Saturday, February 23, 2019
Follow us on
Education

हरियाणा विद्यालय शिक्षा नियम के नियम-134ए के अंतर्गत दसवीं कक्षा तक के बच्चों का प्रवेश परीक्षा परिणाम सोमवार को घोषित कर दिया जायेगा।

June 01, 2014 04:01 PM

झज्जर: हरियाणा विद्यालय शिक्षा नियम के नियम-134ए के अंतर्गत दसवीं कक्षा तक के बच्चों का प्रवेश परीक्षा परिणाम सोमवार को घोषित कर दिया जायेगा।
    यह जानकारी हरियाणा की शिक्षा मंत्री श्रीमती गीता भुक्कल ने आज झज्जर में दी। श्रीमती भुक्कल ने कहा कि विभाग द्वारा नियम 134ए के तहत जरूरतमंद बच्चों की प्रवेश के लिए जरूरी प्रक्रिया चल रही है। इसके तहत कक्षा दूसरी तक के परिणाम पहले ही घोषित किया जा चुका है और दसवीं कक्षा तक के बच्चों का प्रवेश परीक्षा का परिणाम सोमवार को घोषित कर दिये जायेंगे।
    श्रीमती भुक्कल ने कहा कि सरकार जरूरतमंदों की शिक्षा के लिए नेक सोच के साथ सार्थक प्रयास कर रही है। इस विषय पर धरना प्रदर्शन करना उचित नहीं हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री हुड्डा ने जरूरतमंदों की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश में एक नया माहौल तैयार किया है। पीजीटी शिक्षकों को ज्वाइन करवाने और भर्ती किए गए शिक्षकों के बीएड के संबंध में शिक्षा मंत्री ने कहा कि किसी के साथ अन्याय नहीं होगा। मुख्यमंत्री के स्पष्टï आदेश हैं कि सभी पहुलओं की जांच पड़ताल कर मामले को जल्द से जल्द निपटाया जाए। विभाग ने इसके लिए विशेष अधिकारी नियुक्त कर दिए है।
     झज्जर में आधुनिक संग्रहालय स्वीकृत करने पर मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा का आभार जताते हुए श्रीमती भुक्कल ने कहा कि झज्जर गुरूकुल महाविद्यालय बनने वाला संग्रहालय अपने आप में एक संस्थान होगा। सरकार द्वारा झज्जर-रेवाड़ी रोड स्थित गुरूकुल की जमीन पर लगभग पांच एकड़ में अत्याधुनिक संग्रहालय स्वीकृत किया गया है। उन्होंने कहा कि गुरूकुल में बनने वाला संग्रहालय अपने  आप में एक बड़ा संस्थान के रूप में विकसित किया जाएगा। इसक ी पूरी रूपरेखा तैयार कर ली गई है। स्वामी ओमानंद सरस्वती संग्रहालय समिति द्वारा संचालित इस संग्रहालय में प्रदेश की दुर्लभ धरोहरों का सरंक्षण सुनिश्चित होगा। संग्रहालय युवाओं के लिए शोध केंद्र का काम करेगा। संस्थान बनने से युवा पीढ़ी को प्रदेश व आर्य समाज की समृद्ध  परपंरा के बारे में अहम जानकारी मिलेगी और यह ज्ञान युवाओं के लिए पे्ररणा का काम करेगा।
    श्रीमती भुक्कल ने कहा कि आगामी विधानसभा चुनाव विकास के मुद्दे पर लड़ा जाएगा। प्रदेश की जनता मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा को लगातार तीसरी बार प्रदेश की बागडोर सौपने का मन बना चुकी है। मुख्यमंत्री ने प्रदेश में छत्तीस बिरादरी का बराबर विकास किया है। उन्होंने कहा कि कुछ लोग किसान हितैषी होने का दिखावा कर रहे हैं। मुख्यमंत्री पहले ही केंद्र सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंपकर मांग कर चुके हैं कि किसानों को उनकी फसलों का लागत मूल्य के साथ पचास फीसदी लाभ भी दिया जाए।

Have something to say? Post your comment
 
More Education News
दीपालय स्कूल घुसपैठि के छात्रों ने वार्षिक दिवस समारोह के दौरान दिया एक सामाजिक संदेश
यूपी बोर्ड इंटर- हाईस्कूल परीक्षा आज से, 25 अप्रैल तक रिजल्‍ट की उम्‍मीद रजनीकांत ने तमिलनाडु के पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष थिरुनावुकारसु से मुलाकात की हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी में 32 कर्मचारियों एवं अधिकारियों की पदोन्नति की गई है जिसमें एक अधिकारी को उप सचिव, 5 सहायक सचिव, 22 अधीक्षक एवं तीन को क्लर्क पद पर पदोन्नत किया गया
पी के आर स्कूल में एकाग्रता व स्मरण शक्ति बढ़ाने हेतु छात्रों के लिए लगाया प्रशिक्षण शिविर
सरकारी स्कूलों में एक से 15 जनवरी तक रहेगी छुट्टियां, आदेश जारी
परिवर्तन स्पेशल स्कूल (पीओ आरडीएसी) सफदरजंग एन्क्लेव में बच्चों के लिए खेल आयोजित किया
अम्बाला के मुरलीधर डीएवी स्कूल के तीन बच्चों ने इंस्पायर अवार्ड स्कीम के अन्तर्गत जीता 30000 रुपये का नकद पुरस्कार
एक नई शुरुआत: दीपालय स्कूल, कालकाजी एक्सटेंशन द्वारा एनसीसी यूनिट का उद्घाटन
Singer ‘locks up’ former tenant over rent dues