Thursday, October 24, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
किसानों को एमएसपी और खाद देने में पूरी तरह नाकाम बीजेपी सरकार- हुड्डाचण्डीगढ़- कर्मचारी, रिटायर्ड कर्मचारियों का बढ़ाया गया महंगाई भत्ता,सरकार ने 50% से बढ़कर 53% किया महंगाई भत्ता,एडिशनल चीफ सेक्रेटरी ने जारी किया आदेशचंडीगढ़:संत समाज आशीर्वाद समारोह शुरू,मुख्यमंत्री नायब सैनी पहुंचे,प्रदेश अध्यक्ष मोहनलाल बडोली, कैबिनेट मंत्री विपुल गोयल भी मौजूद, हरियाणा से बड़े साधु संत कार्यक्रम में ले रहे हैं हिस्सायूएससीआईआरएफ की भ्रामक रिपोर्टें: राष्ट्रीय अखंडता के लिए खतरापंजाब उपचुनाव के लिए बीजेपी ने स्टार प्रचारकों की सूची जारी की,इस सूची में हरियाणा के सीएम नायब सिंह सैनी, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, रवनीत सिंह बिट्टू, पार्टी नेता सुनील जाखड़, तरुण चुघ, अनुराग ठाकुर के नाम शामिलकेन्द्रीय आवासन एवं शहरी मामले मंत्री के साथ मैट्रो रेल के विस्तारीकरण और आरआरटीएस को स्थापित करने के लिए हुई बैठकमुख्यमंत्री को दिया दादा बाढ़देव जन्मोत्सव का निमंत्रणमुख्यमंत्री आवास पर कैबिनेट मंत्री कृष्ण कुमार बेदी व समाज के कई अग्रणी लोगों की अगुवाई में सीएम आवास पहुंचे हरियाणा भर से लोग
 
Haryana

प्रदेश सरकार ने लिया किसानों के हितों में बड़ा फैसला ट्रांसमिशन लाइनों में उपयोग हुई जमीनों के लिए भू-स्वामियों को दिया जाएगा उचित मुआवजा

July 09, 2024 05:57 PM

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह के दूरदर्शी नेतृत्व में सरकार पूरे हरियाणा में गुणवत्तापूर्ण बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए ट्रांसमिशन लाइनों की स्थापना में तेज़ी लाने के लिए प्रतिबद्ध है। इसी कड़ी में ऊर्जा विभाग ने प्रदेश में बुनियादी ढांचे के विकास की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए ट्रांसमिशन परियोजनाओं से प्रभावित भूमि मालिकों के उचित मुआवजा देने हेतु एक नई मुआवज़ा नीति शुरू की है। इस पहल का उद्देश्य भूमि मालिकों, विशेष रूप से किसानों और ट्रांसमिशन यूटिलिटीज़ के बीच लंबे समय से चले आ रहे मुद्दों को हल करना है।

        हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम लिमिटेड को ट्रांसमिशन लाइनों की स्थापना के दौरान भूमि मालिकों, विशेषकर किसानों व लाईन निर्माण ईकाई मे गतिरोध रहा है जिससे की इस अहम व आधारभूत निर्माण मे विलम्ब हो रहा है। इस नीति के क्रियान्वयन से अब आधारभूत निर्माण में तेजी आएगी।

        विदित है कि ऊर्जा मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा एफ.नं 3/4/2016-ट्रांस-पार्ट (4) दिनांक 14 जून 2024 के तहत ट्रांसमिशन लाइनों के लिए राइट ऑफ वे (आरओडब्ल्यू) के मुआवजे हेतु जारी दिशा-निर्देशों के अनुरूप हरियाणा सरकार ने इस नीति को मंजूरी दी है।

नई नीति में किए गए प्रावधान

        भूमि अधिग्रहण के बिना भूमि मूल्य के 200 प्रतिशत की दर पर टावर बेस एरिया का मुआवजा देना, जहाँ ट्रांसमिशन टावर स्थापित किए जाते हैं। इसके विपरीत, पिछली नीति में टावर बेस एरिया के लिए मुआवजा भूमि मूल्य के 100 प्रतिशत की दर पर निर्धारित किया गया था।

