Saturday, April 20, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
हम सभी लोकसभा और करनाल विधानसभा चुनाव बड़े अंतराल से जीतेंगे: मनोहर लालकालका और पंचकूला विधानसभा में 21 व 28 अप्रैल को होगी सीएम सैनी की विजय संकल्प रैलीपलवल जिले के 118 वर्ष के धर्मवीर हैं प्रदेश में सबसे बुजुर्ग मतदातामानवता के कल्याण में रक्तदान पुण्य का कार्य : प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवाहमारा मिशन संसद में जाकर लोगों के मुद्दों को उठाना है- PDP प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने जारी किया मेनिफेस्टोपंजाब: सुनीता केजरीवाल ने AAP के लोकसभा प्रत्याशियों से की मुलाकातविक्रम सिंह सैनी ओस्का के चंडीगढ़ कोर्डिनेटर नियुक्तपीएम नरेंद्र मोदी ने फर्स्ट टाइम वोटरों से की खास अपील, बोले- 'लोकतंत्र में हर वोट कीमती है...'
Haryana

ब्राह्मण माजरा की 21 एकड़ जमीन पर शिफ्ट होगी डेयिरयां, ग्वालों के आराम करने के लिए बनेगा रेस्ट हाउस : गृह मंत्री अनिल विज

October 17, 2021 05:49 PM
अम्बाला छावनी के विभिन्न क्षेत्रों की दशा अब पूरी तरह से बदलने वाली है। हरियाणा के गृह मंत्री श्री अनिल विज के अथह प्रयासों से अलग-अलग क्षेत्रों में स्थित डेयरियों को एक ही स्थान पर शिफ्ट करने की योजना को मंजूरी मिल गई है। गांव ब्राह्मण माजरा की लगभग 21 एकड़ जमीन पर आधुनिक डेयरी काम्पलेक्स का निर्माण किया जाएगा। गृह मंत्री श्री अनिल विज ने बताया कि छावनी क्षेत्र में अलग-अलग स्थानों पर बसी डेयरियों को अब एक ही स्थान पर शिफ्ट तो किया जाएगा साथ ही नए बनने वाले आधुनिक डेयरी काम्पलेक्स में ग्वालों को कई प्रकार की सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। डेयरी काम्पलेक्स बनाने के लिए बहुत जल्द जमीन की रजिस्टरी नगर परिषद के नाम कराई जाएगी। इस योजना के पास होने से छावनी क्षेत्रवासियों की पुरानी मांग पूरी हो गई है।
छावनी के अलग-अलग क्षेत्रों में करीब 300 से ज्यादा डेयरियां हैं जिन्हें ब्राह्मण माजरा स्थित डेयरी काम्पलेक्स में शिफ्ट किया जाएगा। नगर परिषद द्वारा शिफ्टिंग के लिए कार्रवाई शुरु कर दी गई है। गृह मंत्री अनिल विज ने बताया कि डेयरी काम्पलेक्स के लिए ब्राह्मण माजरा में 21 एकड़ जमीन का चयन कर लिया गया है और बहुत जल्द इसपर कार्रवाई शुरु होगी। नए डेयरी काम्पलेक्स में वेटनरी अस्पताल से लेकर अन्य सुविधाएं मिलेंगी जिससे ग्वालों को कहीं आने-जाने की दिक्कत नहीं होगी। वहीं नगर परिषद की ओर से ब्राह्मण माजरा में जमीन पर पैमाइश कर ली गई है। आगामी दिनों में जल्द ही यहां पर चार दिवारी एवं अन्य कार्य शुरु कर दिए जाएंगे ताकि जल्द से जल्द डेयरी काम्पलेक्स का निर्माण किया जा सके।
 
