Friday, March 29, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
सीएम केजरीवाल की ईडी रिमांड 1 अप्रैल तक बढ़ीजहां-जहां पानी की कमी है, उसकी आपूर्ति सुनिश्चित करेंगे:अभय यादवउत्तराखंड: नानकमत्ता में डेरा कारसेवा प्रमुख बाबा तरसेम सिंह की हत्याकेंद्र सरकार ने मनरेगा से जुड़े संशोधन का नोटिफिकेशन जारी किया, बढ़ेगी मजदूरीउत्तराखंड: नानकमत्ता गुरुद्वारा कार सेवा प्रमुख बाबा तरसेम सिंह के मर्डर की जांच के लिए SIT गठितCM केजरीवाल के लिए 7 दिन की अतिरिक्त हिरासत की मांग करेगी EDहरियाणा मुख्यमंत्री नायब सैनी करनाल विधानसभा उपचुनाव के लिए भाजपा के अधिकृत प्रत्याशी घोषितअंबाला सबजोन निर्देशिका राजयोगिनी ब्रह्माकुमारी कृष्णा दीदी का 6 दशकों के त्याग तपस्या पश्चात् हुआ देहावसान
Haryana

1.80 लाख रूपए से कम सालाना आय वालों का ऑटोमेटिक बन जाएगा बीपीएल कार्ड - डिप्टी सीएम

November 30, 2022 06:14 PM

हरियाणा सरकार जल्द डिजिटलाइजेशन के क्षेत्र में एक और बड़ा कदम उठाने जा रही है। प्रदेश सरकार लाभार्थियों को चार रंगों के अलग-अलग राशन कार्डों से मुक्ति दिलाएगी। प्रदेश सरकार ने परिवार पहचान पत्र के वेरिफिकेशन के जरिए राशन कार्ड बनाने का निर्णय लिया है। राशन कार्ड बनाने में लगने वाली 20 रूपए फीस को भी समाप्त किया जाएगा। यह जानकारी उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने गुरूग्राम व नूंह में पत्रकारों को दी। उन्होंने कहा कि एक लाख 80 हजार रूपए की सालाना आय से नीचे के परिवारों को परिवार पहचान पत्र के माध्यम से ऑटोमेटिक बीपीएल श्रेणी के लाभार्थी बनाए जाएंगे और आधार कार्ड के वेरिफिकेशन से लाभार्थी को राशन की सुविधा मिलेगी। बुधवार को डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने गुरुग्राम, नूंह और रेवाड़ी जिला का दौरा किया और जेजेपी जिला स्तरीय बैठकों को संबोधित करते हुए 9 दिसंबर को जेजेपी की भिवानी में होने वाली रैली का न्यौता दिया। 

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रदेश सरकार निरंतर प्रदेश को प्रगति के पथ पर अग्रसर करने लिए कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि किसानों की फसल का सीधा खातों में भुगतान, आयुष्मान कार्ड सुविधा और अब राशन कार्डों का डिजिटलाइजेशन होने से आमजन की सुविधाएं और बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि जनहित में ऐसे कार्यों से जननायक चौ. देवीलाल की विचारधारा को ताकत मिली है।

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि पार्टी निरंतर शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्र में मजबूती से आगे बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि 9 दिसंबर को जेजेपी के पांचवें स्थापना दिवस पर बढ़-चढ़कर पार्टी कार्यकर्ता भिवानी की पावन धरा पर होने वाली रैली में पहुंचे और स्थापना दिवस कार्यक्रम को ऐतिहासिक बनाए। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि पंचायत चुनाव के अच्छे नतीजे आए है और बहुत सारे पार्टी के पदाधिकारी पंच, सरपंच और पार्षद बने है। 

पत्रकारों द्वारा आगामी नगर निगम चुनाव के बारे में पूछे गए सवाल पर डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि पार्टी निगम चुनाव में जुटी हुई है। उन्होंने कहा कि जेजेपी निगम चुनाव में पहले भी गठबंधन के साथ मिलकर लड़ी थी और और यह निगम चुनाव भी दोनों मिलकर लड़ेंगे।

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला मेवात वासियों को संबोधित करते हुए कहा कि नूंह की विश्वविद्यालय की मांग को इसी विधानसभा सत्र में रखा गया ताकि यहां के युवाओं को उच्च शिक्षा मिले। इसी तरह अच्छे स्वास्थ्य के लिए डेंटल कॉलेज के लिए भी रास्ते की अड़चन को दूर कर जमीन एक्वायर की गई। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि मुंबई एक्सप्रेस-वे एनएचएआई द्वारा मई 2023 तक निर्मित होने पर ही नूंह-अलवर फोरलेन का निर्माण का कार्य शुरू होगा। उन्होंने कहा कि मेवात के बीच में जा रही मेवात एक्सप्रेस लाइन से जिले में वेयर हाउस और औद्योगीकरण को बढ़ावा मिलेगा।

Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
जहां-जहां पानी की कमी है, उसकी आपूर्ति सुनिश्चित करेंगे:अभय यादव
हरियाणा मुख्यमंत्री नायब सैनी करनाल विधानसभा उपचुनाव के लिए भाजपा के अधिकृत प्रत्याशी घोषित
अंबाला सबजोन निर्देशिका राजयोगिनी ब्रह्माकुमारी कृष्णा दीदी का 6 दशकों के त्याग तपस्या पश्चात् हुआ देहावसान
प्राकृतिक संसाधनों को आने वाली पीढिय़ों के लिए बचाकर नहीं रखेंगे तो हमारी पीढिय़ों को पानी-भोजन कैसे मिलेगा हरियाणा सेवा का अधिकार आयोग को मिला 'ऑटो अपील सॉफ्टवेयर' के "कापीराइट" का अधिकार हरियाणा राज्य नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो यूनिट अम्बाला कर रही है लगातार नशा तस्करों पर वार, एक नौजवान लड़के को 38.56 ग्राम स्मैक/ हेरोइन के साथ आरोपी गिरफ्तार चंडीगढ़:निर्दलीय विधायक रणजीत सिंह चौटाला ने विधायक पद से इस्तीफा दिया
चंडीगढ़:हरियाणा बाल संरक्षण परिषद की चेयरपर्सन रंजीता मेहता कार्यभार से मुक्त,राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने आदेश किए जारी, बाल संरक्षण परिषद में नए चेयरपर्सन की नियुक्ति होने तक महिला एवं बाल विभाग करेगा देखरेख
इनेलो के प्रधान महासचिव अभय सिंह चौटाला ने चंडीगढ़ में इनेलो के पार्टी कार्यालय प्रेसवार्ता की
हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अपने मित्र वरिष्ठ भाजपा नेता और पूर्व मंत्री अनिल विज के अंबाला कैंट स्थित निवास स्थान पहुंचकर उन्हें तिलक लगाकर होली की बधाई एवं शुभकामनाएं दी।