Friday, March 29, 2024
Follow us on
Haryana

राष्ट्रीय गान के साथ हरियाणा विधानसभा की कार्यवाही शुरू,मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सदन में रखा शोक प्रस्ताव

August 08, 2022 02:06 PM

हरियाणा विधानसभा के आज आरम्भ हुए मानसून सत्र के प्रथम दिन सदन में पिछले सत्र से लेकर इस सत्र की अवधि के दौरान मृत्यु को प्राप्त हुए हरियाणा के दिवंगत पूर्व संसदीय सचिव, विधायकों, स्वतंत्रता सेनानियों व शहीद जवानों के सम्मान में शोक प्रस्ताव पढ़े गए और शोक संतप्त परिवारों के सदस्यों के प्रति हार्दिक संवेदना व्यक्त की गई।

सर्वप्रथम सदन के नेता मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने शोक प्रस्ताव पढ़े। इनके अलावा, विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञान चंद गुप्ता और विपक्ष के नेता श्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने भी शोक प्रस्ताव पढक़र अपनी ओर से श्रद्धांजलि दी। विधानसभा अध्यक्ष ने शोक संतप्त परिवारों को सदन की भावना से अवगत करने का आश्वासन भी दिया। सदन के सभी सदस्यों ने खड़े होकर दो मिनट का मौन रखा तथा दिवंगत आत्माओं की शांति के लिए प्रार्थना भी की।

सदन में जिनके शोक प्रस्ताव पढ़े गए, उनमें हरियाणा की भूतपूर्व संसदीय सचिव डॉ. कृष्णा पंडित, हरियाणा विधान सभा के भूतपूर्व सदस्य चौधरी हरि चन्द हुड्डा और डॉ. राम कुवार सैनी शामिल हैं।

सदन में अदम्य साहस दिखाते हुए मातृभूमि की एकता व अखंडता की रक्षा करने के लिए सर्वोच्च बलिदान देने वाले हरियाणा के 22 वीर शहीदों के निधन पर भी शोक व्यक्त किया गया। इन वीर शहीदों में जिला महेन्द्रगढ़ के गांव खेड़ी तलवाना के सूबेदार संजय सिंह, जिला गुरुग्राम के गांव खेड़ला के सूबेदार प्रीतपाल सिंह, जिला चरखी दादरी के गांव मिसरी के उप निरीक्षक राजकुमार यादव, जिला झज्जर के गांव छारा के उप निरीक्षक जोगिन्द्र सिंह, जिला भिवानी के गांव तोशाम के उप निरीक्षक विक्रम सिंह, जिला नूंह के गांव छारौड़ा के उप निरीक्षक एजाज खान, जिला महेन्द्रगढ़ के गांव पायगा के सहायक उप निरीक्षक शिवपाल सिंह, जिला हिसार के गांव पू_ी मंगलखां के सहायक उप निरीक्षक ओम प्रकाश, जिला झज्जर के गांव पलड़ा के हवलदार सुरेश कुमार, जिला चरखी दादरी के गांव जेवली के हवलदार सुरेन्द्र कुमार, गांव महराणा के हवलदार श्रीओम गौतम एवं गांव बेरला के हवलदार विक्रम सिंह, जिला महेन्द्रगढ़ के गांव डोहर खुर्द के हवलदार देवेन्द्र कुमार एवं गांव बवाना के हवलदार बीर सिंह, जिला हिसार के गांव घिराय के राइफलमैन सुरेन्द्र सिंह बूरा, जिला झज्जर के बहादुरगढ़ के सार्जेंट महेश चंद्र, जिला चरखी दादरी के गांव नौरंगाबास जाटान के नायक मनोज कुमार, जिला महेन्द्रगढ़ के गांव खातोद के लांस नायक रोहित राव, जिला सिरसा के गांव भावदीन के लांस नायक निशान सिंह, जिला महेन्द्रगढ़ के गांव खामपुरा के एयर क्राफ्ट मैन अंकित यादव, गांव बलाना के सिपाही सुरेन्द्र और गांव धन्नौदा के सिपाही सचिन शामिल हैं।

इनके अलावा, सदन में 19 जुलाई, 2022 को नूंह जिले में अवैध खनन रोकने की कार्यवाही के दौरान मारे गये हरियाणा पुलिस के उप अधीक्षक श्री सुरेन्द्र सिंह, गांव सारंगपुर, जिला हिसार के दु:खद एवं असामयिक निधन पर गहरा शोक प्रकट किया गया और दिवंगत के शोक-संतप्त परिवार के सदस्यों के प्रति हार्दिक संवेदना प्रकट की गई।

उपरोक्त के अलावा, हरियाणा विधान सभा के उपाध्यक्ष श्री रणबीर गंगवा के चचेरे भाई श्री भगवान दास, विधायक श्री रामकुमार गौतम की चाची श्रीमती गीता देवी, विधायक श्री चिरंजीव राव के मामा श्री सुरेश यादव और विधायक श्री घनश्याम सर्राफ के साले श्री अशोक कुमार के दु:खद निधन पर भी गहरा शोक व्यक्त किया गया।

Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
जहां-जहां पानी की कमी है, उसकी आपूर्ति सुनिश्चित करेंगे:अभय यादव
हरियाणा मुख्यमंत्री नायब सैनी करनाल विधानसभा उपचुनाव के लिए भाजपा के अधिकृत प्रत्याशी घोषित
अंबाला सबजोन निर्देशिका राजयोगिनी ब्रह्माकुमारी कृष्णा दीदी का 6 दशकों के त्याग तपस्या पश्चात् हुआ देहावसान
प्राकृतिक संसाधनों को आने वाली पीढिय़ों के लिए बचाकर नहीं रखेंगे तो हमारी पीढिय़ों को पानी-भोजन कैसे मिलेगा हरियाणा सेवा का अधिकार आयोग को मिला 'ऑटो अपील सॉफ्टवेयर' के "कापीराइट" का अधिकार हरियाणा राज्य नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो यूनिट अम्बाला कर रही है लगातार नशा तस्करों पर वार, एक नौजवान लड़के को 38.56 ग्राम स्मैक/ हेरोइन के साथ आरोपी गिरफ्तार चंडीगढ़:निर्दलीय विधायक रणजीत सिंह चौटाला ने विधायक पद से इस्तीफा दिया
चंडीगढ़:हरियाणा बाल संरक्षण परिषद की चेयरपर्सन रंजीता मेहता कार्यभार से मुक्त,राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने आदेश किए जारी, बाल संरक्षण परिषद में नए चेयरपर्सन की नियुक्ति होने तक महिला एवं बाल विभाग करेगा देखरेख
इनेलो के प्रधान महासचिव अभय सिंह चौटाला ने चंडीगढ़ में इनेलो के पार्टी कार्यालय प्रेसवार्ता की
हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अपने मित्र वरिष्ठ भाजपा नेता और पूर्व मंत्री अनिल विज के अंबाला कैंट स्थित निवास स्थान पहुंचकर उन्हें तिलक लगाकर होली की बधाई एवं शुभकामनाएं दी।