Friday, April 26, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
हरियाणा कांग्रेस की लिस्ट आई, दीपेंद्र सिंह हुड्डा को रोहतक से टिकटदिल्ली में मेयर चुनाव टले, पीठासीन अधिकारी की नियुक्ति नहीं होने की वजह से फैसलाEVM-VVPAT के 100 फीसदी मिलान पर कल फैसला सुनाएगा सुप्रीम कोर्टकांग्रेस ने उत्तर प्रदेश के लिए जारी की 40 स्टार प्रचारकों की लिस्टPM नरेंद्र मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी से फोन पर की बातजम्मू-कश्मीर: सोपोर में सुरक्षाबलों और आतंकियों बीच एनकाउंटर जारी, एक आतंकी ढेरपूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिले हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी पंजाब राज भवन में हुई मुलाकात शिष्टाचार मुलाकात के दौरान कई मुद्दों पर हुई चर्चालोकसभा चुनाव में मतदान बढ़ाने की अनोखी पहल ब्याह-शादी की तरह मतदाताओं को भेजे जाएंगे निमंत्रण पत्र
Haryana

देवीलाल जयंती पर शहीद भगत सिंह के नाम पर चंडीगढ़ एयरपोर्ट की घोषणा दोनों देशभक्तों को सच्ची श्रद्धांजलि - डिप्टी सीएम

September 25, 2022 06:07 PM

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट का नाम शहीद भगत सिंह के नाम पर रखे जाने की मंजूरी दिए जाने की घोषणा की हैं और तीन दिन बाद भगत सिंह के जन्मदिवस 28 सितंबर को यह लागू कर दिया जाएगा। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि देवीलाल जयंती पर शहीद भगत सिंह एयरपोर्ट की घोषणा इन दोनों महान देशभक्तों के लिए देशवासियों की सच्ची श्रद्धांजलि है और इसके लिए वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त करते है। डिप्टी सीएम रविवार को जेजेपी द्वारा कैथल और दादरी में जननायक चौ. देवीलाल प्रतिमा अनावरण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर जेजेपी के कई वरिष्ठ नेता पहुंचे और सभी ने स्वर्गीय देवीलाल की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी।

 

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि चौ. देवीलाल ने कहा था कि असली भारत गांवों में बसता है और आज भी 70 प्रतिशत के करीब आबादी ग्रामीण आंचल में रह रही हैं। उन्होंने कहा कि गठबंधन सरकार ग्रामीण आंचल के विकास के लिए कार्य कर रही हैं। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि पिछले दो-तीन दिनों से बरसात ज्यादा हुई है अगर इस बरसात से फसलों में कोई नुकसान है तो उसकी स्पेशल गिरदावरी करवाकर किसानों के नुकसान की भरपाई करने का काम किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अब किसान खुद भी अपनी खराब फसल की रिपोर्ट मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर जाकर क्षतिपूर्ति पर कर सकता है।

 

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि जेजेपी संस्थापक डॉ अजय सिंह चौटाला का सपना था कि हरियाणा के हर जिला मुख्यालय पर जननायक चौधरी देवीलाल की प्रतिमा हो और आज यह सपना पूरा हो गया है। दुष्यंत चौटाला ने याद किया कि उनके स्कूली दिनों में उनके परदादा देवीलाल हमेशा उन्हें पढ़ाई पर ध्यान देने और शिक्षा को महत्व देने की सीख देते थे। उन्होंने कहा कि शहरों के मुकाबले गांवों के बच्चों के पास कोचिंग और लाइब्रेरी आदि की सुविधा नहीं है और इसी कमी को पूरा करने पर जेजेपी और सरकार का ध्यान है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि जेजेपी के स्थापना दिवस 9 दिसंबर तक प्रदेश के 108 गांवों में लाइब्रेरी की स्थापना कर इस कमी को पूरा करने की शुरूआत की जाएगी। डिप्टी सीएम ने कहा कि वो दिन दूर नहीं जब गांवों के बच्चे देश की हर मुख्य परीक्षा में अव्वल आया करेंगे और बड़ी नौकरियों पर लगेंगे। उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि बुढ़ापा पेन्शन, मातृत्व भत्ता, मुफ्त शिक्षा और गांवों में सुविधाएं देने जैसे चौधरी देवीलाल के विकास कार्यों ने देश के नागरिकों को खुशहाल और समृद्ध बनाने में अहम भूमिका निभाई है। डिप्टी सीएम ने कहा कि जिन बुजुर्गों की बुढ़ापा पेंशन में परेशानियां आई है उन्हें दूर करने के लिए  जिला स्तर पर कैंप शुरू कर दिए गए है। उन्होंने कहा कि जल्द ही इसे दुरूस्त किया जाएगा। दुष्यंत चौटाला ने यह भी कहा कि परिवार पहचान पत्र में पेंशन के लिए दो लाख रुपए की आय की शर्त को बढ़ाकर 10 लाख रुपए करने के लिए भी सरकार द्वारा विचार किया जाएगा।

