Saturday, February 23, 2019
Follow us on
BREAKING NEWS
हरियाणा पुलिस में भारी फेरबदल,108 सबइंस्पेक्टर को इधर से उधर कियाचण्डीगढ़: विधानसभा में महामहिम राज्यपाल के अभिभाषण पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल का जवाबहरियाणा सरकार द्वारा आगामी 24 फरवरी, 2019 को फरीदाबाद में राज्य स्तरीय ‘प्लेसमैंट समिट-2019’ समारोह का आयोजन किया जाएगामनोहर लाल 23 फरवरी को जींद के एकलव्य स्टेडियम से ‘जींद मैराथन-2019’ को हरी झण्डी दिखाकर रवाना करेंगे, जो पुलवामा आंतकी हमले के शहीदों को समर्पित होगीअपनी सर्वोत्तम खेल नीति के कारण आज हरियाणा खेलों का हब बन गया: mसत्यदेव नारायणकैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि आजादी के बाद देश की रक्षा हेतू अपने प्राणों का बलिदान देने वाले शहीदों की याद में दिल्ली में बना राष्ट्रीय युद्ध स्मारक देश को समर्पित होने जा रहा है। इस स्मारक का उदघाटन प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी 25 फरवरी को करेंगेहरियाणा विधान सभा के बजट सत्र की कार्यवाही जारीकविता जैन ने कहा कि फरीदाबाद जिले में पानी की कमी को पूरा करने के लिए 210 अतिरिक्त ट्यूबवेल लगाने का प्रस्ताव है जिसे जल्द ही कार्यान्वित किया जाएगा
Health

शरीर के लिए काफी फायदेमंद है दालचीनी का पानी

March 03, 2018 05:09 AM

COURSTEY NBT  MARCH3

पूनम तिवारी, डायटिशन
एनबीटी : दालचीनी शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती है। दालचीनी न केवल वजन कम करती है बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी अच्छी होती है। दालचीनी को सभी न्यूट्रीएंट्स और मिनरल्स का पावर हाउस कहा जाता है क्योंकि इसमें पोटैशियम, मैग्नीज, कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक और आयरन पाए जाते हैं। ये सभी न्यूट्रीएंट्स आपके ब्लडप्रेशर और ब्लड शुगर लेवल को कम करते हैं और साथ ही यह सांस संबंधी समस्याएं और पाचन संबंधी समस्याओं के लिए भी उपयुक्त होते हैं। इसके फायदों पर एक नजर-

पानी को शहद में मिलाकर लेते हैं तो यह आपके शरीर से टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालता है। इस पानी के इस्तेमाल से आपको देर तक भूख नहीं लगती, जिससे आप जंक फूड्स नहीं खाते और आपका वजन कम होता है।

इम्यूनिटी बढ़ाता है : दालचीनी के पानी का इस्तेमाल करने से आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है। समें एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जिससे आपके शरीर को रोगों से लड़ने में मदद मिलती है।

पीसीओएस के प्रभाव को कम करता

पीसीओएस यानी पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम, महिलाओं में होने वाली एक हार्मोनल समस्या है, जिसमें सिस्ट बनने की वजह से ओवरी का आकार बढ़ जाता है। दालचीनी का पानी उन्हें इस समस्या से आराम देता है।

दालचीनी इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करती है। इससे त्वचा में भी निखार आता है। इसके पानी को दिन में एक या दो कप लें। फायदा होगा।

हक की बात
इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ दांत दर्द भी दूर करता है, कई तरह की बीमारियों में भी देता आराम

दिमाग की क्रियाविधि बढ़ाता है : दालचीनी का पानी पीने से दिमाग की क्रियाविधि तेज हो जाती है जिससे याद्दाश्त अच्छी होती है। इससे दिमाग की समस्याओं जैसे पार्किन्सन डिसीज की संभावना को कम करता है।

दांत के दर्द में आराम देता है : अगर आपके दांतों में दर्द हो रहा है तो आप दालचीनी के पानी लें क्योंकि इसमें ऐनल्जेसिक गुण होते हैं जो दर्द में आराम देते हैं।

सुनने की क्षमता बढ़ाता है : अगर आपको सुनने में दिक्कत हो रही है तो आज से ही दालचीनी के पानी लेना शुरू कर दें। दालचीनी में ऐसे केमिकल्स होते हैं जो सुनने की समस्या को ठीक करते हैं।

त्वचा में निखार लाता है : दालचीनी के पानी लेने से त्वचा की टोन ठीक हो जाती है। दालचीनी में ढेर सारे फाइबर पाए जाते हैं जो आपके शरीर से टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं।

वजन कम करता है : अगर आप दालचीनी के
शरीर के लिए काफी फायदेमंद है दालचीनी का पानी•
स्लम स्त्रियों के जीवन पर कार्यशाला संपन्न : रामनारायण रुइया स्वायत्त महाविद्यालय के स्लम स्टडी सेंटर व महाराष्ट्र राज्य महिला आयोग के सहयोग से स्लम की स्त्रियों के स्वास्थ्य, सुरक्षा, चुनौती, अवसर और विविध सरकारी योजनाओं पर केंद्रित एक दिवसीय राज्य स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें झोपड़पट्टियों से आईं साठ महिलाओं ने हिस्सा लिया। डॉ. लुइजा रोड्रिक्स ने स्लम स्टडी सेंटर की समस्त गतिविधियों का विवरण दिया। उप-प्राचार्य डॉक्टर वैभवी पड़सुले ने अतिथियों का स्वागत किया। इस आयोजन में महाराष्ट्र राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष विंदा कीर्तिकर, विश्व प्रसिद्ध तबला वादक अनुराधा पाल, भूतपूर्व बी.एम.सी. अधिकारी शुभा बेनुर्वर, वैशाली गाड़ेकर, डॉ. क्रांति रायमाने, सुधा तावड़े और सागर रेड्डी ने भागीदारी की। डॉ. प्रवीण चंद्र बिष्ट ने कार्यशाला का संक्षिप्त विवरण प्रस्तुत किया।

Have something to say? Post your comment