        ट्रांसमिशन लाइन कॉरिडोर के लिए भूमि मूल्य के 30 प्रतिशत की दर पर राइट ऑफ वे कॉरिडोर के लिए मुआवजे का प्रावधान है। इसके विपरीत, पिछली नीति में राइट ऑफ वे कॉरिडोर के लिए मुआवजा शामिल नहीं था।

        किसानों के लिए फसलों का मुआवजा पूर्व नीति के अनुसार ही दिया जाएगा। मुआवजे की दरें भूमि के सर्किल रेट अथवा कलेक्टर रेट के आधार पर निर्धारित की जाएंगी।

        इसके अलावा, जहां भूमि के मार्किट रेट सर्किल/कलेक्टर रेट से अधिक होते हैं, वहां मुआवजे की गणना करने हेतु भूमि दर निर्धारित करने के लिए जिला स्तर पर उप-विभागीय मजिस्ट्रेट, जिला राजस्व अधिकारी और अधीक्षण अभियंता (एचवीपीएनएल) की एक ‘उपयोगकर्ता समिति’का गठन किया गया है।

        मुख्यमंत्री ने कहा कि इस नई नीति से किसानों को दिए जाने वाले मुआवजे में पर्याप्त वृद्धि होगी और इसका उद्देश्य प्रभावित भूमि मालिकों के लिए उचित मुआवजा सुनिश्चित करते हुए ट्रांसमिशन लाइनों के कार्यान्वयन को सुव्यवस्थित करना है। इस पहल से राज्य के बुनियादी ढांचे को बढ़ावा मिलने और इसके बहुमुखी विकास में योगदान मिलने की उम्मीद है।

Have something to say? Post your comment
More Haryana News
किसानों को एमएसपी और खाद देने में पूरी तरह नाकाम बीजेपी सरकार- हुड्डा
चण्डीगढ़- कर्मचारी, रिटायर्ड कर्मचारियों का बढ़ाया गया महंगाई भत्ता,सरकार ने 50% से बढ़कर 53% किया महंगाई भत्ता,एडिशनल चीफ सेक्रेटरी ने जारी किया आदेश
चंडीगढ़:संत समाज आशीर्वाद समारोह शुरू,मुख्यमंत्री नायब सैनी पहुंचे,प्रदेश अध्यक्ष मोहनलाल बडोली, कैबिनेट मंत्री विपुल गोयल भी मौजूद, हरियाणा से बड़े साधु संत कार्यक्रम में ले रहे हैं हिस्सा
केन्द्रीय आवासन एवं शहरी मामले मंत्री के साथ मैट्रो रेल के विस्तारीकरण और आरआरटीएस को स्थापित करने के लिए हुई बैठक
मुख्यमंत्री को दिया दादा बाढ़देव जन्मोत्सव का निमंत्रण मुख्यमंत्री आवास पर कैबिनेट मंत्री कृष्ण कुमार बेदी व समाज के कई अग्रणी लोगों की अगुवाई में सीएम आवास पहुंचे हरियाणा भर से लोग चंडीगढ़:कृषि विभाग का बड़ा एक्शन,24 कर्मचारी और अधिकारी निलंबित,मंडियों में फसल खरीद और उठान में लापरवाही के चलते हुए सस्पेंड
चंडीगढ़;:हरियाणा में 31 अक्टूबर को मनाई जाएगी दीपावली,हरियाणा सरकार ने अधिसूचित अवकाश किया घोषित
हरियाणा में रिटायर्ड IAS अधिकारी राजेश खुल्लर को बनाया गया मुख्यमंत्री नायब सैनी का चीफ प्रिंसिपल सेक्रेटरी
मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कैबिनेट मंत्री कृष्ण बेदी को करवाया पदभार ग्रहण