Wednesday, April 24, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
MP: भोपाल में आज 7.15 बजे पीएम मोदी का रोड शोकांग्रेस पार्टी एक्सपोज हो गई,' सैम पित्रोदा के बयान पर बोले अमित शाहकांग्रेस हर परिवार की संपत्ति का एक्स-रे करेगी,' बोले पीएम मोदीबिल गेट्स को चाय पिलाकर चर्चा में आए डाली टपरी वाले ने मुख्यमंत्री को भी चाय बनाकर पिलाईकेंद्र और प्रदेश सरकारों की “ट्रांसपेरेंट नीति“ से नौकरियों और तबादलों में जनता को पूरा लाभ मिला : नायब सैनीहरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में अनुसूचित जाति के किसानों को तकनीकी ज्ञान देने के लिए डिजिटल लैब स्थापित होगीप्रबंधन विभाग के विद्यार्थियों ने पौधारोपण करके मनाया वर्ल्ड अर्थ डेविधान सभा नहीं पहुंचे रणजीत चौटाला, अध्यक्ष ने दिया एक और मौका
Haryana

एफडीए ने विभिन्न उल्लंघनाओं के तहत 34 बिक्री दवा लाईसेंस विभिन्न अवधियों के लिए निलंबित किए-स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज

December 05, 2022 04:22 PM
हरियाणा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री अनिल विज ने बताया कि खाद्य एवं औषधि प्रषासन विभाग (एफडीए) ने विभिन्न उल्लंघनाओं के तहत 34 बिक्री दवा लाईसेंस विभिन्न अवधियों के लिए निलंबित किए है जिनमें 32 खुदरा बिक्री दवा लाईसेंस व 2 थोक बिक्री दवा लाइसेंस शामिल हैं।
 
इस संबंध में अधिक जानकारी देते हुए श्री विज ने बताया कि इन बिक्री दवा लाईसेंस को आरपी का अनुपस्थित होना, अनुसूची एच रजिस्टर का न होना या रखरखाव नहीं पाया जाना, दवाओं का अनुचित भंडारित होना, समाप्त हो चुकी दवाओं को ‘नॉट फॉर सेल’ के साथ ठीक से लेबल नहीं किया जाना,  प्राधिकृत हस्ताक्षरकर्ता आर.पी. के हस्ताक्षर के स्थान पर मुद्रित पाए जाना इत्यादि उल्लघनाओं के अंतर्गत निलंबित किया गया है।
 
खुदरा बिक्री दवा लाइसेंस के तहत उन्होंने बताया कि हिसार जोन के मैसर्ज मेहता मैडीकल हाल, हिसार के लाईसें को 3 दिन और मैसर्ज अजय मैडीकल हाल, उमरा गेट, हिसार के लाईसेंस को 15 दिनों के लिए निलंबित किया गया है। 
 
उन्होंने बताया कि करनाल जोन के तहत मैसर्ज कपिश मैडीकैंप, कुंजपुरा रोड का 5 दिन, मैसर्ज साई मैडीकल स्टोर, अंसध का 8 दिन,  मैसर्ज जगदम्बा मैडीकोज, घरोंडा का 7 दिन, मैसर्ज अमरसनज मैडीकल स्टोर, घरौंडा का 5 दिन, मैसर्ज फ्रेंडस मैडीकोज, असंध का 7 दिन और मैसर्ज तनीष मैडीकोज, असंध, करनाल का खुदरा बिक्री दवा लाईसेंस 5 दिनों के लिए निलंबित किया गया है। 
 
श्री विज ने बताया कि जींद जोन के तहत मैसर्ज लक्की मैडीकोज, नरवाना का लाईसेंस 3 दिन, मैसर्ज जनता मैडीकल, उचाना मण्डी का 7 दिन, मैसर्ज किसान मैडीकल हाल, नरवाना का 7 दिन, मैजर्स विजय मैडीकोज, नरवाना का 7 दिन, मैसर्ज बंसल मैडीकल हाल, उचाना मण्डी का 7 दिन और मैसर्ज कमला मैडीकल स्टोर, नरवाना का खुदरा बिक्री दवा लाईसेंस 5 दिन के लिए निलंबित किया गया है। 
 
