायक नीरज शर्मा ने विभिन्न क्षेत्रों के लोगों के साथ मेट्रो संघर्ष समिति का गठन किया

-18 अगस्त 2020 को फरीदाबाद एयरफोर्स स्टेशन के स्टेशन कमांडर ग्रुप कैप्टन सीएस भट्ट ने मुख्य सचिव हरियाणा को पत्र प्याली चौक पर मेट्रो स्टेशन की आवश्यकता पर जोर दिया।

-18 अगस्त 2020 को तत्कालीन मुख्य सचिव केशनीआनंद अरोड़ा से विधायक नीरज शर्मा ने मुलाकात की।

-05 सिंतबर 2020 को एक बार फिर नीरज शर्मा ने मुख्य सचिव से मुलाकात की

06 अक्टूबर 2020 को नीरज शर्मा ने दिल्ली में डीएमआरसी के अधिकारियों से मुलाकात कर प्याली चौक पर स्टेशन बनाने की मांग की।

09 अकटूबर 2020 को डीएमआरसी ने नीरज शर्मा के आग्रह की बाबत हरियाणा मास रेपिड ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन लिमिटेड को पत्र लिखा

26 अक्टूबर 2020 को इस बाबत गुरुग्राम विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वीएस कुंडू से मुलाकात की

18 दिसंबर 2020 को एक बार फिर नीरज शर्मा ने परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा से मुलाकात कर मुख्यमंत्री को उनका रिमांडर पत्र लिखवाया

19 फरवरी 2021 को हरियाणा मास रेपिड ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन लिमिटेड ने डीएमआरसी को यह बताया कि कारपोरेशन ने सैद्धांतिक रूप से यह मान लिया है कि बाटा चौक से प्याली चौक पर भी मेट्रो स्टेशन बनना चाहिए। इसलिए डीएमआरसी अंतिम डीपीआर तैयार करे।

Have something to say? Post your comment
More Haryana News
हरियाणा के स्वास्थ्य एवं गृह मंत्री अनिल विज आज अम्बाला में सुभाष चंद्र बोस पार्क का उद्घाटन करेंगे हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कोरोना की गाइडलाइन्स के एहतियात बरतने के दिए निर्देश राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन हरियाणा के 22 जिलों और 33 उप-मण्डलों में किया गया हरियाणा में सीएसआर को लेकर गठित किया जाएगा ट्रस्ट- मनोहर लाल फरीदाबाद का नहरपार क्षेत्र अब ग्रेटर फरीदाबाद के नाम से जाना जाएगा:मनोहर लाल हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने लोगों की मांग पर खाटू श्याम के लिए महीने में दो बार फरीदाबाद से खाटू श्याम राजस्थान के लिए बस सेवा शुरू करने की घोषणा भी की
हरियाणा के सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल बल्लभगढ़ के वीटा प्लांट में तैयार किए जाने वाले नए उत्पाद ‘‘मसाला छाछ’’ और ‘‘दही’’ की शुरूआत करते हुए
वरिष्ठ जेजेपी नेता एवं पूर्व विधानसभा स्पीकर सतबीर कादियान का निधन
महिला एवं बाल विकास मंत्री कमलेश ढांडा का ब्यान, प्रदेश के सभी आंगनवाड़ी केंद्र तथा शिशु गृह 30 अप्रैल तक बंद करने के आदेश हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज नाईट कर्फ्यू को लेकर पर बयान, पीएम मोदी ने दिया सुझाव, सीएम मनोहर लाल से करेंगे चर्चा