Monday, August 10, 2020
Follow us on
BREAKING NEWS
कपास की फसल के नुकसान पर स्पेशल गिरदावरी के दिए आदेश - दुष्यंत चौटालासरकार का लक्ष्य, हर गांव में हो मॉडर्न सरकारी लाइब्रेरी - उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटालादिल्ली:हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सिविल सेवा परीक्षा-2019 में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले प्रदीप सिंह मलिक से मुलाकात कीहिमाचल प्रदेश: 24 घंटे में 40 नए कोरोना केस, अबतक 13 मरीजों की मौत15 अगस्त के दिन सलामी परेड में शामिल होने वाले 350 दिल्ली पुलिसकर्मी क्वारनटीनदिल्ली में कोरोना वायरस के 1300 नए मामले, रिकवरी रेट 89.8%देश में इस वक्त 1400 कोविड अस्पताल: जेपी नड्डाहरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने फरीदाबाद पुलिस के दबंगई-रोधी अभियान ‘एंटी-बुलिंग कैम्पेन’ की शुरुआत की
Haryana

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल 5 अगस्त को ‘महिला एवं किशोरी सम्मान योजना‘ और ‘मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना’ का शुभारंभ विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से करेंगे

August 01, 2020 04:33 PM

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल 5 अगस्त को ‘महिला एवं किशोरी सम्मान योजना‘ और ‘मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना’ का शुभारंभ विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से करेंगे। इन योजनाओं का शुभारंभ राज्य के सभी उपायुक्तों द्वारा जिला स्तर पर भी किया जायेगा। इस दिन ग्राम स्तर पर आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा सैनिटरी नेपकिन एवं फोर्टिफाईड सुगंधित स्किम्ड मिल्क पाऊडर को घर-घर जाकर लाभार्थियों को वितरित किया जायेगा।

         इस संबंध में जानकारी देते हुए एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा बी0पी0एल0 परिवारों की महिलाओं व किशोरियों को रेखाकिंत किया गया है। इन बी0पी0एल0  परिवारों की 10 से 45 वर्ष की महिलाओं को ‘महिला एवं किशोरी सम्मान’ योजना के तहत सरकार ने आँगनवाड़ी केन्द्रों के माध्यम से सैनिटरी पैड प्रदान करने का निर्णय लिया है। उन्होंने बताया कि उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार राज्य में 11,24,871 बी0पी0एल0 परिवार हैं, यह मानकर गणना की गई है कि ऐसे परिवारों में 45 वर्ष से कम की आयु की 2 किशोरियां या महिलाएं हो सकती हैं जिन्हें सैनिटरी नैपकिन दिए जाने हैं। राज्य में बी0पी0एल0 परिवार की महिलाओं की अनुमानित संख्या  22.50 लाख है। इन सभी महिलाओं और किशोरियों को एक वर्ष के लिए हर माह मुफ्त सैनिटरी नैपकिन का एक पैकेट जिसमें 6 नैपकिन रहेंगें, वितरित किए जाएंगे।

         प्रवक्ता ने बताया कि राज्य सरकार ने महिलाओं के कल्याण तथा स्वास्थ्य के लिए शुरू की जाने वाली इस महत्वाकंाक्षी योजना नामत: ‘महिला एवं किशोरी सम्मान योजना‘ के लिए 39.80 करोड़ रूपए की राशि का प्रावधान किया है।

         इसके अलावा, बच्चों व माताओं के स्वास्थ्य में और अधिक सुधार करने के लिए सरकार द्वारा एक अन्य योजना ‘मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना‘ आरंभ करने का भी निर्णय लिया गया है, जिसमें आँगनवाड़ी केन्द्रों में आने वाले बच्चों, गर्भवती महिलाओं व दूध पिलाने वाली माताओं को सप्ताह में 6 दिन, 200 मि0ली0 प्रति दिन फोर्टिफाईड सुगंधित स्किम्ड मिल्क पाऊडर दिया जाएगा। लाभार्थियों को उपलब्ध करवाया जाने वाला दूध छ: प्रकार के स्वाद, जैसे चॉकलेट, गुलाब, इलाईची, वनीला, प्लेन तथा बटरस्कॉच में होगा।

