Tuesday, April 16, 2024
Follow us on
Haryana

मुख्य सचिव ने सड़क हादसों में कमी लाने के लिए सभी राजमार्गों पर साइन बोर्ड लगाने के दिए निर्दे

September 22, 2022 05:45 PM

हरियाणा के मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल ने सड़क हादसों में कमी लाने के उद्देश्य से संबंधित अधिकारियों को सभी राजमार्गों पर उपयुक्त साइन बोर्ड लगाने और दुर्घटना संभावित क्षेत्रों की पहचान कर वहाँ पर यातायात नियमों का सख्ती से अनुपालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

श्री कौशल ने आज यहां रोड सेफ्टी फंड मैनेजमेंट कमेटी की बैठक की अध्यक्षता करते हुए निर्देश देते हुए कहा कि भारी वाहनों का बार-बार लाइन बदलना दुर्घटनाओं के मुख्य कारणों में से एक है। इसलिए सड़कों पर यात्री और भारी वाहनों के बायें ओर चलने के साइन बोर्ड लगाए जाएं और इस नियम का सख्ती से पालन किया जाना भी सुनिश्चित किया जाए।

उन्होंने कहा कि सभी राजमार्गों पर उपयुक्त लाइट, साइन बोर्ड व सौंदर्यीकरण का कार्य किया जाना चाहिए। इसके अलावा, रिफलेक्टिव टेप व साइन बोर्ड भी लगाए जाएं, ताकि रात्रि के समय ब्लाइंड स्पॉट व क्रासिंग पर दुर्घटनाओं की संभावना को कम किया जा सके।

बैठक में इस वर्ष यातायात नियमों को सख्ती से लागू करने, इंफ्रास्ट्रक्चर बेहतर करने और यातायात नियमों के प्रति जनता को जागरूक करने के लिए किये जाने वाले कार्यों हेतु लगभग 36 करोड़ रुपये के बजट को मंजूरी प्रदान की गई।

जिला सड़क सुरक्षा समितियां आवंटित बजट का सुनियोजित ढंग से करें उपयोग
मुख्य सचिव ने निर्देश दिए कि जिला सड़क सुरक्षा समितियां को आवंटित बजट का सुनियोजित ढंग से उपयोग सुनिश्चित हो, इसके लिए समितियां उनके द्वारा वर्ष में सड़क सुरक्षा के लिए की जाने वाली विभिन्न गतिविधियों का चार्ट तैयार करें। साथ ही, प्रत्येक गतिविधि की समय सीमा और उस पर खर्च की जाने वाली राशि का भी उल्लेख किया जाए।

लाइव मैप के जरिये की जा रही दुर्घटना संभावित क्षेत्रों की पहचान  
बैठक में बताया गया कि अब तकनीक का उपयोग कर लाइव मैप के माध्यम से दुर्घटना संभावित क्षेत्रों की पहचान की जा रही है। जहाँ ज्यादा दुर्घटनाएं घटित हो रही हैं, लाइव मैप पर ऐसे स्थानों के लिए स्वत: एक ग्रिड तैयार हो जाता है, जिससे पुलिस को तुरंत ऐसे स्थानों की जानकारी मिलती है। इसलिए सड़क सुरक्षा गतिविधियों के तहत सभी हितधारक विभागों जैसे पुलिस, लोक निर्माण, स्वास्थ्य, परिवहन और शहरी स्थानीय निकाय विभागों के साथ भी यह डाटा साझा किया जाएगा ताकि ऐसे क्षेत्रों पर विशेष फोकस कर दुर्घटनाओं में कमी लाई जा सके।

जिला सड़क सुरक्षा समितियों को 30-30 लाख रुपये का बजट आवंटित
बैठक में जिला सड़क सुरक्षा समितियों को 30-30 लाख रुपये का बजट आवंटित किया गया। यमुनानगर, पलवल और सोनीपत में स्थापित किये जाने वाले ड्राइविंग प्रशिक्षण एवं अनुसंधान संस्थान (आईडीटीआर) के लिए विभिन्न कार्यों हेतू 3 करोड़ रुपये से अधिक की राशि आवंटित की गई।

बैठक में बताया गया कि कॉलेज विद्यार्थियों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करने हेतू उच्चतर शिक्षा विभाग द्वारा सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत, आर्ट वर्क तैयार करना, विभिन्न जागरूकता गतिविधियों का आयोजन व सड़क सुरक्षा नियमों का व्यापक प्रचार - प्रसार किया जाता है। इस अभियान के लिए उच्चतर शिक्षा विभाग को 1.20 करोड़ रुपये आवंटित किये गए। इसी प्रकार, स्कूल शिक्षा विभाग को भी सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान हेतू 1.74 करोड़ रुपये आवंटित किये गए। इसके अलावा, सड़क सुरक्षा गतिविधियों के तहत अन्य गतिविधियों के लिए भी बजट आवंटित किया गया।

बैठक में गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री टीवीएसएन प्रसाद, लोक निर्माण (भवन एवं सड़कें) विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री अंकुर गुप्ता, पुलिस महानिदेशक श्री पी के अग्रवाल, परिवहन विभाग के प्रधान सचिव श्री नवदीप विर्क, पुलिस महानिरीक्षक श्री अमिताभ ढिल्लों और परिवहन आयुक्त श्री राजनारायण कौशिक सहित अन्य अधिकारी उपिरस्थत रहे।

Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
चण्डीगढ़: UPSC में सिविल सर्विस परीक्षा का 2023 का रिज़ल्ट घोषित किया,इस बार 1143 युवाओं का हुआ चयन
संकल्प पत्र में विकसित भारत का दृढ़ संकल्पः मुख्यमंत्री नायब सैनी
बाबा साहब के बताएं रास्ते पर चलकर जनकल्याण के काम कर रही भाजपा: नायब सैनी
विकसित भारत का रोडमैप है भाजपा का संकल्प पत्र : धनखड़
चंडीगढ़ : पीके दास बने SEIAA के चेयरमैन,पूर्व आईएएस अधिकारी है पीके दास केंद्र सरकार ने अधिसूचना जारी की
बिलासपुर:बैसाखी पर्व पर निकाली शोभा यात्रा, नागा साधुओं ने किया शाही स्नान
हरियाणा के राज्यपाल ने दिल्ली में लाल कृष्ण आडवाणी से की मुलाकात
विद्यार्थियों के लिए इंटर्नशिप व प्रशिक्षण कार्यक्रम वर्तमान समय की मांग : प्रो. सोमनाथ सचदेवा School Bus Accident: बच्चों का बलिदान जाया नहीं जाए,अगले 10 दिन में सभी जिलों की एक एक बस चेक करो,जो नियम पर खरी न उतरे उनको अंदर डालो:चीफ सेक्रेटरी
मीडिया एवं राजनेताओं ने लिया ईद मिलन कार्यक्रम में भाग