Sunday, May 26, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
चण्डीगढ़:हरियाणा में मतदान प्रकिया सम्पन्न हुई,मतदान केंद्र के अंदर पहुंचे मतदाता ही अब वोट डाल सकेंगे,प्रदेश में 6 बजे तक 59.4 फीसदी मतदान हुआ,करनाल विधानसभा के उप चुनाव में 54.8 फीसदी वोटिंग हुईप्रदेश में सुबह 11:20 बजे तक 22.6 प्रतिशत मतदान,मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल खुद CCTV कण्ट्रोल कक्ष से मतदान केंद्रों की देख रहे हैं स्थिति,प्रदेश के सभी मतदान केंद्रों पर शांतिपूर्ण मतदान जारी- मुख्य निर्वाचन अधिकारी* *आम जनता में मतदान के प्रति देखा जा रहा है उत्साह* *कुरुक्षेत्र लोकसभा में अब तक सबसे ज्याद 26.7 प्रतिशत मतदान*हरियाणा के पूर्व गृह मंत्री अनिल विज ने आज प्रातः अम्बाला में शास्त्री कॉलोनी स्थित बूथ नंबर 125 पर जाकर मतदान कियाई.वी.एम. से डाले वोट और वी.वी.पैट. की पर्ची में अंतर साबित न होने पर आपत्ति उठाना वोटर को‌ पड़ सकता है भारीहरियाणा लोकसभा चुनाव के छठे चरण के लिए मतदान जारीअंबाला लोकसभा से भाजपा प्रत्याशी बंतो कटारिया मतदान कियापूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल का मतदान के बाद बयान अपने आराध्य देव का नाम लेकर मतदान किया है पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने दावा किया कि भारतीय जनता पार्टी फिर सरकार बनाएगी वही करनाल से कांग्रेस के उम्मीदवार से मुकाबला होने पर पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि मेरा किसी से मुकाबला नहीं हैपूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने किया मतदान,करनाल लोकसभा सीट और करनाल विधानसभा की उपचुनाव दोनों के लिए पूर्व मुख्यमंत्री ने किया मतदान
Haryana

पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर की अध्यक्षता में वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक आयोजित

May 14, 2024 03:38 PM

हरियाणा पुलिस हाउसिंग कॉर्पाेरेशन (एचपीएचसी) ने राज्य के सभी 715 पुलिस थानों और चौकियों में एक व्यापक सीसीटीवी कैमरा सिस्टम सफलतापूर्वक स्थापित कर राज्य में सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। इसमें 333 पुलिस चौकियां और 382 पुलिस स्टेशन शामिल हैं, जिससे राज्य में पहले की अपेक्षा और अधिक निगरानी बढ़ेगी और सुरक्षा का दायरा व्यापक होगा।
 
यह जानकारी पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर की अध्यक्षता में आयोजित बैठक के दौरान दी गई। इस बैठक में पुलिस थानों में अत्याधुनिक निगरानी ढांचा विकसित करने सहित इससे संबंधित कई अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की गई।

 अत्याधुनिक निगरानी ढांचाः बैठक में बताया गया कि इस मजबूत सुरक्षा ढांचे में 2,953 स्थिर बुलेट कैमरे और 4,600 डोम कैमरे शामिल हैं, जो पूरे हरियाणा में व्यापक निगरानी कवरेज प्रदान करते हैं। यह प्रणाली अत्याधुनिक तकनीकी क्षमताओं से सुसज्जित है, जिसमें दस्तावेज़ीकरण और जांच में सहयोग के लिए 18 महीने की ऑडियो और वीडियो रिकॉर्डिंग की क्षमता शामिल है। पुलिस थानों के लिए समर्पित सर्वर स्टोरेज समाधान और पुलिस चौकियों के लिए एनवीआर (नेटवर्क वीडियो रिकॉर्डर) स्टोरेज दक्षता से डेटा प्रबंधन सुनिश्चित करते हैं।
 
पंचकुला में ईआरएसएस-112 में एक केंद्रीय स्वास्थ्य निगरानी प्रणाली (सीएचएमएस) वास्तविक समय(रियल टाइम) में सिस्टम निगरानी और अलर्ट इनेबल बनाता है, जिससे उच्चतम कार्यक्षमता सुनिश्चित होती है। इसके अतिरिक्त, 10 घंटे के बैकअप के साथ एक निर्बाध बिजली आपूर्ति, बिजली आउटेज के दौरान भी निरंतर निगरानी संचालन की गारंटी देतीहै। सिस्टम के निर्बाध एकीकरण और कार्यक्षमता को सत्यापित करने के लिए वर्तमान में कठोर परीक्षण चल रहा है, जिसका पूर्ण संचालन(गो लाइव) 10 जून 2024 के लिए निर्धारित है।

