Thursday, April 18, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
चंडीगढ़। अंबाला लोकसभा के लिए INLD प्रत्याशी की घोषणा. सरदार गुरप्रीत सिंह को बनाया प्रत्याशीपंजाब में बच्ची को जिंदा दफनाने वाली महिला को फांसीहरियाणा में मंत्रियों को विभागों का बंटवाराः गृह विभाग CM ने अपने पास रखा; दलाल नए वित्तमंत्री बने, स्वास्थ्य कमल गुप्ता को सौंपासलमान के घर शूटिंग के आरोपी सागर पाल के भाई सोनू से भी पूछताछ हुईपहलवानों vs बृजभूषण पर दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में सुनवाई आजबिहार: सम्राट चौधरी ने RJD को बताया गुंडों की पार्टी, तेजस्वी बोले- ये हार की बौखलाहटमुर्शिदाबाद: रामनवमी के जुलूस पर पथराव के बाद 7 लोग अस्पताल में भर्तीप्रधानमंत्री मोदी ने देश की संस्कृति और संस्कार का संरक्षण किया है : नायब सैनी
Haryana

हरियाणा में लागू हुई एस्मा- 6 महीने तक हड़ताल पर नहीं जा सकेंगे सरकारी कर्मी, विज ने किया ट्वीट

January 11, 2022 06:08 PM
हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि आज वैश्विक महामारी कोरोना के चलते हरियाणा में एस्मा लागू कर दिया गया है और स्वास्थ्य कर्मी अब 6 महीने तक हड़ताल नहीं कर सकेंगे तथा इस संबंध में अधिसूचना भी जारी कर दी गई है।
इस संबंध में आज श्री विज ने ट्वीट कर कहा कि ‘‘हरियाणा में एस्मा लागू कर दिया गया है, अब 6 महीने तक हड़ताल नहीं कर सकेंगे स्वास्थ्य कर्मी । यह कदम करोना की रोकथाम में बाधा डालने के लिए डॉक्टरों के एक समूह द्वारा हड़ताल पर चले जाने के कारण उठाया गया है’’।
 
मीडिया से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि सारा देश कोरोना की लड़ाई लड़ रहा है ऐसे समय में डाक्टरों के एक समूह ने हड़ताल पर जाने की घोषणा करके उस लडाई में बाधा डालने का काम किया है। उन्होंने कहा कि ‘‘हमने जो उनकी मांगें थी, मैंने उसी वक्त स्वीकार करके मुख्यमंत्री के पास तथा अन्य विभागों के पास भेज दी थी, हमारा साकारात्मक रूख था और कल मुख्यमंत्री के साथ बैठक होने के बाद उनकी मांगों की सैंद्धातिंक मंजूरी भी दे दी गई थी’’। उन्होंने कहा कि ‘‘अब कोई नई चीज करनी है तो समय भी लगता है’’। उन्होंने कहा कि सैद्धांतिक मंजूरी दे दी गई और बातचीत करने के लिए डीएस ढेसी व राजीव अरोडा दो घंटे तक इंतजार करते रहें, उनको बता भी दिया गया था कि मुख्यमंत्री ने सैद्धातिंक मंजूरी दे दी गई है लेकिन उन्होंने कहा कि मंजूरी चाहे दे दी है हमने हड़ताल पर जाना ही जाना है। इस पर श्री विज ने कहा कि ‘‘मुझको लगता है कि इनके पीछे कोई है जो कोरोना के खिलाफ इस लडाई में विघन डालना चाहता है कि इसलिए हमें एस्मा लगाना पडा’’।
 
*एस्मा की अधिसूचना जारी- विज*
 
उन्होंने कहा कि अधिसूचना के अनुसार कोविड मामलों में वृद्धि के कारण आकस्मिक जन स्वास्थ्य स्थिति उत्पन्न हुई है और इस समय स्वास्थ्य विभाग, हरियाणा के कर्मचारियों द्वारा की जा रही किसी भी हड़ताल से सामुदायिक जीवन की सुरक्षा के लिए स्वास्थ्य और आवश्यक सेवाएं गम्भीर रूप से प्रभावित होगी। इसलिए स्वास्थ्य विभाग, हरियाणा की विभिन्न संस्थाओं जैसे राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, खाद्य एवं औषधि प्रशासन, आयुष में संविदा , दैनिक मजदूरी, मानदेय इत्यादि पर नियोजित व्यक्तियों सहित कार्यरत डाक्टरों या अन्य श्रेणी के कर्मचारियों द्वारा हड़ताल का प्रतिषेध करना लोकहित में है तथा हड़ताल का प्रतिषेध आवश्यक किया गया है। इसी प्रकार, उन्होंने कहा कि अब हरियाणा आवश्यक सेवा अनुरक्षण अधिनियम, 1974 ( 1974 का 40 ) की धारा 4-क की उपधारा ( 1 ) के तहत इस आदेश के राजपत्र में प्रकाशन की तिथि से छह मास की अवधि के लिए स्वास्थ्य विभाग, हरियाणा की विभिन्न संस्थाओं अर्थात राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, खाद्य एवं औषधि प्रशासन , आयुष में संविदा दैनिक मजदूरी मानदेय इत्यादि पर नियोजित व्यक्तियों सहित कार्यरत डाक्टरों या अन्य श्रेणी के कर्मचारियों द्वारा की जा रही हड़ताल को प्रतिषेध किया गया हैं।
 