         इस नये कार्यक्रम के क्रियान्वयन से 1-6 वर्ष के 9.03 लाख बच्चे तथा 2.95 लाख गर्भवती व दूध पिलाने वाली माताएं लाभान्वित होंगी। यह फोर्टिफाईड दूध वर्ष में कम से कम 300 दिन वितरित किया जायेगा। यह स्किम्ड मिल्क पाऊडर विटामिन ए एवं डी-3 भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफ0एस0एस0ए0आई0) के मापदण्डों अनुसार फोर्टिफाईड किया गया है। दूध एक संपूर्ण आहार है तथा इसमें प्रोटीन, कैलोरी, कैल्शियम, मैगनीशियम, बी-12, जैसे सूक्ष्म तत्व होते है तथा यह दूध विटामिन ए व डी युक्त होगा जो शरीर में इन विटामिनों की पूर्ति करेगा।

         उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा समेकित बाल विकास योजना के अंतर्गत फोर्टिफाईड सुगंधित स्किम्ड मिल्क पाऊडर देने का निर्णय लिया है जोकि कुपोषण से निपटने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। इसके अतिरिक्त इससे आँगनवाड़ी केन्द्रों में बच्चों की उपस्थिति में सुधार आयेगा। हरियाणा डेयरी विकास कॉपरेटिव फेडरेषन लिमिटेड द्वारा वर्ष में लगभग 7200 मीट्रिक टन दूध इस योजना के अंतर्गत ग्राम स्तर पर उपलब्ध करवाया जाएगा। ये संस्थाएं हरियाणा के प्राथमिक स्कूलों में पहले से ही फोर्टिफाईड सुगंधित स्किम्ड मिल्क पाऊडर की योजना लागू कर रही हैं। दूध तैयार करवाने के लिए वीटा हरियाणा डेयरी विकास कॉपरेटिव फेडरेशन लिमिटेड द्वारा जिला व ब्लॉक स्तर के कर्मचारियों को विडियो क्लिप के माध्यम से इस संबंध में प्रशिक्षित किया जा चुका है। ग्राम स्तर पर भी आँगनवाड़ी केन्द्रों में कार्यरत आँगनवाड़ी वर्कर/हैल्पर को विभाग के प्रशिक्षित अधिकारी/कर्मचारी द्वारा प्रशिक्षण दिया गया है। प्रशिक्षित आँगनवाड़ी वर्कर/हैल्पर द्वारा फोर्टिफाईड मीठा सुगंधित दूध तैयार करके राज्य के 25962 आँगनवाड़ी केन्द्रों के लाभार्थियों को वितरित किया जाएगा। लक्षित वर्ग के स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में सुधार के लिए राज्य सरकार इस महत्वकांक्षी योजना पर 216 करोड़ रूपये की राशि व्यय करेगी।

Have something to say? Post your comment
More Haryana News
कपास की फसल के नुकसान पर स्पेशल गिरदावरी के दिए आदेश - दुष्यंत चौटाला
सरकार का लक्ष्य, हर गांव में हो मॉडर्न सरकारी लाइब्रेरी - उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने फरीदाबाद पुलिस के दबंगई-रोधी अभियान ‘एंटी-बुलिंग कैम्पेन’ की शुरुआत की
ऐ - मेरे भोले किसान अपनी फसल बेचना सीख ले, मोदी ने राह दिखा दी -धनखड़
डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला की पहल पर युवाओं से जानी जा रही है उनकी पसंद की नौकरियां हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कोरोना से ठीक हुए लोगों से अपील की है कि वे इस महामारी से लडऩे को आमजन को प्रेरित करने के लिए आगे आएं सिरसा--बस अड्डा से सवारियों से भरी बस का अपहरण हरियाणा के रोहतक में देर रात आए भूकंप के झटके, 2.9 रही तीव्रता HARYANA-Covid-hit parents shift wards from pvt to govt schools HSVP to use Hindi in letters to allottees