यह सुविधा होगी डेयरी काम्पेलक्स में
हजारों पशुओं को रखने की क्षमता : डेयरी काम्पलेक्स में हजारों पशुओं को रखने की क्षमता होगी। नगर परिषद की ओर से अब तक किए गए सर्वे के अनुसार करीब छावनी क्षेत्र में करीब 300 डेयरी है जिनके पशुओं को डेयरी काम्पलेक्स में रखा जाएगा। इसके अलावा यहां 5 हजार से ज्यादा पशुओं को रखा जा सकेगा।
वेटनरी अस्पताल में निशुल्क ईलाज : हजारों पशुओं को मौके पर ही निशुल्क इलाज मिल सके इसके लिए वेटनरी अस्पताल की सुविधा भी नए डेयरी काम्पेलक्स में प्रदान की जाएगी। यहां पर डॉक्टरों व स्टाफ की टीम को चौबीस घंटे तैनात किया जाएगा ताकि जरुरत पड़ने पर पशुओं को मौके पर ही उपचार मिल सके। ग्वालों को भी अपने पशुओं को अविलंब ईलाज मिल सकेगी।
चारे के लिए नहीं भटकना पड़ेगा : पशुओं के चारे के लिए भी ग्वालों को कहीं बाहर नहीं जाना होगा और डेयरी काम्पलेक्स में उन्हें चारे की सुविधा मिले ऐसा प्रावधान किया जाएगा। पर्याप्त मात्रा में चारा रखने एवं उसके भंडारण के लिए अलग स्थान स्थान बनाया जाएगा।
रेस्ट हाउस में आराम करेंगे ग्वाले : दिनभर मेहनत करने वाले ग्वालों को आराम करने की सुविधा मौके पर ही मिले, इसके लिए डेयरी काम्पलेक्स में एक शानदार रेस्ट हाउस का निर्माण भी होगा। यहां पर ग्वाले अपनी थकान मिटा सकेंगे। रेस्ट हाउस में शौचालय, पीने के पानी एवं अन्य कई सुविधाओं का प्रावधान किया जाएगा।
गोबर गैस ब्लांट : डेयरी काम्पलेक्स में गैस प्लांट भी लगाया जाएगा। प्लांट के माध्यम से गैस का सकारात्मक इस्तेमाल हो सकेगा। भविष्य में इस गैस को पाइप लाइन के जरिए आगे सप्लाई करने का भी प्रावधान किया जाएगा।
पशुओं के लिए बनेगा तालाब : डेयरी काम्पलेक्स में पशुओं के लिए तालाब का भी प्रावधान किया गया है ताकि पशुओं की साफ-सफाई की जा सके। अलग से एक स्थान पर तालाब बनेगा जिसमें पानी छोड़ा जाएगा। इससे पशुओं को नहलाने व साफ-सफाई करने में ग्वालों को आसानी होगी।
ड्राई फीड स्टोर : पशुओं की फीड व अन्य सामान रखने के लिए काम्पलेक्स में अलग से ड्राई फीड स्टोर बनेगा। फीड से संबंधी सामग्री एवं अन्य सामान यहां रखा जाएगा।
बिजली व पानी की सुविधा : डेयरी काम्पलेक्स में बिजली एवं पानी की पर्याप्त सुविधा होगी। इसके अलावा काम्पलेक्स के अंदर आधुनिक एलईडी लाइट्स का भी प्रावधान किया जाएगा जिससे रात्रि में क्षेत्र दुधिया रोशनी से जगमग होगा।
 
जगाधरी रोड से आना-जाना होगा आसान
करीब डेढ़ करोड़ रुपए की लागत से जगाधरी रोड से करधान तक नई रोड़ बनाने का काम किया जा रहा है। योजना के अनुसार करधान से ब्राह्मण माजरा तक भी रोड की मरम्मत कर आने-जाने का रास्ता बेहतर होगा। रोड 18 से 44 फुट तक चौड़ी होगी। इससे ग्वालों को ब्राह्मण माजरा तक आने-जाने में परेशानी नहीं होगी।
 
अम्बाला की बड़ी समस्या का होगा समाधान
गौरतलब है कि अम्बाला में डेयरियों को शहरी सीमा से बाहर शिफ्ट करने के प्रयास पिछले कुछ समय से चल रहे हैं। मगर जगह की उपलब्धता नहीं होने की वजह से पेंच फंस रहा था। अब गृह मंत्री अनिल विज के प्रयासों से ब्राह्मण माजरा में डेयरी शिफ्ट करने की योजना फाइनल हो सकी है। डेयरी शिफ्ट होने से कैंट क्षेत्र में पशुओं से निजात मिलेगी और ग्वालों को ही एक ही स्थान पर जगह मिलने पर उन्हें कई तरह की सहूलियत मिल सकेगी।
Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
हम सभी लोकसभा और करनाल विधानसभा चुनाव बड़े अंतराल से जीतेंगे: मनोहर लाल
कालका और पंचकूला विधानसभा में 21 व 28 अप्रैल को होगी सीएम सैनी की विजय संकल्प रैली
पलवल जिले के 118 वर्ष के धर्मवीर हैं प्रदेश में सबसे बुजुर्ग मतदाता मानवता के कल्याण में रक्तदान पुण्य का कार्य : प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा
चंडीगढ़। अंबाला लोकसभा के लिए INLD प्रत्याशी की घोषणा. सरदार गुरप्रीत सिंह को बनाया प्रत्याशी
हरियाणा में मंत्रियों को विभागों का बंटवाराः गृह विभाग CM ने अपने पास रखा; दलाल नए वित्तमंत्री बने, स्वास्थ्य कमल गुप्ता को सौंपा
प्रधानमंत्री मोदी ने देश की संस्कृति और संस्कार का संरक्षण किया है : नायब सैनी
हरियाणा राज्य नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो यूनिट अम्बाला कर रही है लगातार नशा तस्करों पर वार, मोटरसाइकिल पर सवार नशा तस्कर को काबू कर 930 ग्राम अफीम बरामद
रणदीप सुरजेवाला पर चुनाव आयोग की बड़ी कार्रवाई,चुनाव आयोग ने रणदीप सिंह सुरजेवाला के चुनाव प्रचार पर लगाई रोक
हरियाणा कांग्रेस में हुई महत्वपूर्ण नियुक्तियां,हरियाणा कांग्रेस के कई विभागों के बनाए गए चेयरमैन , नियुक्त हुए सभी सदस्यों को प्रदेश अध्यक्ष चौधरी उदयभान ने दी बधाई, कहा - कांग्रेस की मजबूती के लिए करें काम