Thursday, September 29, 2022
Follow us on
BREAKING NEWS
कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह आज पार्टी कार्यालय पहुंचकर अध्यक्ष पद का नामांकन पत्र लेंगेराष्ट्रीय महिला आयोग की पहली अध्यक्ष जयंती पटनायक का 90 वर्ष की उम्र में निधनसेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान 30 सितंबर को संभालेंगे सीडीएस का पदUdhampur Bomb Blast : ऊधमपुर में आठ घंटों में दूसरा बम विस्फोट, अब तक दो घायल, जांच में जुटी पुलिसपहला टी-20: साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत ने टॉस जीता, पहले बॉलिंग का फैसलासेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान को नया सीडीएस नियुक्त किया गयाजिला लोक संपर्क और परिवाद कमेटी के बने नए चेयरमैन मुख्यमंत्री मनोहर लाल अब फरीदाबाद जिले के होंगे चेयरमैनचंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम बदला:शहीद भगत सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट रखा गया; केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमन ने उद्धाटन किया
Haryana

आईटीआई के छात्रों की विदेशों में प्लेसमेंट पर काम करे विभाग, वहां के मुताबिक दे स्किल की ट्रेनिंग – मूलचंद शर्मा

September 21, 2022 05:18 PM

हरियाणा के कौशल विकास और औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के मंत्री श्री मूलचंद शर्मा ने निर्देश दिए कि विभाग औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) के छात्रों की विदेशों में प्लेसमेंट पर काम करें। इसके लिए विभाग फॉरेन प्लेसमेंट सैल स्थापित करने पर भी कार्य करें। उन्होंने कहा कि आज अच्छे स्किल के प्रशिक्षित युवाओं की हर देश में आवश्यकता है, विभाग को इस विषय पर आगे बढ़ना चाहिए, ताकि ज्यादा से ज्यादा युवाओं को विदेशों में रोजगार मिले। श्री मूलचंद शर्मा बुधवार को कौशल विकास और औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के अधिकारियों की बैठक के दौरान बोल रहे थे।

मंत्री श्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि विभाग को आईटीआई की गुणवत्ता को सुधारने पर विशेषतौर पर ध्यान देना चाहिए। प्रदेशभर की आईटीआई को लगातार अपग्रेड किया जाए। यहां प्रशिक्षण के लिए इस्तेमाल होने वाली मशीनरी को औद्योगिक मांग के मुताबिक अपग्रेड किया जाए। इसके साथ-साथ आईटीआई के इन्फ्रास्ट्रक्चर में भी सुधार हो। सभी आईटीआई में कंप्यूटर रखे जाएं।

उन्होंने कहा कि विदेशों में तकनीक आधारित नौकरियों की भरमार है, विभाग के आला अधिकारी विदेशी कंपनियों से संपर्क साधे और उनके यहां कर्मचारियों की डिमांड का अध्ययन करें। इसके पश्चात यह भी विशलेषण करें कि उनके यहां काम करने वाले कर्मचारियों को किस तरह के स्किल चाहिए। इन तथ्यों का विशलेषण करने के बाद प्रदेश की सभी आईटीआई में इस तरह के स्किल पर काम किया जाए और छात्रों में विदेशों के मुताबिक स्किल डेवलेप किए जाए।

मुख्यमंत्री की घोषणाओं से जुड़े कार्य जल्द से जल्द हों पूरे
श्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की घोषणाओं से जुड़े विकासकार्यों को जल्द से जल्द पूरा किया जाए। अधिकारी विभाग को आगे बढ़ाने के लिए कार्य करें, सरकार की तरफ से बजट की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने स्वयं यह आश्वासन दे चुके हैं कि विभाग स्किल डेवलेपमेंट पर प्राथमिकता से कार्य करे, किसी तरह की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी।

विदेश और हमारे यहां के स्किल गैप को भरा जाए
श्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि स्किल डेवलेपमेंट प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का विजन है। आज बेहतर स्किल की हर जगह डिमांड है। विभाग के अधिकारी हमारे यहां की आईटीआई और विदेशों की इंडस्ट्री के स्किल गैप को जाने और इस गैप को कम करने का काम करें। उन्होंने इस संबंध में एक कमेटी बनाने के निर्देश भी दिए हैं, जो आईटीआई की ट्रेड अनुसार छात्रों में स्किल बढ़ाने के विषय पर अध्ययन कर, उसे आगे बढ़ाने के लिए कार्य करे। श्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि हमें प्रदेश में आईटीआई के छात्रों के लिए रोजगारपरक माहौल बनाना है।  

ग्रुप-बी के सेवा नियम जल्द से जल्द किए जाएं तैयार
मंत्री श्री मूलचंद शर्मा ने विभाग के आला अधिकारियों को निर्देश दिए कि समय-समय पर प्रदेश की प्राइवेट आईटीआई में भी अधिकारी स्वयं जाकर चैकिंग करें। जिन आईटीआई में कमियां नजर आएं, उन आईटीआई को तत्काल नोटिस जारी किया जाए। उन्होंने कहा कि आईटीआई के छात्रों को गुणवत्तापरक शिक्षा व प्रशिक्षण दिलवाना उनके विभाग का महत्वपूर्ण कार्य है। मंत्री ने जल्द से जल्द कौशल विकास और औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के ग्रुप-बी के सेवा नियम तैयार करने के भी निर्देश दिए ताकि विभाग में नई भर्ती की जा सके। मंत्री ने आईटीआई में वर्ग अनुदेशक और अनुदेशक के पदों पर जल्द से जल्द ज्वाइनिंग करवाने के भी निर्देश दिए।

बैठक के दौरान हरियाणा कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के आयुक्त एवं सचिव श्री विजय सिंह दहिया, कौशल विकास और औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के निदेशक श्री यशेंद्र सिंह व अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
जिला लोक संपर्क और परिवाद कमेटी के बने नए चेयरमैन मुख्यमंत्री मनोहर लाल अब फरीदाबाद जिले के होंगे चेयरमैन
गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सांवत हरियाणा निवास चंडीगढ़ में प्रेसवार्ता को सम्बोधित करते हुए, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डॉ अमित अग्रवाल व अंबाला विधायक असीम गोयल भी मौजूद रहे
चंडीगढ़ पहुँचे गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत,मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डॉ अमित अग्रवाल व अंबाला विधायक असीम गोयल ने किया स्वागत
*पंचकुला* - हरियाणा खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के नवनियुक्त चेयरमैन राजेन्द्र लितानी ने संभाला कार्यभार ,जेजेपी प्रदेश अध्यक्ष स. निशान सिंह, विधायक नैना चौटाला की मौजूदगी में पदभार किया ग्रहण
अंग्रेजो के खिलाफ आजादी की लड़ाई लड़ी और मुगलों के साथ भी लोहा लिया :मनोहर लाल मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने महाराजा अग्रसेन की जयंती पर किया उन्हें नमन , समाज के सभी वर्गों के उत्थान में कल्याण के लिए उनके कार्य और शिक्षा हमेशा रखी जाएंगी याद- मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने देशवासियों को नवरात्रों की दी हार्दिक शुभकामनाएं पंचकूला हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता अश्विन नवरात्र पर माता मनसा देवी मंदिर में पूजा अर्चना कर महामयी का आशीर्वाद लेने पहुंचे।।
इनेलो की सरकार बनने पर बुढ़ापा पेंशन दस हजार प्रति माह देंगे: ओमप्रकाश चौटाला
मुख्यमंत्री ने रोहतक के गुरुद्वारा बंगला साहिब में टेका माथा, प्रदेश की सुख समृद्धि के लिए की कामना