*प्रदेश में रैली, प्रदर्शन, धरना, जुलूस इत्यादि करने के संबंध आदेश जारी-विज*
 
एक अन्य प्रश्न के उत्तर में श्री विज ने कहा कि सारे प्रदेश में रैली, प्रदर्शन, धरना, जुलूस इत्यादि करने के संबंध आदेश जारी कर दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि जिन प्रदेशों में चुनाव भी है वहां पर भी चुनाव आयोग ने प्रतिबंध लगाए हैं और कोरोना तो सारे देश में हैं, इसलिए हमने यहां पर भी प्रतिबंध लगाए हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा में दो वैक्सीन को लेकर संस्थाओं में प्रवेश के संबंध में बनाए गए नियम की पालना हरियाणा में सख्ती से हो रही है।
 
*राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ एक राष्ट्रवादी संगठन हैं- विज*
 
दिग्विजय के ब्यान के संबंध में पूछे गए प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ एक राष्ट्रवादी संगठन हैं यहां पर देश के प्रति सम्मान सिखाया जाता है अब जो लोग देश के हित में नहीं सोचते हैं उनको आरएसएस रेड-रेग-टू-ए-बुल नजर आती है इसलिए वे इस प्रकार के ब्यान देते हैं।
 
*नरेन्द्र मोदी ने राजनीति की दिशा बदल दी-विज*
 
पांच राज्यों के चुनाव के संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में श्री विज ने कहा कि आज देश का हर आदमी भाजपा व नरेन्द्र मोदी को चाहता है क्योंकि नरेन्द्र मोदी ने राजनीति की दिशा बदल दी है, पहले हमारे देश में भावनाओं की राजनीति होती थी जिसके तहत कभी गरीबी हटाओं का नारा दे दिया जाता था, कभी किसी की मां कर गई, इसलिए वोट डाल दो लेकिन अब केवल ओर केवल विकास की राजनीति की जाती है। उन्होंने कहा कि इतने साल हो गए हमें आजाद हुए, अब भारत का हर व्यक्ति विकास चाहता हैं, तरक्की व उन्नति चाहता हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज केवल भारत के ही नहीं, बल्कि विश्व के सर्वाधिक लोकप्रिय नेता है इसलिए इस प्रदेश में कौन क्या कह रहा है हम उस पर नहीं जाते, प्रजातंत्र हैं सबको बोलने का अधिकार हैं लेकिन हमें भरोसा हैं जब मतदाता मतपेटी या बटन दबाने के लिए जाएगा तो वो भाजपा को वोट देगा।
 
*अपनी कमियांे को छुपाने के लिए दूसरों को दोषी ठहराना केजरीवाल की आदत-विज*
 
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल के ब्यान के संबंध में पूछे प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि यहां पर आवश्यकतानुसार पंाबदियां लगाई जा रही हैं, केजरीवाल ने दिल्ली में इसलिए पाबंदियां लगाई है कि उन्होंने पांच चुनावी राज्यों में घूमना है, उनके पास दिल्ली का काम करने का समय ही नहीं हैं। उन्होंने केजरीवाल पर प्रहार करते हुए कहा कि केजरीवाल की एक आदत बन गई है जो ऑन रिकार्ड है कि अपनी कमियांे को छुपाने के लिए दूसरों लोगों को दोषी ठहराना आदत है। उन्होंने केजरीवाल से सवाल करते हुए कहा कि आपको इस प्रकार से इस कोरोना की लडाई को सांझे तौर पर लडने की आवश्यकता है न कि इस प्रकार से आरोप लगाने की जरूरत है।
Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
चंडीगढ़। अंबाला लोकसभा के लिए INLD प्रत्याशी की घोषणा. सरदार गुरप्रीत सिंह को बनाया प्रत्याशी
हरियाणा में मंत्रियों को विभागों का बंटवाराः गृह विभाग CM ने अपने पास रखा; दलाल नए वित्तमंत्री बने, स्वास्थ्य कमल गुप्ता को सौंपा
प्रधानमंत्री मोदी ने देश की संस्कृति और संस्कार का संरक्षण किया है : नायब सैनी
हरियाणा राज्य नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो यूनिट अम्बाला कर रही है लगातार नशा तस्करों पर वार, मोटरसाइकिल पर सवार नशा तस्कर को काबू कर 930 ग्राम अफीम बरामद
रणदीप सुरजेवाला पर चुनाव आयोग की बड़ी कार्रवाई,चुनाव आयोग ने रणदीप सिंह सुरजेवाला के चुनाव प्रचार पर लगाई रोक
हरियाणा कांग्रेस में हुई महत्वपूर्ण नियुक्तियां,हरियाणा कांग्रेस के कई विभागों के बनाए गए चेयरमैन , नियुक्त हुए सभी सदस्यों को प्रदेश अध्यक्ष चौधरी उदयभान ने दी बधाई, कहा - कांग्रेस की मजबूती के लिए करें काम
लोकसभा चुनाव के लिए जेजेपी की पहली लिस्ट जारी, 5 मजबूत उम्मीदवारों की घोषणा
मुख्य सचिव ने डा भीमराव अम्बेडकर की जयंती कार्यक्रम में बाबा साहेब को किया नमन, अर्पित किए श्रद्धासुमन
हकृवि की उन्नत तकनीकों व नवाचारों से कांगो गणराज्य के किसानों को मिलेगा लाभ: प्रो. बी.आर. काम्बोज
हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय से हरियाणा राजभवन, चंडीगढ़ में एपीजे सत्या विश्वविद्यालय, गुरूग्राम के कुलपति प्रो. विजय वीर सिंह शिष्टाचार मुलाकात की