परियोजना पृष्ठभूमि और कार्यान्वयनः यह परियोजना दिसंबर-2020 में सर्वाेच्च न्यायालय के एक निर्देश की अनुपालना में शुरू की गई थी जिसका उद्देश्य सार्वजनिक सुरक्षा को बढ़ावा देना और पुलिस प्रभावशीलता को बढ़ाना था। जनवरी 2022 में राज्य सरकार की मंजूरी के बाद, एचपीएचसी ने 106 करोड़ रुपये की परियोजना शुरू की जिसमें भारत सरकार के सार्वजनिक उपक्रम मेसर्स ब्रॉडकास्ट इंजीनियरिंग कंसल्टेंट इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को एक पारदर्शी ई-निविदा प्रक्रिया के माध्यम से सिस्टम इंटीग्रेटर के रूप में चुना गया।

 टीम वर्क और समर्पण से परियोजना की सफलताः इस महत्वाकांक्षी परियोजना का सफल समापन प्रबंध निदेशक डॉ. आर.सी. मिश्रा, आईपीएस के नेतृत्व में एचपीएचसी इंजीनियरिंग टीम के समर्पण और विशेषज्ञता का प्रमाण है। श्री अमिताभ ढिल्लों, आईपीएस एडीजीपी (प्रोविजनिंग) और श्री कमल दीप गोयल, आईपीएस एआईजी (प्रोविजनिंग) के अमूल्य समर्थन ने समय पर स्थापना, सावधानीपूर्वक परीक्षण और व्यापक सीसीटीवी नेटवर्क के निर्बाध एकीकरण को सुनिश्चित किया।

Have something to say? Post your comment
 
 
More Haryana News
चण्डीगढ़:हरियाणा में मतदान प्रकिया सम्पन्न हुई,मतदान केंद्र के अंदर पहुंचे मतदाता ही अब वोट डाल सकेंगे,प्रदेश में 6 बजे तक 59.4 फीसदी मतदान हुआ,करनाल विधानसभा के उप चुनाव में 54.8 फीसदी वोटिंग हुई प्रदेश में सुबह 11:20 बजे तक 22.6 प्रतिशत मतदान,मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल खुद CCTV कण्ट्रोल कक्ष से मतदान केंद्रों की देख रहे हैं स्थिति,प्रदेश के सभी मतदान केंद्रों पर शांतिपूर्ण मतदान जारी- मुख्य निर्वाचन अधिकारी* *आम जनता में मतदान के प्रति देखा जा रहा है उत्साह* *कुरुक्षेत्र लोकसभा में अब तक सबसे ज्याद 26.7 प्रतिशत मतदान*
हरियाणा के पूर्व गृह मंत्री अनिल विज ने आज प्रातः अम्बाला में शास्त्री कॉलोनी स्थित बूथ नंबर 125 पर जाकर मतदान किया
ई.वी.एम. से डाले वोट और वी.वी.पैट. की पर्ची में अंतर साबित न होने पर आपत्ति उठाना वोटर को‌ पड़ सकता है भारी हरियाणा लोकसभा चुनाव के छठे चरण के लिए मतदान जारी अंबाला लोकसभा से भाजपा प्रत्याशी बंतो कटारिया मतदान किया पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल का मतदान के बाद बयान अपने आराध्य देव का नाम लेकर मतदान किया है पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने दावा किया कि भारतीय जनता पार्टी फिर सरकार बनाएगी वही करनाल से कांग्रेस के उम्मीदवार से मुकाबला होने पर पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि मेरा किसी से मुकाबला नहीं है पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने किया मतदान,करनाल लोकसभा सीट और करनाल विधानसभा की उपचुनाव दोनों के लिए पूर्व मुख्यमंत्री ने किया मतदान हर मतदान केंद्र पर फर्स्ट एड कीट सिरदर्द-बुखार दवाई और ORS उपलब्ध होगा; गुरुग्राम में 156 क्रिटिकल बूथ हरियाणा: अंबाला में देर रात ट्रक और बस में टक्कर, 7 लोगों की मौत, 25 घायल