जेजेपी अध्यक्ष डॉ अजय सिंह चौटाला ने सभा में कहा कि सभी को मिलकर ग्रामीण आंचल को सशक्त और समृद्ध बनाने पर काम करना होगा क्योंकि यही चौधरी देवीलाल का सपना था। उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष नूंह जिले में और इस साल कैथल और दादरी में प्रतिमा के अनावरण के साथ जेजेपी ने प्रदेश की आने वाली पीढ़ियों के लिए जननायक की यादगार स्थापित की है। अजय सिंह चौटाला ने कहा कि गरीब, कमेरों, किसानों, ग्रामीणों, कमजोर वर्गों और छोटे व्यापारियों के कल्याण के उसी रास्ते पर जेजेपी चल रही है जो चौधरी देवीलाल दिखा कर गए थे। उन्होंने कहा कि जनकल्याण की सोच रखने वाले लोगों को पार्टी से जोड़ा जाए ताकि विकास की रफ्तार और तेज़ की जा सके।

 

कार्यक्रम में जेजेपी प्रदेशाध्यक्ष सरदार निशान सिंह ने कहा कि चौ. देवीलाल की नीतियों और सोच के चलते पूरा देश उन्हें श्रद्धाभाव से गरीब किसान, कमेरे वर्ग के मसीहा के रूप में याद करता हैं। उन्होंने कहा कि उनके दिखाए रास्ते पर चलते हुए बनाई गई जेजेपी पार्टी भी किसान-कमेरे वर्ग सहित तमाम वर्गों के हित में कार्य कर रही है। कैबिनेट मंत्री देवेंद्र बबली ने कहा कि चौधरी देवीलाल की जनकल्याणकारी नीतियों का देशभर में अनुसरण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जननायक चौ. देवीलाल ने हमेशा गरीब किसान व कमेरे वर्ग के लिए न केवल लड़ाई लड़ी बल्कि जरूरतमंद लोगों के हित में अनेकों ऐतिहासिक कदम उठाए। राज्य मंत्री अनूप धानक ने कहा कि चौ. देवीलाल ने अपने मुख्यमंत्री काल में प्रदेश के किसानों के लिए कर्जमाफी, कमेरे वर्ग के लिए काम देकर उनका उत्थान और विशेषकर बुजुर्गों को सम्मान देते हुए उनके लिए बुढ़ापा पेंशन की शुरूआत कर ऐतिहासिक कदम उठाए। वरिष्ठ जेजेपी नेता डॉ. केसी बांगड़ ने कहा कि देश में राजनीति और सामाजिक बदलाव लाने में चौ. देवीलाल की बड़ी अहम भूमिका रही हैं।जेजेपी प्रधान महासचिव दिग्विजय चौटाला ने कहा कि आज की युवा पीढ़ी को चौधरी देवीलाल जी के संघर्षों व बदलावों के बारे में जानकर आगे बढ़ना चाहिए। इस अवसर पर गुहला से विधायक चौधरी ईश्वर सिंह, शाहाबाद से विधायक रामकरण काला, जुलाना से विधायक अमरजीत ढांडा, खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के चेयरमैन राजेंद्र लितानी, हाउसिंग बोर्ड चेयरमैन राजदीप फोगाट, महिला प्रदेशाध्यक्ष शीला भ्याण, पूर्व मंत्री सतपाल सांगवान, पूर्व विधायक शिव शंकर भारद्वाज,पूर्व विधायक सतविंदर राणा, नारनौल नगरपरिषद चेयरपर्सन कमलेश सैणी, कैथल जिलाध्यक्ष धूप सिंह माजरा, दादरी जिलाध्यक्ष नरेश द्वारका, प्रदेश उपाध्यक्ष रणदीप कौल, युवा प्रकोष्ठ के प्रदेशाध्यक्ष रविंद्र सांगवान, जेकेएमएस के प्रदेशाध्यक्ष संजीव मंदौला, इनसो राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रदीप देशवाल, दिनेश डागर सहित कई वरिष्ठ नेताओं ने शिरकत की और अपने विचार रखे।

Have something to say? Post your comment
 
 
More Haryana News
हरियाणा कांग्रेस की लिस्ट आई, दीपेंद्र सिंह हुड्डा को रोहतक से टिकट
लोकसभा चुनाव में मतदान बढ़ाने की अनोखी पहल ब्याह-शादी की तरह मतदाताओं को भेजे जाएंगे निमंत्रण पत्र
बिल गेट्स को चाय पिलाकर चर्चा में आए डाली टपरी वाले ने मुख्यमंत्री को भी चाय बनाकर पिलाई
केंद्र और प्रदेश सरकारों की “ट्रांसपेरेंट नीति“ से नौकरियों और तबादलों में जनता को पूरा लाभ मिला : नायब सैनी
हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में अनुसूचित जाति के किसानों को तकनीकी ज्ञान देने के लिए डिजिटल लैब स्थापित होगी प्रबंधन विभाग के विद्यार्थियों ने पौधारोपण करके मनाया वर्ल्ड अर्थ डे विधान सभा नहीं पहुंचे रणजीत चौटाला, अध्यक्ष ने दिया एक और मौका
आगामी लोकसभा चुनावों में शिरोमणी अकाली दल इनेलो को समर्थन देगा
अभय चौटाला का बयान महिलाओं की सर्व खाप की राष्ट्रीय अध्यक्ष अध्यक्ष डॉ संतोष दहिया ने इंडियन नेशनल लोकदल को समर्थन देने का फैसला लिया है
*आंध्र प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने 38 उम्मीदवारों की सूची जारी की।*