Friday, April 26, 2024
Follow us on
Haryana

डिप्टी सीएम दुष्यन्त चौटाला का ऐतिहासिक कदम, 57 नायब तहसीलदारों की लगाई ड्यूटी

September 28, 2020 03:57 PM
हरियाणा में पहली बार नायब तहसीलदार गांव-गांव, खेत-खेत में जाकर जमीन की पैमाइश करेंगे। इससे पहले केवल पटवारी या कानूनगो ही गांव में जाकर चकबंदी करता था। ट्रेनिंग पूरी करने वाले 57 नायब तहसीलदारों को न केवल एक-एक गांव अलॉट किया है बल्कि एक अक्टूबर से चकबंदी का कार्य हर हाल में शुरू करने के निर्देश भी जारी कर दिए हैं। भिवानी-दादरी जिले के गांवों में 30 नायब तहसीलदारों की ड्यूटी लगाई गई है वहीं रोहतक में आठ, झज्जर में चार, पानीपत में तीन, करनाल में आठ, हिसार में एक, अंबाला में दो व गुरुग्राम में दो नायब तहसीलदारों की चकबंदी के लिए गांव-गांव में जाने की ड्यूटी लगाई गई है। हरियाणा में अब से पहले नायब तहसीलदार चकबंदी के लिए सीधे तौर पर गांव के लिए उत्तरदायी नहीं होते थे। 
उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बताया कि हरियाणा में 64 गांवों में चकबंदी नहीं है। इन गांवों से अमूमन हर रोज जमीनी मामले को लेकर शिकायतें आती रहती थी। ऐसे मामलों को सुलझाने के लिए चकबंदी जरूरी होती है। उन्होंने बताया कि इन गांवों का जमीन रिकॉर्ड सदियों से बीघा एवं बिस्वा में चला आ रहा है जबकि पूरे हरियाणा में एकड़, कनाल एवं मरला में जमीनी रिकॉर्ड है। इन गांवों के किसानों की जमीन भी टुकड़ों में बंटी हुई है और खेतों में आने-जाने के लिए किसानों को रास्ते भी नहीं मिल पा रहे थे। उन्होंने बताया कि चकबंदी होने से जमींदार के पास उसकी जमीन का लीगल मालिकाना हक हो जाएगा।
डिप्टी सीएम ने कहा कि सभी नायब तहसीलदारों को निर्देश दे दिए गए हैं कि निर्धारित समय सीमा के अंदर चकबंदी का कार्य हर हाल में पूरा करें। जिन नायब तहसीलदारों की ड्यूटी लगाई गई है उनमें पानीपत जिले के नन्हेड़ा गांव में नायब तहसीलदार शेखर, झज्जर जिले के कलोई गांव में कीर्ति,  दादरी के समसपुर गांव में अभिनव, पानीपत जिले के बिलासपुर गांव में प्रदीप कुमार, दादरी के गुडाना गांव में अरुण लोहान, झज्जर जिले के छारा गांव में रोहित कौशिक, रोहतक जिले के कुलताना गांव में शैली मलिक, भिवानी के प्रेम नगर गांव में उमेश कुमार, भिवानी के घंघाला गांव में दीपक, रोहतक के मोखरा खेड़ी गांव में जतिंदर गिल, दादरी के बिंद्रावन गांव में अजय मलिक, झज्जर जिले के खेड़ी होशदारपुर में प्रतीक है।
इसी तरह दादरी जिले के ढाणी फौगाट गांव में सौरभ शर्मा, झज्जर जिले के मोखरा रोज गांव में अस्तिवा पाराशर, भिवानी जिले के पटौदी गांव में अंकित, रोहतक जिले के गिरावड गांव में मनीष शर्मा, रोहतक जिले के भैणी चंद्रपाल में राष्विन्दर सिंह दुहन,  दादरी जिले के तिवाला गांव में कुंवर दीप सिंह, करनाल जिले के अमृतपुर कलां में सतविंदर कुमार, गुरुग्राम के शिकोपुर गांव में अरुण कुमारी, करनाल जिले के अमृतपुर खुर्द में साहिल अरोड़ा, अंबाला जिले के सलोला गांव पौरुष पहल, दादरी के छपार गांव में अभिमन्यु, भिवानी के लाडावास में रविन्द्र शर्मा, दादरी के पिचोपा खुर्द, कान्हड़ा, लाड गांव में नेहा यादव, दादरी के निमड़ गांव में ओमबीर, भिवानी के दरियापुर गांव में अभिनव सिवाच, भिवानी के सरल गांव में योगेंद्र धनखड़, भिवानी के संडवा गांव में नवदीप, करनाल जिले के मंगलोरा कादिम गांव में आशीष कुमार, करनाल जिले के चौगाव गांव में प्रद्युमन की ड्यूटी लगाई गई है।
वहीं भिवानी जिले के मीरान गांव में राहुल राठी, भिवानी जिले के सिंघानी गांव में भारत भूषण, भिवानी जिले के कितलाना गांव में अशोक कुमार, भिवानी के ही जुई खुर्द गांव में अमित कुमार माथुर, दादरी के पैंतावास खुर्द में गौरव रोजरा, भिवानी जिले के गांव लेघा भानान में अंकित गहलोत, दादरी के गोकल गांव में रवि कुमार, करनाल जिले के नांगल गांव में अमित सिंह, बिशनगढ़ में अचुन, दबकोली खुर्द में अजय कुमार, रोहतक जिले के निडाना में प्रमोद, दादरी के कुब्जा नगर में स्नेहा, करनाल के मोहिद्दीन पुर में राजेश कुमार, अंबाला के हरिओली में श्यामसुंदर, दादरी जिले के रामबास में करण कुमार, भिवानी जिले के पहाड़ी गांव में सिराज खान, पानीपत जिले के हतवाला गांव में शिवराज, दादरी के निहालगढ़ में जितेंद्र, भिवानी के खरखड़ी में मुकुल, हिसार के मोहब्बतपुर गांव में बलराम जाखड़, दादरी के माईकला में गौरव, टोडी गांव में लोकेश कुमार, माईखुर्द में अंशुल अरोड़ा, भिवानी के मंडोली कलां, गोकुलपुरा के लिए सुनील कुमार, दादरी के चंदेनी गांव में हरीश चंद्र तथा झोझू खुर्द गांव की चकबंदी के लिए नायब तहसीलदार बलविंदर सिंह की ड्यूटी लगाई गई है।
Have something to say? Post your comment
 
