Sunday, September 15, 2019
Follow us on
BREAKING NEWS
मुख्यमंत्री प्रदेश के युवाओं का हक मारकर हरियाणा को गुजरात-2 बना रहे: दिग्विजय चौटालाआंध्र में नाव पलटने के बाद इलाके में सभी नाव सेवाएं तत्काल बंद करने के आदेशअनुच्छेद 370 पर गुलाम नबी आजाद समेत अन्य याचिकाओं पर कल सुप्रीम कोर्ट में सुनवाईआंध्र प्रदेश में डूबी 60 सैलानियों से भरी नाव, 7 लोगों की मौतअसम की तरह हरियाणा में भी राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (एनआरसी) लागू किया जायेगा': मनोहरलालराजस्थान: डैम का पानी छोड़े जाने से रोड ब्लॉक, कल से स्कूल में फंसे 350 बच्चे और 50 शिक्षकतमिलनाडु: बैनर गिरने से लड़की की मौत के मामले में AIADMK नेता के खिलाफ FIR 16 सितंबर को दो दिवसीय हरियाणा दौरे पर जाएंगे बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा
 
Education

HAPPENING HARYANA-सेमेस्टर प्रणाली खत्म हो या फिर परीक्षाएं हों देरी से

September 15, 2015 05:15 AM

सेमेस्टर प्रणाली खत्म हो या फिर परीक्षाएं हों देरी से
अजय मल्होत्रा / हप्र
भिवानी, 14 सितम्बर
प्रदेश में पंचायत चुनाव के चलते हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 10वीं व 12वीं कक्षाओं में सेमेस्टर प्रणाली आगामी वर्ष की बजाय इसी वर्ष समाप्त करने की योजना तैयार की है। इस फैसले को आगामी कुछ दिन में शिक्षा विभाग तथा हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड सैद्धांतिक रूप से स्वीकृति प्रदान कर सकता है।
गौरतलब होगा कि प्रदेश में गत 8 सितम्बर को पंचायत चुनाव की घोषणा के साथ ही 29 सितम्बर से 21 सितम्बर तक होने वाली हरियाणा शिक्षा बोर्ड की 10वीं व 12वीं कक्षाओं के प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाओं पर अनिश्चितता के बादल छा गये हैं। यूं भी सभी अध्यापकों की पंचायत चुनाव में ड्यूटी लगाई जा रही हैं।
ऐसे में अध्यापकों द्वारा परीक्षाएं संचालित करना मुश्किल होगा। हरियाणा राजकीय अध्यापक संघ तथा हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ पहले से ही इस बारे अपनी चिंता व्यक्त कर चुका है। बोर्ड द्वारा परीक्षा की तिथियां चुनाव घोषणा से ठीक 4 दिन पहले यानि 4 सितम्बर को घोषित की गई थी। इसी दौरान चुनाव कार्यक्रम घोषित होने के कारण शिक्षा बोर्ड की ओर से प्रदेश सरकार को दो सुझाव भेजे गए हैं।
प्राप्त जानकारी के अनुसार बोर्ड प्रशासन ने 10वीं तथा 12वीं के प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाएं समाप्त करके ये परीक्षाएं वार्षिक आधार पर एक साथ मार्च में करवाने अथवा प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाएं चुनाव के बाद करवाने के प्रस्ताव भेजे हैं। यूं भी प्रदेश में गिरते शिक्षा के स्तर को ध्यान में रखते हुए गत दिनों शिक्षा विभाग ने प्रदेश के स्कूलों में सेमेस्टर प्रणाली समाप्त कर दी थी लेकिन वर्तमान वर्ष में 10वीं तथा 12वीं कक्षाओं के लिए यह प्रणाली लागू रखने की बात कही गई थी।
पंचायत चुनाव और परीक्षा की तारीख
चुनाव आयोग ने तीन चरणों यानि 4 अक्तूबर, 11 अक्तूबर व 18 अक्तूबर के लिए पोलिंग निर्धारित की गई हैं। इन तीनों तिथियों से एक दिन पहले तथा एक दिन बाद बोर्ड की परीक्षा की तारीखें भी निर्धारित हैं।
4 अक्तूबर यानि प्रथम चरण की पोलिंग से एक दिन पहले 3 अक्तूबर को 12वीं का हिन्दी तथा अंग्रेजी का पर्चा है।
पोलिंग से अगले दिन 5 अक्तूबर को 10वीं का गणित व 12वीं का मिल्ट्री साइंस व अन्य आॅप्शनल पर्चे हैं।
11 अक्तूबर यानी पोलिंग के दूसरे चरण के दिन से ठीक दो दिन पहले 9 अक्तूबर को 12वीं का गणित व 10 अक्तूबर को फाइन आर्ट्स का पर्चा है। पोलिंग से अगले दिन 12 अक्तूबर को 10वीं का एसएस तथा 12वीं का राजनीति शास्त्र व अकाउन्ट्स का पर्चा है। 18 अक्तूबर पोलिंग के तीसरे चरण से एक दिन पहले 17 अक्तूबर को 12वीं का फिजीकल एजुकेशन तथा बायोलॉजी व बिजनेस विषयों के पर्चे हैं।
इन हालात में शिक्षा बोर्ड के लिए मुश्िकल स्थिति पैदा हो गई है। चुनाव की तिथियों को ध्यान में रखते हुए अगर शिक्षा बोर्ड परीक्षाएं स्थगित करके एक या दो माह देरी से परीक्षाएं आयोजित करता है तो दसवीं तथा बारहवीं के लगभग 7 लाख छात्र-छात्राओं का भविष्य दांव पर लगेगा। इन छात्र-छात्राओं का प्रथम सेमेस्टर लेट होता है तो द्वितीय सेमेस्टर स्वभाविक तौर पर देरी से आरंभ होगा।
बोर्ड प्रवक्ता मीनाक्षी के अनुसार पंचायत चुनाव तथा प्रथम सेमेस्टर की तिथियां टकराने के कारण बोर्ड ने दो प्रस्ताव भेजे हैं, या तो प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाएं समाप्त कर दी जायें या फिर परीक्षाएं नवम्बर में हों।( COURSTEY DAINIK TRIBUNE SEPT 15)

