Friday, April 26, 2024
Follow us on
Rajasthan

हार पर रार : राजस्थान के सीएम और डिप्टी सीएम की प्रियंका से ही हो पाई बातचीत

May 29, 2019 06:08 AM

COURTESY DAINIK BHASKAR MAY 29


राहुल इस्तीफे पर अड़े, तीसरे दिन भी गहलाेत-पायलट से नहीं की मुलाकात
हार पर रार : राजस्थान के सीएम और डिप्टी सीएम की प्रियंका से ही हो पाई बातचीत
गहलोत जयपुर पहुंचे, अाज प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक
राहुल के इस्तीफा वापस लेने का प्रस्ताव पास होगा

कांग्रेस की करारी हार के बाद राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी इस्तीफे पर अड़े हुए हैं। मंगलवार को वे किसी भी बड़े नेता से नहीं मिले। इस बीच राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट प्रियंका गांधी से मिले, लेकिन राहुल से मुलाकात नहीं हो पाई। दोनों ही नेता राहुल गांधी से मिलने के लिए तीसरे दिन मंगलवार सुबह 11 बजे उनके आवास पर पहुंचे। इसी बीच पता चला कि राहुल शाम साढ़े चार बजे दोनों नेताओं से मिलेंगे। लेकिन राहुल इन दोनों नेताओं सहित देश के किसी बड़े नेता से नहीं मिले। इसके बाद दोनों नेता प्रियंका गांधी से मिले। इस मुलाकात के बाद सीएम गहलाेत ताे देर शाम जयपुर पहुंच गए, लेकिन पायलट अभी दिल्ली में ही हैं। वे बुधवार सुबह तक जयपुर अा अाएंगे। बुधवार को प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में पार्टी कार्यकारिणी की बैठक बुलाई गई है। इसमें राहुल गांधी को अध्यक्ष बनाए रखने के लिए प्रस्ताव पास किया जाएगा। इस दौरान गहलोत-पायलट गुट के बीच हंगामे के भी आसार हैं। बता दें कि राजस्थान में लाेकसभा की 25 में से एक भी सीट पर कांग्रेस नहीं जीत पाई। मप्र व छत्तीसगढ़ में भी ऐसी ही हार हुई। इसको लेकर राहुल खफा हैं। कांग्रेस कार्य समिति की बैठक में राहुल ने पुत्रमोह की टिप्पणी की थी, जाे सियासी गलियाराें में सुर्खियों में रही।
राहुल गांधी से मिलने पहुंचे गहलोत को वापस लौटना पड़ा।
गहलोत ने लोकसभा चुनाव में 104 रैली-रोड शो किए थे
सीएम अशोक गहलोत ने लोकसभा चुनाव के दाैरान 104 सभाएं की। हर लोकसभा क्षेत्र में प्रचार किया। 23 प्रत्याशियों के नामांकन में गए। सीएम गहलोत ने कहा कि चुनाव प्रचार को लेकर जो खबरें चलाई जा रही हैं, वे अफवाह हैं। प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट, प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे सहित सभी पदाधिकारियों ने प्रत्याशियों के लिए प्रचार किया।
प्रियंका गांधी भरी बैठक में बोल उठी थीं- कांग्रेस के हत्यारे इसी कमरे में हैं
25 मई को हुई कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में प्रियंका गांधी का गुस्सा फूट पड़ा था। समाचार एजेंसी वार्ता के अनुसार, राहुल हार के कारणों पर बात कर रहे थे। उन्होंने कुछ नेताओं का नाम लेकर पुत्रमोह में फंसने की बात कही। इसी बीच प्रियंका बोल पड़ीं। प्रियंका ने शीर्ष नेताओं का नाम लेते हुए कहा कि कांग्रेस के हत्यारे इसी कमरे में बैठे हैं।
सचिन पायलट सीएम होते तो नतीजे और होते : आसोपा
गहलोत के विरोधी माने जाने वाले कांग्रेस के प्रदेश सचिव सुशील अासोपा ने फेसबुक पर लिखा कि प्रदेश में कांग्रेस की हार की वजह पायलट को सीएम नहीं बनाना है। अगर पायलट सीएम होते तो लोकसभा के परिणाम कुछ और होते। उधर, हनुमानगढ़ के कांग्रेस जिलाध्यक्ष केसी बिश्नोई ने कहा- हार की जिम्मेदारी गहलाेत काे लेनी चाहिए।
बसपा सुप्रीमाे मायावती की अपने विधायकों को नसीहत- भाजपा के बहकावे में न आएं
बसपा सुप्रीमो मायावती एक जून को दिल्ली में प्रदेश के सभी 6 बसपा विधायकों की मीटिंग लेंगी। इधर, बसपा के प्रदेश कार्यालय पर पार्टी उपाध्यक्ष रामजी गौतम ने कहा कि राजस्थान में कांग्रेस सरकार को बाहर से समर्थन जारी रहेगा। अध्यक्ष मायावती ने विधायकों को सख्त निर्देश दिए हैं कि वे ईमान न बेचें। भाजपा के बहकावे में न आएं।
राष्ट्रीय अध्यक्ष काे कमियां गिनाने का हक : गहलाेत
हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष काे कमियां बताने का अधिकार है। वे मुख्यमंत्री, प्रदेशाध्यक्ष या पार्टी के किसी भी पदाधिकारी की कमियां बता सकते हैं। कांग्रेस लाेकतांत्रिक पार्टी है, इसमें किसी की भी कमियां गिनाने का हक है। हम इन कमियाें से सीखते हैं। -अशाेक गहलाेत, मुख्यमंत्री
समीक्षा बैठक में तय होगी हार की जिम्मेदारी
कांग्रेस में हार को लेकर कई राज्यों में सरकार व संगठन एक दूसरे पर जिम्मेदारी डाल रहे हैं। हालांकि दिल्ली में कांग्रेस के एक नेता ने कहा- जिन राज्यों में कांग्रेस की सरकारें है, वहां पर चुनाव सीएम के नेतृत्व में लड़ा गया। जहां सरकारें नहीं हैं, वहां प्रदेशाध्यक्ष के नेतृत्व में चुनाव लड़ा गया। ऐसे में लोकसभा चुनाव में हार की समीक्षा भी इसी आधार पर होगी।

Have something to say? Post your comment
 
 
More Rajasthan News
राजस्थान: झालावाड़ में वैन और ट्रक में जोरदार टक्कर, हादसे में 9 लोगों की मौत कांग्रेस नेता सोनिया गांधी राज्यसभा के नामांकन के लिए जयपुर रवाना हुईं राजस्थान के कोटा में फिर एक स्टूडेंट ने फांसी लगाकर किया सुसाइड राजस्थान: पूर्व मंत्री महेश जोशी के आधा दर्जन ठिकानों पर ED की छापेमारी राजस्थान उपचुनाव: करणपुर सीट से बीजेपी की हार, कांग्रेस प्रत्याशी रुपिंदर सिंह जीते जयपुर: प्रेमचंद बैरबा आज लेंगे डिप्टी सीएम की शपथ, सुबह मोती डूंगरी गणेश मंदिर में पूजा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जयपुर जाएंगे, नए CM के शपथ ग्रहण कार्यक्रम में होंगे शामिल राजस्थान में भी दो होंगे डिप्टी सीएम, दीया सिंह और प्रेमचंद बैरवां को मिली जिम्मेदारी
जयपुर - राजस्थान के नए मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा होंगे
सुखदेव सिंह गोगामेड़ी हत्याकांड: गैंगस्टर आनंदपाल की बेटी बोलीं-हत्या के पीछे मेरी कोई भूमिका नहीं