Friday, September 18, 2020
Follow us on
BREAKING NEWS
उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के बढ़ते कदमों से बौखलाई कांग्रेस अपना रही है अनैतिक हथकंडे - दिग्विजय चौटालाहरियाणा:गृहमंत्री से प्राप्त 90 प्रतिशत से अधिक जन शिकायतों का निपटानहरियाणा सरकार ने ‘मेरी फसल मेरा ब्यौरा’ पोर्टल पर पंजीकरण करवाने के लिए 20 सितंबर 2020 तक समय बढ़ा दिया जननायक जनता पार्टी ने 24 जिलाध्यक्ष किये नियुक्तकिसानों के नाम पर अब राजनीति नहीं : जे.पी. दलालजजपा वालों ने चौ0 देवी लाल के नाम पर दुकानदारी बना रखी है: नफे सिंह राठीपश्चिम बंगाल में 2 अक्टूबर से खुलेंगे चिड़ियाघर, ऑनलाइन होगी बुकिंगदिल्लीः कांग्रेस किसान बिल और अध्यादेश के खिलाफ देशभर में विरोध-प्रदर्शन शुरू करेगी
Haryana

देश को आजादी दिलाने में शहीदों के बलिदान को कभी नहीं भुला सकते : रणजीत सिंह

August 15, 2020 02:02 PM

हरियाणा के ऊर्जा एवं जेल मंत्री रणजीत सिंह चौटाला ने कहा कि भारत को अंग्रेजों की गुलामी से मुक्त करवाने में हमारे पूर्वजों ने जो बलिदान व कुर्बानियां दीं उन्हें हम कभी भी भुला नहीं सकते हैं। हमें अपने स्वतंत्रता सेनानियों और शहीदों को दिल से नमन करना चाहिए जिनके साहस की बदौलत हम आज खुली हवा में सांस ले रहे हैं।

ऊर्जा मंत्री रणजीत सिंह ने यह बात आज महाबीर स्टेडियम में आयोजित 74वें स्वतंत्रता दिवस समारोह को बतौर मुख्यातिथि संबोधित करते हुए कही। इस अवसर पर उन्होंने ध्वजारोहण किया और तिरंगे को सलामी दी। उन्होंने परेड़ का निरीक्षण किया और परेड की सलामी ली। इस अवसर पर राज्यसभा सांसद डॉ. डीपी वत्स, हांसी विधायक विनोद भ्याणा, उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी, हिसार के पुलिस अधीक्षक गंगाराम पूनिया, हांसी के पुलिस अधीक्षक लोकेंद्र सिंह, अतिरिक्त उपायुक्त अनीश यादव व एसीयूटी अंकिता चौधरी भी मौजूद थे। ध्वजारोहण से पूर्व मुख्यातिथि ने लघु सचिवालय स्थित शहीद स्मारक पहुंचकर वीर-शहीदों को श्रद्घासुमन अर्पित किए। मुख्यातिथि ने कोरोना महामारी के खिलाफ चल रही लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वालों को सम्मानित किया और जिला में नशा मुक्त भारत अभियान का शुभारंभ किया।

मुख्यातिथि रणजीत सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि आजादी के बावजूद भारत के अभिन्न अंग जम्मू-कश्मीर में अलग झंडा व अलग विधान था जिससे आजादी अधूरी प्रतीत होती थी लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व गृहमंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर से धारा 370 को खत्म करके देश की आजादी को मुक्कमल कर दिया। हमें एक देश में दो झंडे और दो विधान स्वीकार्य नहीं है। पूरे देश ने सरकार के इस निर्णय को दिल से स्वीकार किया है।