 
More Haryana News
हरियाणा कांग्रेस की लिस्ट आई, दीपेंद्र सिंह हुड्डा को रोहतक से टिकट
लोकसभा चुनाव में मतदान बढ़ाने की अनोखी पहल ब्याह-शादी की तरह मतदाताओं को भेजे जाएंगे निमंत्रण पत्र
बिल गेट्स को चाय पिलाकर चर्चा में आए डाली टपरी वाले ने मुख्यमंत्री को भी चाय बनाकर पिलाई
केंद्र और प्रदेश सरकारों की “ट्रांसपेरेंट नीति“ से नौकरियों और तबादलों में जनता को पूरा लाभ मिला : नायब सैनी
हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में अनुसूचित जाति के किसानों को तकनीकी ज्ञान देने के लिए डिजिटल लैब स्थापित होगी प्रबंधन विभाग के विद्यार्थियों ने पौधारोपण करके मनाया वर्ल्ड अर्थ डे विधान सभा नहीं पहुंचे रणजीत चौटाला, अध्यक्ष ने दिया एक और मौका
आगामी लोकसभा चुनावों में शिरोमणी अकाली दल इनेलो को समर्थन देगा
अभय चौटाला का बयान महिलाओं की सर्व खाप की राष्ट्रीय अध्यक्ष अध्यक्ष डॉ संतोष दहिया ने इंडियन नेशनल लोकदल को समर्थन देने का फैसला लिया है
*आंध्र प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने 38 उम्मीदवारों की सूची जारी की।*