Thursday, March 28, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
सीएम केजरीवाल की ईडी रिमांड 1 अप्रैल तक बढ़ीजहां-जहां पानी की कमी है, उसकी आपूर्ति सुनिश्चित करेंगे:अभय यादवउत्तराखंड: नानकमत्ता में डेरा कारसेवा प्रमुख बाबा तरसेम सिंह की हत्याकेंद्र सरकार ने मनरेगा से जुड़े संशोधन का नोटिफिकेशन जारी किया, बढ़ेगी मजदूरीउत्तराखंड: नानकमत्ता गुरुद्वारा कार सेवा प्रमुख बाबा तरसेम सिंह के मर्डर की जांच के लिए SIT गठितCM केजरीवाल के लिए 7 दिन की अतिरिक्त हिरासत की मांग करेगी EDहरियाणा मुख्यमंत्री नायब सैनी करनाल विधानसभा उपचुनाव के लिए भाजपा के अधिकृत प्रत्याशी घोषितअंबाला सबजोन निर्देशिका राजयोगिनी ब्रह्माकुमारी कृष्णा दीदी का 6 दशकों के त्याग तपस्या पश्चात् हुआ देहावसान
Haryana

महिला सुरक्षा के प्रति जागरूकता के लिए डीजीपी हरियाणा ने 'जागृति यात्रा' साइकिल रैली को झंडी दिखाकर किया रवाना

November 15, 2021 05:34 PM
पुलिस महानिदेशक, हरियाणा श्री पी.के. अग्रवाल ने आज पुलिस मुख्यालय में राज्य भर में महिला सुरक्षा और सशक्तिकरण के बारे में सामाजिक जागरूकता बढ़ाने के लिए हरियाणा पुलिस द्वारा शुरू की गई एक महीने की साइकिल रैली 'जागृति यात्रा' को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
 
डीजीपी हरियाणा श्री. पी.के. अग्रवाल ने कहा कि महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों को सुरक्षा मुहैया कराना हरियाणा पुलिस की सर्वोच्च प्राथमिकता है। इस उद्देश्य के लिए हरियाणा पुलिस की क्षमता को मजबूत करने के लिए हरियाणा राज्य में महिला पुलिस स्टेशन स्थापित किए गए थे। लेकिन फिर भी, हरियाणा के कुछ इलाकों में महिलाएं अपराध की सूचना देने से हिचकिचाती हैं।
 
"इस पहल का उद्देश्य लोगों को, विशेष रूप से महिलाओं और लड़कियों को उनके अधिकारों के बारे में जागरूक करके और महिलाओं की सुरक्षा में पुलिस सहित विभिन्न एजेंसियों की भूमिका के बारे में शिक्षित करके महिला सुरक्षा को बढ़ावा देना है।," डीजीपी हरियाणा ने बताया।  
 
*23 पुलिस जिलों में जागरूकता कार्यक्रमों का होगा आयोजन*
 
'जागृति यात्रा' हरियाणा के सभी जिलों को कवर करेगी और साथ ही वहां इस रैली के आगमन पर जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाएगा। रैली में भाग लेने वाली पुलिस महिला साइकिल चालकों की टीम कार्यक्रम में मौजूद महिलाएं व कॉलेज / स्कूल में पढ़ने वाली लड़कियों को अपराध की रोकथाम युक्तियों, महिला सशक्तिकरण के प्रति संवेदनशील व विभिन्न एजेंसियों की भूमिकाओं के बारे में बताएगी। 
 
*16 पुलिस महिला साइकिल चालक 25 दिनों में 1194 किलोमीटर की दूरी तय करेंगी*
 
एसीपी पंचकुला श्रीमती ममता सोढ़ा के नेतृत्व में 16 पुलिस महिला साइकिल चालकों की  टीम हरियाणा के ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों को कवर करते हुए करीब 1194 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। आज पंचकूला से शुरू हुई 'जागृति यात्रा' 10 दिसंबर 2021 को पुलिस मुख्यालय में समापन समारोह के साथ समाप्त होगी।
 
*जागृति यात्रा - "जागरुक नारी, शक्ति हमारी"*
 
"जागरूक नारी, शक्ति हमारी" के नारे के साथ, हरियाणा पुलिस का उद्देश्य महिलाओं को उनके अधिकारों और राज्य में मौजूद सहायता सुविधाओं के बारे में जागरूक करना है। हम यह भी मानते हैं कि सशक्त महिलाएं एक मजबूत राष्ट्र की नींव रखने में प्रमुख भूमिका निभाती हैं।
 
इस अवसर पर एडीजीपी (दूरसंचार एवं आईटी) श्री ए एस चावला, एडीजीपी (लॉ एंड ऑर्डर) श्री नवदीप सिंह विर्क, प्रमुख सचिव (हरियाणा परिवहन) व एडीजीपी (एसवीबी) श्रीमती कला रामचंद्रन, आईजीपी (आधुनिकीकरण) श्री अमिताभ सिंह ढिल्लों, आईजीपी (महिला सुरक्षा प्रकोष्ठ) श्रीमती भारती अरोड़ा, एआईजी (कल्याण) श्री हामिद अख्तर व अन्य अधिकारी मौजूद रहे।
Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
जहां-जहां पानी की कमी है, उसकी आपूर्ति सुनिश्चित करेंगे:अभय यादव
हरियाणा मुख्यमंत्री नायब सैनी करनाल विधानसभा उपचुनाव के लिए भाजपा के अधिकृत प्रत्याशी घोषित
अंबाला सबजोन निर्देशिका राजयोगिनी ब्रह्माकुमारी कृष्णा दीदी का 6 दशकों के त्याग तपस्या पश्चात् हुआ देहावसान
प्राकृतिक संसाधनों को आने वाली पीढिय़ों के लिए बचाकर नहीं रखेंगे तो हमारी पीढिय़ों को पानी-भोजन कैसे मिलेगा हरियाणा सेवा का अधिकार आयोग को मिला 'ऑटो अपील सॉफ्टवेयर' के "कापीराइट" का अधिकार हरियाणा राज्य नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो यूनिट अम्बाला कर रही है लगातार नशा तस्करों पर वार, एक नौजवान लड़के को 38.56 ग्राम स्मैक/ हेरोइन के साथ आरोपी गिरफ्तार चंडीगढ़:निर्दलीय विधायक रणजीत सिंह चौटाला ने विधायक पद से इस्तीफा दिया
चंडीगढ़:हरियाणा बाल संरक्षण परिषद की चेयरपर्सन रंजीता मेहता कार्यभार से मुक्त,राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने आदेश किए जारी, बाल संरक्षण परिषद में नए चेयरपर्सन की नियुक्ति होने तक महिला एवं बाल विभाग करेगा देखरेख
इनेलो के प्रधान महासचिव अभय सिंह चौटाला ने चंडीगढ़ में इनेलो के पार्टी कार्यालय प्रेसवार्ता की
हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अपने मित्र वरिष्ठ भाजपा नेता और पूर्व मंत्री अनिल विज के अंबाला कैंट स्थित निवास स्थान पहुंचकर उन्हें तिलक लगाकर होली की बधाई एवं शुभकामनाएं दी।