उन्होंने कहा कि अयोध्या में राम मंदिर निर्माण शुरू करवाना भी वर्तमान सरकार की ऐतिहासिक उपलब्धि है। ऐसा करके नरेंद्र मोदी इतिहास पुरुष बन गए हैं। राम पूरे देश के लिए समान रूप से पूजनीय हैं। वे इतने महान और ज्ञानवान थे कि उन्होंने अपने छोटे भाई लक्ष्मण को रावण की मरणासन्न अवस्था में उनके पास अंतिम ज्ञान लेने के लिए भेजा था। उनके सम्मान में दिवाली पर मंदिरों ही नहीं बल्कि गुरुद्वारों व मसजिदों में भी दीप जलाए जाते हैं। हर धर्म के अनुयायी दिवाली पर घरों को सजाते हैं और उत्सव मनाते हैं। जनभावनाओं के अनुरूप फैसले लेने के चलते देश की जनता ने नरेंद्र मोदी को इतना स्वीकारा है कि उन्हें लगातार दूसरी बार पूर्ण बहुमत दिया। इससे पहले बनीं अधिकतर सरकारें खंडित जनादेश से बनीं थी जिनमें से कई तो अपना कार्यकाल भी पूरा नहीं कर पाईं।

ऊर्जा मंत्री ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में हरियाणा सरकार की उपलब्धियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने अपने विभाग की उपलब्धियों के बारे में बताया कि पिछली सरकारों के कार्यकाल में प्रदेश में बिजली बोर्ड का घाटा 34500 करोड़ रुपये था लेकिन सरकार की इच्छाशक्ति और जनसहयोग के चलते आज बिजली निगम 450 करोड़ रुपये मुनाफे में है। उन्होंने कहा कि हरियाणा में 12 हजार किसानों ने ट्यूबवेल कनेक्शनों के लिए आवेदन किया था जिनमें से 4800 सबमर्सिबल पंप के कनेक्शन पिछले 3 महीने में जारी किए जा चुके हैं। इनके अलावा 1471 मोनोब्लॉक पंप लगवाए गए हैं। अगले ढाई महीने में 4200 किसानों को थ्री स्टार मोटर के कनेक्शन दे दिए जाएंगे।

बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने कहा कि इस समय म्हारा गांव जगमग गांव योजना के तहत प्रदेश के 4600 गांवों में 24 घंटे बिजली दी जा रही है। इस वर्ष राज्य के सभी गांवों को इस योजना में शामिल करके इनमें 24 घंटे बिजली आपूर्ति का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने बताया कि हरियाणा को स्मार्ट मीटरों की स्थापना के लिए केंद्र सरकार से 780 करोड़ रुपये की मदद मिली है।

मुख्यातिथि ने स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान जिला में नशा मुक्त भारत अभियान का भी शुभारंभ किया। उन्होंने बताया कि आज से देश के 32 राज्यों के 272 जिलों में इस अभियान का शुभारंभ किया गया है जिनमें हरियाणा के 10 जिले शामिल है। इस अभियान में हिसार के शामिल होने पर उन्होंने जिलावासियों को बधाई दी। उन्होंने अभियान के शुभारंभ पर पोस्टर का भी अनावरण किया। नशा मुक्ति के उद्देश्य से यह अभियान 31 मार्च तक चलाया जाएगा।

उन्होंने कोरोना से लड़ाई में दिन-रात मरीजों का उपचार व सेवा करने के लिए स्वास्थ्य विभाग की सिविल सर्जन, लॉकडाउन के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने तथा प्रवासी मजदूरों के लिए करवाए गए प्रबंधों के लिए हिसार व हांसी के पुलिस अधीक्षकों, कोविड कंट्रोल रूम, जिला सूचना एवं प्रौद्योगिकी समिति, कोविड के दौरान मृत लोगों का दाह संस्कार करने में भूमिका निभाने वाले राजेश कुमार, पवन कुमार, देव कुमार, अमित व प्रमोद तथा जल संरक्षण के कार्य में बेहतरीन कार्य करने वाली खासा महाजनन की पंचायत को सम्मानित किया। मंच संचालन रामनिवास शर्मा ने किया।

