Sunday, August 25, 2019
Follow us on
 
Education

हरियाणा विद्यालय शिक्षा नियम के नियम-134ए के अंतर्गत दसवीं कक्षा तक के बच्चों का प्रवेश परीक्षा परिणाम सोमवार को घोषित कर दिया जायेगा।

June 01, 2014 04:01 PM

झज्जर: हरियाणा विद्यालय शिक्षा नियम के नियम-134ए के अंतर्गत दसवीं कक्षा तक के बच्चों का प्रवेश परीक्षा परिणाम सोमवार को घोषित कर दिया जायेगा।
    यह जानकारी हरियाणा की शिक्षा मंत्री श्रीमती गीता भुक्कल ने आज झज्जर में दी। श्रीमती भुक्कल ने कहा कि विभाग द्वारा नियम 134ए के तहत जरूरतमंद बच्चों की प्रवेश के लिए जरूरी प्रक्रिया चल रही है। इसके तहत कक्षा दूसरी तक के परिणाम पहले ही घोषित किया जा चुका है और दसवीं कक्षा तक के बच्चों का प्रवेश परीक्षा का परिणाम सोमवार को घोषित कर दिये जायेंगे।
    श्रीमती भुक्कल ने कहा कि सरकार जरूरतमंदों की शिक्षा के लिए नेक सोच के साथ सार्थक प्रयास कर रही है। इस विषय पर धरना प्रदर्शन करना उचित नहीं हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री हुड्डा ने जरूरतमंदों की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश में एक नया माहौल तैयार किया है। पीजीटी शिक्षकों को ज्वाइन करवाने और भर्ती किए गए शिक्षकों के बीएड के संबंध में शिक्षा मंत्री ने कहा कि किसी के साथ अन्याय नहीं होगा। मुख्यमंत्री के स्पष्टï आदेश हैं कि सभी पहुलओं की जांच पड़ताल कर मामले को जल्द से जल्द निपटाया जाए। विभाग ने इसके लिए विशेष अधिकारी नियुक्त कर दिए है।
     झज्जर में आधुनिक संग्रहालय स्वीकृत करने पर मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा का आभार जताते हुए श्रीमती भुक्कल ने कहा कि झज्जर गुरूकुल महाविद्यालय बनने वाला संग्रहालय अपने आप में एक संस्थान होगा। सरकार द्वारा झज्जर-रेवाड़ी रोड स्थित गुरूकुल की जमीन पर लगभग पांच एकड़ में अत्याधुनिक संग्रहालय स्वीकृत किया गया है। उन्होंने कहा कि गुरूकुल में बनने वाला संग्रहालय अपने  आप में एक बड़ा संस्थान के रूप में विकसित किया जाएगा। इसक ी पूरी रूपरेखा तैयार कर ली गई है। स्वामी ओमानंद सरस्वती संग्रहालय समिति द्वारा संचालित इस संग्रहालय में प्रदेश की दुर्लभ धरोहरों का सरंक्षण सुनिश्चित होगा। संग्रहालय युवाओं के लिए शोध केंद्र का काम करेगा। संस्थान बनने से युवा पीढ़ी को प्रदेश व आर्य समाज की समृद्ध  परपंरा के बारे में अहम जानकारी मिलेगी और यह ज्ञान युवाओं के लिए पे्ररणा का काम करेगा।
    श्रीमती भुक्कल ने कहा कि आगामी विधानसभा चुनाव विकास के मुद्दे पर लड़ा जाएगा। प्रदेश की जनता मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा को लगातार तीसरी बार प्रदेश की बागडोर सौपने का मन बना चुकी है। मुख्यमंत्री ने प्रदेश में छत्तीस बिरादरी का बराबर विकास किया है। उन्होंने कहा कि कुछ लोग किसान हितैषी होने का दिखावा कर रहे हैं। मुख्यमंत्री पहले ही केंद्र सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंपकर मांग कर चुके हैं कि किसानों को उनकी फसलों का लागत मूल्य के साथ पचास फीसदी लाभ भी दिया जाए।

Have something to say? Post your comment
More Education News
हरियाणा सरकार ने शैक्षणिक सत्र 2019-20 के लिए कक्षा 9वीं से 12वीं तक प्रवेश की अंतिम तिथि बढ़ाकर 31 जुलाई 2019 कर दी गई
अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ इलिनोईस द्वारा सी.एम.एस. छात्रा को 1,20,000 अमेरिकी डालर की स्कॉलरशिप
दिल्ली यूनिवर्सिटी के कुछ कॉलेजों ने जारी की पहली कट ऑफ लिस्ट NEET 2019: NTA आज जारी करेगा मेडिकल एंट्रेंस टेस्ट का रिजल्ट NEET Result 2019: NTA कल जारी करेगा मेडिकल एंट्रेंस टेस्ट का रिजल्ट हरियाणा स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा ‘सुपर-100’ कार्यक्रम के लिए 10 जून, 2019 को लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा स्वर्ण जयंती वर्ष के अवसर पर पूर्व में 10 वर्ष तक सैकेण्डरी एवं सीनियर सैकेण्डरी उत्तीर्ण कर चुके परीक्षार्थियों को एक विषय में अंक सुधार का दिया एक ओर अवसर आज जारी होंगे पश्चिम बंगाल और गुजरात बोर्ड के परीक्षा परिणाम
हरियाणा बोर्ड ने जारी किए कक्षा 10वीं के परिणाम, bseh.org.in पर देखें
HBSE 10th Board Result 2019 : हरियाणा बोर्ड कुछ देर में जारी करेगा परिणाम, bseh.org.in पर देखें