Friday, January 28, 2022
Follow us on
BREAKING NEWS
बब्याल लिंक डाईवर्जन ड्रेन भी पक्की होगी व टांगरी बांध पर हरिपुर-घसीटपुर से जीटी रोड तक नई पक्की रोड बनेगी : अनिल विजदिल्ली: बाजारों में दुकान खोलने के लिए लागू ऑड-ईवन नियम खत्म होगाहरियाणा: कक्षा दसवीं से लेकर 12वीं तक 1 फरवरी से छात्रों के स्कूल खोलने के आदेश हुए जारी। वैक्सीनेशन की पहली डोज़ लगने के बाद ही छात्र स्कूल जा सकते हैं। कोरोना नियमों की पालना जरूरी होगी।हरियाणा मंत्रीपरिषद की बैठक मंगलवार 8 फरवरी 2022 सुबह 11:00 बजे हरियाणा सिविल सचिवालय चंडीगढ़ में होगीउत्तराखंड कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष किशोर उपाध्याय को पार्टी से निकाला गया, आज BJP ज्वाइन कर सकते हैंफेडरल रिजर्व के हिंट से बाजार में मचा हाहाकार, खुलते ही 1000 अंक गिर गया सेंसेक्सराहुल गांधी ने ट्विटर के CEO को चिट्ठी लिखी, बोले- भारत के तोड़ने वाले विचारों का मोहरा न बनेंUP: कोरोना के चलते 15 फरवरी तक बंद रहेंगे स्कूल, ऑनलाइन क्लास जारी रहेंगी
Haryana

हरियाणा के सभी 22 जिलों को जल्द ही राष्ट्रीय मोबाइल मैडीकल यूनिट मिलेगी-स्वास्थ्य मंत्री

January 06, 2022 06:39 PM
हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि राज्य के सभी 22 जिलों को जल्द ही राष्ट्रीय मोबाइल मैडीकल यूनिट मिलने जा रही हैं, जिसको हम एक प्रकार से ‘‘मिनी ऑन व्हील अस्पताल’’ कह सकते हैं। उन्होंने कहा कि इस यूनिट में मरीज को दाखिल करने के साथ-साथ ओपीडी की सुविधा, पूरी तरह से संचालित प्रयोगशाला, आक्सीजन की सुविधा, टेस्टिंग की सुविधा सहित अन्य सुविधाएं भी हैं। यह मोबाइल यूनिट प्रदेश के गांव-गांव व शहरों के मोहल्ला-मोहल्ला में निर्धारित समयावधि में जाएगी और लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाएगी। उन्होंने कहा कि राज्य में कुल 47 मोबाइल यूनिट काम करेंगी जिसके तहत प्रत्येक जिला में दो-दो मोबाइल यूनिट होंगी। 
श्री विज आज यहां स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों व हरियाणा सिविल मैडीकल सर्विस ऐसोसिएशन के पदाधिकारियों के साथ एक बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। 
स्वास्थ्य मंत्री ने इस मोबाइल यूनिट की सुविधाओं की जानकारी देते हुए बताया कि मोबाइल यूनिट में कंटेनर जांच स्थान, टीकाकरण स्थान, फार्मास्टि स्थान और प्रयोगशाला का स्थान भी दिया गया है। इस यूनिट में चालक और अन्य कर्मियों के बीच बातचीत हेतू इंटरकॉम की सुविधा भी दी गई है। इस यूनिट में कुछ चीजों को फोल्डेवल के रूप में रखा गया है ताकि आवश्यकता के अनुसार इन्हंे उपयोग किया जा सकें और यूनिट में जनरेटर की सुविधा, एलईडी टीवी, मेडीकल उपकरण जैसे कि आपातकालीन किट सहित नेबूलाईजर, स्टेªचर अन्य की सुविधा भी हैं। इसी प्रकार, इसमें वीडियो कैमरा की सुविधा भी दी गई है तथा जीपीएस सिस्टम भी हैं 
श्री विज ने बताया कि इसमें चार फायर एग्सटीक्यूशर, पांच फिक्स कुर्सियां, एक स्टूल, हुक्स, मैडीकल केबिनेट, वाटर टेंक, वासबेसिन सहित स्टेण्ड, टयूल लाईटस, पंखा, ओपीडी के लिए जांच एरिया, डस्टवीन, एयर-कण्डीसन, इनवर्टर, एलईडी लाईटस भी हैं। 
 
*राज्य में एक ओर जीनोम सिक्वेसिंग मशीन स्थापित करने हेतू कार्यवाही करने के निर्देश- विज*
 
हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को राज्य में एक ओर जीनोम सिक्वेसिंग मशीन स्थापित करने हेतू कार्यवाही करने के निर्देश दिए ताकि कोरोना के संक्रमण की जीनोम की जांच हो सके। उन्होंने बताया कि यह मशीन पचंकूला में स्थापित करने का प्रस्ताव हैं ताकि उत्तर हरियाणा के जिलों को यहां से कवर किया जा सकें। बैठक में बताया गया कि रोहतक में स्थापित जीनोम सिक्वेंसिंग मशीन में जीनोम की सिंक्वेंसिंग जांचने के लिए 140 मामलों को भेजा गया था जिसमें से 6 ओमिक्रॉन के मामलों की पुष्टि हुई है जबकि अन्य वेरिएंट के हैं। 
 
