Friday, March 29, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
सीएम केजरीवाल की ईडी रिमांड 1 अप्रैल तक बढ़ीजहां-जहां पानी की कमी है, उसकी आपूर्ति सुनिश्चित करेंगे:अभय यादवउत्तराखंड: नानकमत्ता में डेरा कारसेवा प्रमुख बाबा तरसेम सिंह की हत्याकेंद्र सरकार ने मनरेगा से जुड़े संशोधन का नोटिफिकेशन जारी किया, बढ़ेगी मजदूरीउत्तराखंड: नानकमत्ता गुरुद्वारा कार सेवा प्रमुख बाबा तरसेम सिंह के मर्डर की जांच के लिए SIT गठितCM केजरीवाल के लिए 7 दिन की अतिरिक्त हिरासत की मांग करेगी EDहरियाणा मुख्यमंत्री नायब सैनी करनाल विधानसभा उपचुनाव के लिए भाजपा के अधिकृत प्रत्याशी घोषितअंबाला सबजोन निर्देशिका राजयोगिनी ब्रह्माकुमारी कृष्णा दीदी का 6 दशकों के त्याग तपस्या पश्चात् हुआ देहावसान
Haryana

प्रदेश के ओलंपिक पदक विजेता मुख्यमंत्री से मिले

June 23, 2021 04:11 PM

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय खेलों में पदक विजेता खिलाडिय़ों को खेल विभाग में नौकरी दी जाएगी ताकि उनके अनुभवों से नए खिलाडिय़ों को प्रोत्साहन मिल सके। मुख्यमंत्री आज यहां अंतरराष्ट्रीय ओलम्पिक दिवस पर ओलम्पिक  पदक विजेता खिलाडिय़ों से बातचीत कर रहे थे। खेल मंत्री सरदार संदीप सिंह भी इस मौके पर उपस्थित रहे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि पदक विजेता खिलाडिय़ों को खेल विभाग में नौकरी लगाए जाने के बाद शिक्षा विभाग के अलावा अन्य विभागों में खेल गतिविधियां बढाने के लिए आवश्यकता अनुसार उन्हें डेपूटेशन पर भेजा जाएगा। उन्होंने कहा कि अच्छा खिलाड़ी कोच बनेगा तो खेलों को प्रमोट किया जा सकेगा और मेडलिस्ट वर्ग से युवा खिलाडिय़ों को भरपूर लाभ मिलेेगा। उन्होंने खिलाडिय़ों को ओलम्पिक दिवस की बधाई देते हुए कहा कि खिलाडिय़ों को जिस विभाग में बेहतर ऑफर मिलें उसमें आगे बढने के लिए शामिल हो जाना चाहिए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि अब खिलाड़ी मैट की ओर बढ रहे हैं लेकिन इसमें धन की अधिक आवश्यकता पडऩे लगी है। मैट पर आने के बावजूद खिलाड़ी स्वभाविक खेल की भावना न छोड़ें । पहलवान का सही अभ्यास अखाड़े की मिट्टी में ही होता है। इसलिए युवाओं को मिट्टी से लगावा रखना चाहिए। मेट से मिट्टी की ओर रहने वाले खिलाड़ी दूसरों के लिए प्रेरणा स्त्रोत बनेंगे। उन्होंने कहा कि खिलाड़ी देश के लिए अधिक मेडल लाने की भावना के साथ खेलें और अपने अभिभावकों के साथ देश व प्रदेश का नाम रोशन करें।
मुख्यमंत्री ने कहा कि खेलों को प्रमोट करने के लिए सरकार ने बेहतरीन पोलिसी बनाई है। इसके तहत खिलाडिय़ों को 3 प्रतिशत रिजर्वेशन के साथ साथ मेडल अनुसार नौकरी प्रदान की जा रही है। इसके अलावा खेल गतिविधियों को बढाने के लिए खेल स्टेडियमों का नवीनीकरण करने के साथ साथ उनमें इन्फ्रास्ट्रक्चर बढाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि खेलो इंडिया से युवा पीढी को आगे बढने के अवसर मिलेंगे ।
ओलम्पिक दिवस पर पौधरोपण
मुख्यमंत्री ने कहा कि खेल विभाग ने अंतर्राष्ट्रीय ओलम्पिक दिवस पर पौधे लगाने का अच्छा निर्णय लिया है। अब तक रोटी, कपड़ा और मकान के अलावा पानी की आवश्यकता पर जोर दिया जाता था, लेकिन कोरोना के दौरान ऑक्सीजन के महत्व बारे पता लगा।
उन्होंने कहा कि पर्यावरण को बचाने के लिए पेड़ लगाने की ओर ध्यान दिया गया है। वन विभाग ने इस साल सघन वन योजना के तहत तीन करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य तय किया है। इसमें ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायती भूमि तथा शहरी क्षेत्रों में सरकारी भूमि पर पेड़ लगाए जाएंगे । उन्होंने कहा कि इस वर्ष जितनी जमीन पर पौधे लगेंगे उन्हें ऑक्सी-वन के नाम से जाना जाएगा।
टोक्यो ओलम्पिक के लिए 30 खिलाडिय़ों का चयन
इस अवसर पर हरियाणा के खेल मंत्री सरदार संदीप सिंह ने बताया कि आगामी टोक्यो ओलम्पिक खेलों के लिए 30 खिलाडिय़ों का चयन किया गया है। इन खिलाडिय़ों को 5-5 लाख रुपए तैयारी राशि के रूप में उपलब्ध करवाए गए हैं । उन्होंने बताया कि ओलंपिक खेलों में स्वर्ण पदक हासिल करने पर 6 करोड़ रुपए, रजक पदक विजेता को 4 करोड़ रुपए तथा कांस्य पदक विजेता को 2.50 करोड रुपए की नकद राशि प्रदान की जाएगी। उन्होंने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक दिवस के अवसर पर हरियाणा के खेल परिसरों में 11 हजार पौधे लगाए जाएंगे जो पर्यावरण के लिए लाभदायक होंगे। उन्होंने बताया कि ओलंपिक दिवस पर चयनित खिलाडिय़ों के परिजनों, राज्य के पूर्व ओलम्पियनों एवं वरिष्ठ खिलाडिय़ों के सम्मान में पौधारोपण भी किया जाएगा। इसके अलावा युवाओं में खेलों के प्रति रुचि जागृत करने के लिए  जिला स्तर पर सेल्फी प्वांईट स्थापित किए गए हैं तथा साईकिल रैलियों का भी आयोजन किया गया है।  
मुख्यमंत्री ने ओलम्पिक दिवस पर मुख्यमंत्री आवास में शहीद हवलदार शिव कुमार के नाम पर पेड़ लगाया। इसके अलावा खेल मंत्री सरदार संदीप सिंह, प्रधान सचिव श्री ए के सिंह, निदेशक खेल विभाग श्री पंकज नैन ने भी पौधे लगाए। इस मौके पर खेल विभाग के संयुक्त निदेशक धीरज चहल, प्रशिक्षक राजबीर सिंह सहित ओलंपिक पदक विजेता योगेश्वर दत, साक्षी मलिक, दिनेश कुमार, जयभगवान, सरदार सिंह, अखिल कुमार, रमेश गुलिया, ममता सौदा, ममता खर्ब, जोगिन्द्र शर्मा, जितेन्द्र कुमार  भी मौजूद रहे।

Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
जहां-जहां पानी की कमी है, उसकी आपूर्ति सुनिश्चित करेंगे:अभय यादव
हरियाणा मुख्यमंत्री नायब सैनी करनाल विधानसभा उपचुनाव के लिए भाजपा के अधिकृत प्रत्याशी घोषित
अंबाला सबजोन निर्देशिका राजयोगिनी ब्रह्माकुमारी कृष्णा दीदी का 6 दशकों के त्याग तपस्या पश्चात् हुआ देहावसान
प्राकृतिक संसाधनों को आने वाली पीढिय़ों के लिए बचाकर नहीं रखेंगे तो हमारी पीढिय़ों को पानी-भोजन कैसे मिलेगा हरियाणा सेवा का अधिकार आयोग को मिला 'ऑटो अपील सॉफ्टवेयर' के "कापीराइट" का अधिकार हरियाणा राज्य नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो यूनिट अम्बाला कर रही है लगातार नशा तस्करों पर वार, एक नौजवान लड़के को 38.56 ग्राम स्मैक/ हेरोइन के साथ आरोपी गिरफ्तार चंडीगढ़:निर्दलीय विधायक रणजीत सिंह चौटाला ने विधायक पद से इस्तीफा दिया
चंडीगढ़:हरियाणा बाल संरक्षण परिषद की चेयरपर्सन रंजीता मेहता कार्यभार से मुक्त,राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने आदेश किए जारी, बाल संरक्षण परिषद में नए चेयरपर्सन की नियुक्ति होने तक महिला एवं बाल विभाग करेगा देखरेख
इनेलो के प्रधान महासचिव अभय सिंह चौटाला ने चंडीगढ़ में इनेलो के पार्टी कार्यालय प्रेसवार्ता की
हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अपने मित्र वरिष्ठ भाजपा नेता और पूर्व मंत्री अनिल विज के अंबाला कैंट स्थित निवास स्थान पहुंचकर उन्हें तिलक लगाकर होली की बधाई एवं शुभकामनाएं दी।