इसी प्रकार, कुरूक्षेत्र जोन के तहत मैसर्ज प्रेम फार्मेंसी, कुरूक्षेत्र का 10 दिन तथा सोनीपत जोन के तहत गुरूकृपा मैडीकल स्टोर, समालखा का 7 दिन, सरकार मैडीकल स्टोर का 7 दिन तथा रतनजी मैडीकोज, सोनीपत का 3 दिन के लिए खुदरा बिक्री दवा लाईसेंस निलंिबत किया गया है। 
 
उन्होंने बताया कि रोहतक जोन के तहत मैसर्ज सीमा मैडीकोज, कलानौर का 25 दिन, फरीदाबाद जोन के तहत मैसर्ज गेटवैल फार्मेसी, सैक्टर-86 का 7 दिन, मैसर्ज सेतिया मैडीकोज, एनआईटी का 7 दिन, मैर्सज गुरूकृपा मैडीकोज, फरीदाबाद का 5 दिन, मैसर्ज अपोलो फार्मेसी, सैक्टर-88 का 5 दिन, मैसर्ज शर्मा मैडीकल स्टोर, बल्लभगढ का 5 दिन, मैसर्ज एसएस मैडीकोज सैक्टर-88 का 5 दिन, मैसर्ज अकाश मैडीकल, बल्लभगढ का 5 दिन, मैसर्ज मिट मैडीकोज, एनआईटी का 5 दिन और मैसर्ज ओमशिव मैडीकोज, एनआईटी का 5 दिनों के लिए खुदरा बिक्री दवा लाईसेंस निलंबित किया गया है। 
 
इसी तरह, अंबाला जोन के तहत मैसर्ज राधा स्वामी मैडीकल स्टोर, नारायणगढ का 10 दिन, मैसर्ज शिव मैडीकोज, अंबाला कैंट का 30 दिन, मैसर्ज शर्मा मैडीकल स्टोर हाल, अंबाला का 5 दिन और मैसर्ज चोटानी मैडीकोज, साहा का 5 दिन के लिए खुदरा बिक्री दवा लाईसेंस निलंबित किया गया है। 
स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि थोक बिक्री दवा लाईसेंस के तहत मैसर्ज कुबीक लाईसाइंसिज, बरवाला, पंचकूला का 31 दिन तथा मैसर्ज केसरी मैडीकल एजेंसीज, कुंजपुरा रोड, करनाल का 3 दिनों के लिए लाईसेंस निलंबित किया गया है।  
 
उन्होंने बताया कि राज्य में लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ नहीं होने दिया जाएगा और इस प्रकार की कार्यवाही आगे भी जारी रहेगी ताकि लोगों को अच्छी व बेहतर दवाईयों की आपूर्ति सुनिष्चित हो सकें।
Have something to say? Post your comment
 
 
More Haryana News
बिल गेट्स को चाय पिलाकर चर्चा में आए डाली टपरी वाले ने मुख्यमंत्री को भी चाय बनाकर पिलाई
केंद्र और प्रदेश सरकारों की “ट्रांसपेरेंट नीति“ से नौकरियों और तबादलों में जनता को पूरा लाभ मिला : नायब सैनी
हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में अनुसूचित जाति के किसानों को तकनीकी ज्ञान देने के लिए डिजिटल लैब स्थापित होगी प्रबंधन विभाग के विद्यार्थियों ने पौधारोपण करके मनाया वर्ल्ड अर्थ डे विधान सभा नहीं पहुंचे रणजीत चौटाला, अध्यक्ष ने दिया एक और मौका
आगामी लोकसभा चुनावों में शिरोमणी अकाली दल इनेलो को समर्थन देगा
अभय चौटाला का बयान महिलाओं की सर्व खाप की राष्ट्रीय अध्यक्ष अध्यक्ष डॉ संतोष दहिया ने इंडियन नेशनल लोकदल को समर्थन देने का फैसला लिया है
*आंध्र प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने 38 उम्मीदवारों की सूची जारी की।*
चण्डीगढ़: पिहोवा से आप नेता गुरविंदर सिंह ने बीजेपी ज्वाइन की,मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने गुरविंदर सिंह और उनके कई समर्थकों को पटका पहनाकर बीजेपी ज्वाइन करवाई इस दौरान पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल भी मौजूद रहे
मुख्यमंत्री नायब सैनी की दबंगों को चेतावनी,फोन पर व्यापारियों को धमकाने वालों दबंगईयों को किसी कीमत पर नहीं बख्शेंगे