Have something to say? Post your comment
More Education News
हरियाणा सरकार ने शैक्षणिक सत्र 2019-20 के लिए कक्षा 9वीं से 12वीं तक प्रवेश की अंतिम तिथि बढ़ाकर 31 जुलाई 2019 कर दी गई
अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ इलिनोईस द्वारा सी.एम.एस. छात्रा को 1,20,000 अमेरिकी डालर की स्कॉलरशिप
दिल्ली यूनिवर्सिटी के कुछ कॉलेजों ने जारी की पहली कट ऑफ लिस्ट NEET 2019: NTA आज जारी करेगा मेडिकल एंट्रेंस टेस्ट का रिजल्ट NEET Result 2019: NTA कल जारी करेगा मेडिकल एंट्रेंस टेस्ट का रिजल्ट हरियाणा स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा ‘सुपर-100’ कार्यक्रम के लिए 10 जून, 2019 को लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा स्वर्ण जयंती वर्ष के अवसर पर पूर्व में 10 वर्ष तक सैकेण्डरी एवं सीनियर सैकेण्डरी उत्तीर्ण कर चुके परीक्षार्थियों को एक विषय में अंक सुधार का दिया एक ओर अवसर आज जारी होंगे पश्चिम बंगाल और गुजरात बोर्ड के परीक्षा परिणाम
हरियाणा बोर्ड ने जारी किए कक्षा 10वीं के परिणाम, bseh.org.in पर देखें
HBSE 10th Board Result 2019 : हरियाणा बोर्ड कुछ देर में जारी करेगा परिणाम, bseh.org.in पर देखें