Saturday, April 27, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
असम की डिब्रूगढ़ जेल में बंद अमृतपाल सिंह पंजाब के खडूर साहिब से लड़ेगा चुनावकांग्रेस CEC की बैठक कल, अमेठी-रायबरेली की सीटों को लेकर होगी चर्चाकेजरीवाल ने गिरफ्तारी के बाद CM पद से इस्तीफा न देकर व्यक्तिगत हित को ऊपर रखा: दिल्ली HCहीटवेव को देखते हुए मतदान केंद्रों पर अतिरिक्त संसाधनों की व्यवस्था की जाए-मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवालमनीष सिसोदिया की न्यायिक हिरासत पर आज होगी सुनवाईBJP अध्यक्ष जेपी नड्डा आज कर्नाटक में करेंगे रोडशोलोकसभा चुनाव: दूसरे चरण के लिए 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान जारीआपका वोट तय करेगा अगली सरकार चंद अरबपतियों’ की या 140 करोड़ हिंदुस्तानियों की: राहुल गांधी
Haryana

डिप्टी सीएम ने सात जिलों की 42 जन प्रतिनिधियों को स्कूटी देकर किया सम्मानित

October 24, 2020 02:46 PM

प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने सात जिलों की पंचायती राज संस्थाओं की  42 महिला जन प्रतिनिधियों को सराहनीय कार्य करने पर हीरो कम्पनी की स्कूटी देकर प्रोत्साहित किया है। उन्होंने कहा कि जल्द ही उत्तरी हरियाणा के पांच जिलों की महिला जन प्रतिनिधियों को सम्मानित करने के लिए पंचकूला में भी सम्मान समारोह का आयोजन करवाया जाएगा।

 

जींद जिले में आयोजित कार्यक्रम में डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने प्रदेश के सात जिलों- भिवानीदादरीजींदहिसारसिरसाफतेहबाद और कैथल की पंचायती राज संस्थाओं की महिला जन प्रतिनिधियों को सम्बोन्धित करते हुए कहा कि राज्य सरकार ग्रामीण क्षेत्र और महिलाओं के विकास एवं उत्थान के लिए लगातार प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा ताकि महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पीछे न रहे बल्कि आगे आकर अपने क्षेत्रगांव एवं इलाके के विकास में अहम भागीदारी निभाकर प्रदेश के विकास में शत प्रतिशत सहयोग दे सकें।

 

उन्होंने कहा कि पंचायती राज संस्थाओं में सराहनीय कार्यों के लिए महिला जन प्रतिनिधियों को सम्मानित किया जा रहा है और जल्द ही पंचकूला में इसी तरह का एक कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा जिसमें शेष रही पांच जिलों की महिला जन प्रतिनिधियों को स्कूटी देकर सम्मानित किया जाएगा। इस तरह का पहला कार्यक्रम गुरूग्राम जिले में आयोजित करवाया जा चुका है ।

 

- अनाज भण्डार गृह के जरिए पंचायतों की बढ़ाई जाएगी आय – डिप्टी सीएम

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि पंचायतों की आय बढ़ाने के लिए भी राज्य सरकार प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में सात लाख मीट्रिक टन अनाज का स्टॉक करने के लिए भण्डार गृह बनाए जाएंगे। इन भण्डार गृहों में अन्न रखने पर प्रति क्विंटल सौ रूपए के हिसाब से पंचायतों को आय होगी। यहीं नहीं ग्रामीण क्षेत्र के विकास को लेकर सरकार द्वारा जिला परिषद में मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के पदों पर एचसीएस अधिकारियों को लगाया गया है ।

 

उन्होंने कहा कि प्रदेश के हर वर्ग के उत्थान के लिए सरकार द्वारा काम किया जा रहा है। वर्तमान राज्य सरकार द्वारा अनेक ऐसी योजनाएं लागू की गई है जिनकी बदौलत हर वर्ग खुशहाली की ओर अग्रसर है। उन्होंने हाल ही में केंद्र द्वारा लागू किए गए कृषि कानूनों के सम्बन्ध में कहा कि यह कानून किसानों व कृषि के लिए काफी लाभदायक साबित होंगे। उन्होंने कहा कि राज्य में फसलों को एमएसपी पर खरीदा जा रहा है। भविष्य में भी निश्चित रूप से फसलों को एमएसपी पर ही खरीदा जाएगा।

