Friday, September 25, 2020
Follow us on
BREAKING NEWS
राष्ट्रीय अध्यक्ष जननायक जनता पार्टी डॉक्टर अजय सिंह चौटाला जी जिला जींद में त्रिवेणी का पौधा रोपण करते हुए व रक्त दान कियासिंगर एसपी बालासुब्रमण्यम का निधन, दो महीने पहले हुए थे कोरोना पॉजिटिवबिहार विधानसभा चुनावः 28 अक्टूबर, 3-7 नवंबर को वोटिंग, 10 को आएंगे नतीजेएक बूथ पर सिर्फ एक हजार वोटर, एक घंटा ज्यादा होगी वोटिंगबिहार चुनाव: मुख्य चुनाव आयुक्त बोले- सुबह 7 से शाम 6 बजे तक होगी वोटिंग हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने दी दीनदयाल जयंती की बधाई बिहार चुनाव में 23 लाख ग्लव्स, 7 लाख हैंड सैनिटाइजर्स का इंतजाम होगा: मुख्य चुनाव आयुक्तEC बोला- कोरोना काल का पहला चुनाव, एक बूथ पर सिर्फ 1 हजार वोटर
Haryana

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने फरीदाबाद पुलिस के दबंगई-रोधी अभियान ‘एंटी-बुलिंग कैम्पेन’ की शुरुआत की

August 09, 2020 04:59 PM

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज फरीदाबाद के इंस्टाग्राम, फेसबुक और ट्विटर पेज का अनावरण कर फरीदाबाद पुलिस के दबंगई-रोधी अभियान ‘एंटी-बुलिंग कैम्पेन’ की शुरुआत की।

         यह मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का विजन है। इसका मकसद हिंसक व्यवहार को बढ़ावा देने वाली समाज विरोधी गतिविधियों पर लगाम लगाना है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य घर, पड़ोस, स्कूलों, कॉलेजों और कार्यस्थल पर दबंगई की समस्या को चिह्नित करना और इस खतरे का मुकाबला करने के लिए लक्षित कार्यक्रमों को लागू करना है।

         यह अभियान विशेष रूप से किशोरों को लक्षित रहेगा, जोकि इस समस्या से सबसे अधिक प्रभावित वर्ग है। डराने-धमकाने की प्रवृत्ति (बुलिंग) पीडि़त व्यक्ति के आत्मविश्वास को नष्ट कर देती है, उनके व्यक्तित्व विकास को बाधित करती है, उनकी सामाजिक बुद्धिमत्ता को प्रभावित करती है और उन्हें अवसाद और अन्य बीमारियों की तरफ धकेलती है।

         इस अभियान के तहत, लोगों को यूजरनेम @FBDpolice के साथ इंस्टाग्राम, फेसबुक और ट्विटर फॉलो करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। इस पर डराने-धमकाने की प्रबलता के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए संवादमूलक (इंटरैक्टिव) पोस्ट डाली जाएंगी। यह बदमाशी के शिकार लोगों के लिए एक मंच भी होगा, जहां वे डराने-धमकाने वालों की रिपोर्ट कर सकते हैं। पुलिस ‘यूथ-एट-रिस्क’ के  साथ काम करने वाले गैर-सरकारी संगठन (एनजीओ) की मदद से दबंगई करने वालों की काउंसलिंग करके इसका फॉलो-अप करेगी।

         पुलिस हिंसक और बिगडै़ल किस्म के लोगों के खिलाफ कानून की उपयुक्त धाराओं के तहत कानूनी कार्रवाई करेगी।

         यह पहल फरीदाबाद पुलिस के ‘टीन एज पुलिस’ कार्यक्रम का हिस्सा है। इस अवधारणा का मकसद शुरुआती चरण में पारस्परिक और समूह संबंधों में हिंसा और धमकी की गुंजाइश को खत्म करना है।

         यहां यह बताना भी समीचीन होगा कि समाज में किशोर अपराधियों की संख्या काफी है। एक अनुमान के मुताबिक, प्रत्येक वयस्क अपराधी पर कम से कम दो किशोर अपराधी हैं

जो अंतत: घोर अपराधी बन जाते हैं।

         ‘एंटी-बुलिंग कैम्पेन’ उन श्रृंखलाओं में से एक है जो बाद में खासकर किशोरों के लिए घातक अन्य मुद्दों जैसे ड्रग्स, जुआ और शराब की लत, ऑनलाइन धोखाधड़ी और मानव तस्करी को कवर करेगा।

         इस पहल के माध्यम से, किशोरों में सामाजिक कौशल व सहानुभूति विकसित करने और स्वैच्छिक रूप से कानून के पालन की भावना जगाने का काम किया जाएगा ताकि वे आगे चलकर जिम्मेदार नागरिक बनें।

Have something to say? Post your comment
More Haryana News
राष्ट्रीय अध्यक्ष जननायक जनता पार्टी डॉक्टर अजय सिंह चौटाला जी जिला जींद में त्रिवेणी का पौधा रोपण करते हुए व रक्त दान किया
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने दी दीनदयाल जयंती की बधाई
हरियाणा के सोनीपत जिले के बरोदा में हैफेड द्वारा एक अति आधुनिक चावल मिल स्थापित की जाएगी
इनसो के राष्ट्रीय अध्यक्ष दिग्विजय चौटाला ने सिरसा में जननायक ताऊ देवी लाल को श्रद्धासुमन अर्पित किए
भारत बंद: किसानों के विरोध के कारण दिल्ली-चंडीगढ़ बस सेवा बंद Haryana farmers, commission agents back Bharat bandh against ordinances AAP protests farm bills in Gurugram Man, son attacked for asking people at bakery to wear mask Gurugram district fails to meet coverage target of DTP vaccine
जींद में स्थापित किया जाएगा लेबर बोर्ड का मुख्यालय - उपमुख्यमंत्री