Friday, June 25, 2021
Follow us on
BREAKING NEWS
हरियाणा पुलिस ऑथोरिटी ने पासपोर्ट वेरिफिकेशन में किया बेहतरीन कार्य - अनिल विज* आडंबरों के सख्त विरोधी थे संत कबीर, कबीरदास जी के दोहों में छिपे हैं लाइफ मैनेजमेंट के सूत्र-बोले सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लालप्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत खरीफ फसलों का बीमा करवाने के लिए हरियाणा सरकार ने आगामी 31 जुलाई 2021 तक समय-सीमा बढ़ा दी पत्रकारों की मासिक पेंशन 20,000 रुपये की जाए और कोविड से मरने वाले पत्रकारों के परिवारों को 50 लाख सहायता दी जाए--पूर्व उपमुख्यमंत्रीहरियाणा:शिक्षामंत्री कंवरपाल का बयान, 1 जुलाई से 9वीं से 12वीं तक के लिए खुलेंगे स्कूल, 6-9 वीं तक के स्कूल 15 जुलाई से खुलेंगेसुधा भारद्वाज बनी महिला कांग्रेस की प्रदेश अध्यक्षरेलवे की जेजीएम ने विधान सभा अध्यक्ष को दिखाया योजना का खाकाचौ. ओमप्रकाश चौटाला की रिहाई हम सबके लिए राहत और खुशी भरी खबर - दिग्विजय चौटाला
Shikayat

प्रधानमंत्री के नाम पत्र भेजकर योगराज शर्मा ने हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद को भारत रत्न सम्मान देने की मांग की

November 20, 2013 04:15 PM


प्रधानमंत्री के नाम पत्र भेजकर योगराज शर्मा ने हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद को भारत रत्न सम्मान देने की मांग की

 

हिसार:हॉकी  अकेडमी के संचालक योगराज शर्मा  ने भारत के प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह को पत्र लिखकर विश्व के महान हॉकी खिलाड़ी व हॉकी के जादुगर मेजर ध्यानचंद को भी भारत रत्न देने की मांग की है। इस मांग पत्र की प्रतिलिपि कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी और केंद्रीय खेल मंत्री जितेंद्र सिंह को भी भेजी गई है।

निवेदन यह है कि भारत के  महान हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद ने देश को गुलामी के दौर में हॉकी खेल के क्षेत्र में ओलंपिक खेलों व अंतर राष्ट्रीय स्तर खेलों में भारत का नाम रोशन किया था। मेजर ध्यानचंद का हॉकी खेल के क्षेत्र में भारत मेें बड़ा योगदान रहा है। इस महान हॉकी खिलाड़ी ने उस समय विश्व में हॉकी के क्षेत्र में अपनी और भारत की पहचान बनाई थी। मेजर ध्यानचंद के हॉकी खेल के कौशल के बराबर विश्व मेें किसी ने भी बराबरी नहीं की थी। मेजर ध्यानचंद वह खिलाड़ी थे, जिनके हॉकी खेल पर जर्मन के शासक हिटलर भी खुश हुए थे। उन्होंने मेजर ध्यानचंद को जर्मन की नागरिकता व पद देनेे का प्रस्ताव रखा था। लेकिन मेजर ध्यानचंद ने सच्चे राष्ट्रभक्त देशवासी होने का परिचय देते हुए जर्मन शासक हिटलर के प्रस्ताव को ठुकरा दिया था। इसलिए  महान हॉकी खिलाड़ी  मेजर ध्यानचंद को भी भारत रत्न दिया जाए। जिसने देश को गुलामी के दौर में खेल के क्षेत्र में अंतर राष्ट्रीय पहचान दिलाई। आपसे निवेदन है कि खेल मंत्री की सिफारिश को ध्यान में रखते हुए मेजर ध्यानचंद को भारत रत्न का सम्मान जल्द ही दिया जाए।

खिलाडिय़ों को भारत  रत्न देने की घोषणा पर भारत सरकार ने खिलाडिय़ों का सम्मान करते हुए किक्रेटर सचिन तेंदुलकर को उनके 200वें और आखिरी टेस्ट के तुरंत बाद देश का सर्वाच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न देने पर भारत सरकार का धन्यवाद।

 

 

     आवेदक

 

योगराज शर्मा, संचालक, हॉकी अकादमी, हिसार

24/33, पटेल नगर, हिसार

मोबाइल. 9416160581

Have something to say? Post your comment
More Shikayat News
मेलबर्न टी20: ऑस्ट्रेलिया को चौथा झटका हरियाणा विधानसभा द्वारा पारित दंड-विधि (हरियाणा संशोधन) विधेयक, 2018 का हरियाणा सरकार द्वारा परित्याग करने सम्बन्धी सदन को न सूचित करने बारे एडवोकेट ने स्पीकर को याचिका सौंपी पुलिस व् कंपनी द्वारा मामले को दबाने व् डराने की शिकायत हेतु पुलिस व् कंपनी द्वारा मामले को दबाने व् डराने की शिकायत हेतु मोती लाल नेहरू स्पोर्ट्स स्कूल राई में फैली अव्यवस्थाओं के बारे में हरियाणा राज्यपाल को लिखा पत्र नारायणगढ़ में अवैध खनन जोरों पर टीका राम संस्था में आर. टी. आइ. का जवाब नही देने का मामला पहुँचा संसद भवन यंग फॉर इण्डिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष तरूण अरोडा, राष्ट्रीय चेयरमैन राजेश खटाना द्वारा सीएम विंडो पर एक शिकायत दी ट्रको से अवैध वसूली करने वाले थाना सराये ख़वाजा के पुलिस अधिकारियो व कर्मचारी के खिलाफ क़ानूनी कारवाही हेतु एक नागरिक की जनप्रिय मुख्यमंत्री को जनहित की शिकायत।