 

कार्यक्रम को जुलाना से जेजेपी विधायक अमरजीत ढाण्डा ने भी कार्यक्रम को सम्बोन्धित किया। डीसी डॉ. आदित्य दहिया ने उपमुख्यमंत्री व अन्य विशिष्ठजनों का स्वागत किया। इस अवसर पर अनिल ऐंचरा ने सफीदों गऊशाला के लिए उपमुख्यमंत्री को एक लाख रूपए की राशि का चैक दिया। उपमुख्यमंत्री ने गऊ सेवा को लेकर दान की गई राशि के लिए अनिल ऐंचरा की प्रशंसा की। कार्यक्रम में जेजेपी के जिला अध्यक्ष कृष्ण राठीपार्टी के कई पदाधिकारी व प्रशासन की और से जींद के एसडीएम सत्यवान सिंह मानउचाना के एसडीएम राजेश कोथजिला परिषद के सीईओ दलबीर सिंह व विभिन विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहे।

 

 

- गांवों के विकास के लिए सात जिलों के अधिकारियों के साथ डिप्टी सीएम की चर्चा

 

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने जींद के लघु सचिवालय में विकास एवं पंचायत विभाग के सात जिलों के अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने अधिकारियों को आदेश दिए कि ग्रामीण क्षेत्र का विकास तेजी से करवाएं ताकि शहरी तर्ज पर ग्रामीणों को भी सुविधाएं मिले। डिप्टी सीएम ने कहा कि मनरेगा योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र के विकास को लेकर काफी बड़ी संख्या में विकास कार्य करवाए जा सकते है। उन्होंने  सभी अधिकारी कार्य योजना तैयार कर ग्रामीण क्षेत्र में अधिकाधिक विकास कार्य करवाएं। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि पंचायती राज विभाग में खाली पड़े ग्राम सचिव तथा खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारी के पदों को डेप्यूटेशन आधार पर भरने के लिए अधिकारियों एवं कर्मचारियों से आवेदन मांगे जा चुके है और जल्द इन पदों को भरकर ग्रामीण क्षेत्र के विकास को और तेज किया जाएगा। उन्होंने कहा कि भवन एवं सड़क निर्माण विभागवन विभागशिक्षा विभाग समेत अन्य कई विभागों में मनरेगा योजना के तहत तेजी से करवाएं जाएंगेइसको लेकर उन्होंने अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि शहरी तर्ज पर ग्रामीण क्षेत्र के कूड़ा-करकट का भी प्रबंधन किया जाएगा।

Have something to say? Post your comment
 
 
More Haryana News
हीटवेव को देखते हुए मतदान केंद्रों पर अतिरिक्त संसाधनों की व्यवस्था की जाए-मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल
हरियाणा कांग्रेस की लिस्ट आई, दीपेंद्र सिंह हुड्डा को रोहतक से टिकट
लोकसभा चुनाव में मतदान बढ़ाने की अनोखी पहल ब्याह-शादी की तरह मतदाताओं को भेजे जाएंगे निमंत्रण पत्र
बिल गेट्स को चाय पिलाकर चर्चा में आए डाली टपरी वाले ने मुख्यमंत्री को भी चाय बनाकर पिलाई
केंद्र और प्रदेश सरकारों की “ट्रांसपेरेंट नीति“ से नौकरियों और तबादलों में जनता को पूरा लाभ मिला : नायब सैनी
हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में अनुसूचित जाति के किसानों को तकनीकी ज्ञान देने के लिए डिजिटल लैब स्थापित होगी प्रबंधन विभाग के विद्यार्थियों ने पौधारोपण करके मनाया वर्ल्ड अर्थ डे विधान सभा नहीं पहुंचे रणजीत चौटाला, अध्यक्ष ने दिया एक और मौका
आगामी लोकसभा चुनावों में शिरोमणी अकाली दल इनेलो को समर्थन देगा
अभय चौटाला का बयान महिलाओं की सर्व खाप की राष्ट्रीय अध्यक्ष अध्यक्ष डॉ संतोष दहिया ने इंडियन नेशनल लोकदल को समर्थन देने का फैसला लिया है