इस अवसर पर एसडीएम राजेंद्र सिंह, सीटीएम अश्वीर सिंह, मुख्यातिथि की धर्मपत्नी इंदिरा चौधरी, उनके पुत्र गगनदीप सिंह, पौत्री गायत्री व पौत्र सूर्यप्रकाश, जिला शिक्षा अधिकारी अनिल कुमार, जिला समाज कल्याण अधिकारी डॉ. दलबीर सिंह सैनी, जिला सूचना अधिकारी एमपी कुलश्रेष्ठï, डिप्टी सीएमओ डॉ. जया गोयल, अधीक्षक अभियंता आरएस सभ्रवाल सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

फोटो संलग्र हैं (15 डीआईपीआरओ फोटो 01) : लघु सचिवालय स्थित शहीद स्मारक पर वीर-शहीदों को श्रद्घांजलि अर्पित करते ऊर्जा मंत्री रणजीत सिंह।
(15 डीआईपीआरओ फोटो 02) : महाबीर स्टेडियम में स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान ध्वजारोहण करते ऊर्जा मंत्री रणजीत सिंह।
(15 डीआईपीआरओ फोटो 03) : महाबीर स्टेडियम में स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान परेड़ का निरीक्षण करते ऊर्जा मंत्री रणजीत सिंह।
(15 डीआईपीआरओ फोटो 04) : महाबीर स्टेडियम में स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान परेड़ की सलामी लेते ऊर्जा मंत्री रणजीत सिंह।
(15 डीआईपीआरओ फोटो 05) : महाबीर स्टेडियम में स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान उपस्थितगण को संबोधित करते ऊर्जा मंत्री रणजीत सिंह।
(15 डीआईपीआरओ फोटो 06) : महाबीर स्टेडियम में स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान मंच पर उपस्थित मुख्यातिथि ऊर्जा मंत्री रणजीत सिंह व अन्य।
(15 डीआईपीआरओ फोटो 07 से 09) : महाबीर स्टेडियम में स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान उल्लेखनीय कार्य करने वालों को सम्मानित करते ऊर्जा मंत्री रणजीत सिंह।
(15 डीआईपीआरओ फोटो 10) : महाबीर स्टेडियम में स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान मुख्यातिथि ऊर्जा मंत्री रणजीत सिंह को स्मृति चिह्नï भेंट करतीं उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी।
(15 डीआईपीआरओ फोटो 11) : महाबीर स्टेडियम में स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान नशा मुक्त भारत अभियान के पोस्टर का अनावरण करते ऊर्जा मंत्री रणजीत सिंह।

Have something to say? Post your comment
More Haryana News
उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के बढ़ते कदमों से बौखलाई कांग्रेस अपना रही है अनैतिक हथकंडे - दिग्विजय चौटाला
हरियाणा:गृहमंत्री से प्राप्त 90 प्रतिशत से अधिक जन शिकायतों का निपटान हरियाणा सरकार ने ‘मेरी फसल मेरा ब्यौरा’ पोर्टल पर पंजीकरण करवाने के लिए 20 सितंबर 2020 तक समय बढ़ा दिया जननायक जनता पार्टी ने 24 जिलाध्यक्ष किये नियुक्त किसानों के नाम पर अब राजनीति नहीं : जे.पी. दलाल जजपा वालों ने चौ0 देवी लाल के नाम पर दुकानदारी बना रखी है: नफे सिंह राठी भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने की विधानसभा का विशेष सत्र बुलाने की मांग कांग्रेस विधायकों के साथ पहुंचे राजभवन, सौंपा ज्ञापन पंचकूला में किसानों ने किया 3 विधायकों का समर्थन,सेक्टर 1 स्थित लघु सचिवालय में ट्रैक्टरों सहित पहुंचे किसान Road accidents down 35% this yr
जेजेपी ने किसान के ईलाज के लिए की 51 हजार रूपए की सहायता