*कोविड एंटीवायरल ड्रग को लेने के निर्देश-विज*
 
इसी प्रकार, बैठक में श्री विज ने अधिकारियों को कोविड एंटीवायरल ड्रग को लेने के संबंध में निर्देश दिए तो इस पर मंत्री को बताया गया कि एंटीवायरल ड्रग मोलनुपिरवीर की खरीद के संबंध में कमेटी का गठन किया गया हैं और जल्द ही इस पर निर्णय लेकर आगामी कार्यवाही की जाएगी। इसी प्रकार, स्वास्थ्य मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि कोरोना से संबंधित आवश्यक दवाईयों जैसे कि रेमीडिवियर को फील्ड में पहुंचाने का कार्य करें ताकि किसी भी आपात स्थिति से निपटा जा सकें। बैठक में बताया गया कि स्वास्थ्य विभाग के पास पर्याप्ता मात्रा में कोविड से संबंधित दवाईयों व अन्य उपकरण तथा साधन उपलब्ध है। 
 
*कोविड की टेस्टिंग को बढाएं, तभी कोरोना पर रोकथाम लगेगी-विज*
 
बैठक में स्वास्थ्य मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे कोविड की टेस्टिंग को बढा दें क्योंकि जितनी ज्यादा हम टेस्टिंग करेंगें, उतना ही हम सचेत रहेंगें और कोरोना की रोकथाम कर पाएंगें। इस पर, श्री विज को अवगत कराया गया कि अभी वर्तमान में लगभग 44 हजार प्रति दिन टेस्ट किए जा रहे है, तो मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि टेस्टिंग क्षमता को 50 हजार से अधिक प्रति दिन टेस्ट किए जाने चाहिए। 
 
*कभी भी अस्पतालों, पीएचसी व सीएचसी का दौरा कर उपकरणों की जांच कर सकते है स्वास्थ्य मंत्री* 
 
श्री विज ने अधिकारियों से कहा कि फील्ड में जितने भी पीएसए के आक्सीजन प्लांट, वैंटीलेंटर, आईसीयू बेड, वेंटीलेंटर वेड सहित अन्य उपकरण हैं, उनका सही से रखरखाव रखें व संचालित होने चाहिए क्योंकि वे कभी भी इन अस्पतालों, पीएचसी व सीएचसी का दौरा कर जांच कर सकते हैं। 
 
*एचसीएमएस ऐसोसिएशन के पदाधिकारियों के साथ हुई साकारात्मक बातचीत-विज*
 
बैठक में आज हरियाणा सिविल मैडीकल सर्विस ऐसोसिएशन के पदाधिकारियों के साथ स्वास्थ्य मंत्री ने बातचीत की और कहा कि ऐसासिएशन की साथ साकारात्मक बैठक हुई हैं जिसमें विभिन्न मुदों पर चर्चा की गई, जिस पर ऐसोसिएशन के पदाधिकारी संतुष्ट दिखाई दिए। इसी प्रकार, श्री विज ने बताया कि वित्तीय मुदों से संबंधित ऐसासिएशन के पदाधिकारियों के साथ आगामी 10 जनवरी, 2022 को वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री टीवीएसएन प्रसाद के साथ बैठक होनी है, उसके बाद ही अंतिम निर्णय एसोसिएशन की मांगों पर लिया जाएगा।
बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री राजीव अरोड़ा, स्वास्थ्य सेवाएं विभाग की महानिदेशक डॉ. वीना सिंह सहित हरियाणा सिविल मैडीकल सर्विस ऐसोसिएशन के पदाधिकारी उपस्थित थे।
 
Have something to say? Post your comment
More Haryana News
हरियाणा के 2 नये सूचना आयुक्तों का कार्यकाल 5 नहीं बल्कि 3 वर्ष होगा, 2019 में संसद द्वारा आरटीआई कानून में किया गया था संशोधन
बब्याल लिंक डाईवर्जन ड्रेन भी पक्की होगी व टांगरी बांध पर हरिपुर-घसीटपुर से जीटी रोड तक नई पक्की रोड बनेगी : अनिल विज
हरियाणा: कक्षा दसवीं से लेकर 12वीं तक 1 फरवरी से छात्रों के स्कूल खोलने के आदेश हुए जारी। वैक्सीनेशन की पहली डोज़ लगने के बाद ही छात्र स्कूल जा सकते हैं। कोरोना नियमों की पालना जरूरी होगी।
हरियाणा मंत्रीपरिषद की बैठक मंगलवार 8 फरवरी 2022 सुबह 11:00 बजे हरियाणा सिविल सचिवालय चंडीगढ़ में होगी जींद:डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने ध्वज फहराया,उसके बाद भव्य परेड की भी सलामी ली हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने पंचकूला में ध्वज फहराया गणतंत्र दिवस पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अंबाला में फहराया राष्ट्रीय ध्वज
एसटीएफ अंबाला की टीम ने अफीम की तस्करी करते एक आरोपी को 2.8 किलोग्राम अफीम सहित किया गिरफ्तार
हरियाणा सरकार ने 6 एचसीएस का किया तबादला
हरियाणा पुलिस के 14 अधिकारी पुलिस पदक से अलंकृत