Thursday, March 28, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
सीएम केजरीवाल की ईडी रिमांड 1 अप्रैल तक बढ़ीजहां-जहां पानी की कमी है, उसकी आपूर्ति सुनिश्चित करेंगे:अभय यादवउत्तराखंड: नानकमत्ता में डेरा कारसेवा प्रमुख बाबा तरसेम सिंह की हत्याकेंद्र सरकार ने मनरेगा से जुड़े संशोधन का नोटिफिकेशन जारी किया, बढ़ेगी मजदूरीउत्तराखंड: नानकमत्ता गुरुद्वारा कार सेवा प्रमुख बाबा तरसेम सिंह के मर्डर की जांच के लिए SIT गठितCM केजरीवाल के लिए 7 दिन की अतिरिक्त हिरासत की मांग करेगी EDहरियाणा मुख्यमंत्री नायब सैनी करनाल विधानसभा उपचुनाव के लिए भाजपा के अधिकृत प्रत्याशी घोषितअंबाला सबजोन निर्देशिका राजयोगिनी ब्रह्माकुमारी कृष्णा दीदी का 6 दशकों के त्याग तपस्या पश्चात् हुआ देहावसान
Chandigarh

चण्डीगढ़ के दुकानदारों को मिली राहत, सोमवार से शुक्रवार तक दुकानें सुबह 9 बजे से दोपहर तीन बजे तक रहेंगी खुली

May 24, 2021 05:23 PM

पंजाब के माननीय राज्यपाल और प्रशासक, यूटी चंडीगढ़, श्री वीपी सिंह बदनौर ने आज वार रूम बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में श. मनोज परिदा, प्रशासक के सलाहकार, श्री. अरुण कुमार गुप्ता, प्रमुख सचिव गृह, श्री. संजय बनिवाल, पुलिस महानिदेशक और डॉ. विजय नामदेवराव जादे, वित्त सचिव, पंजाब राजभवन। श. केके यादव, आयुक्त, नगर निगम, श्री. मनदीप सिंह बराड़, उपायुक्त, केंद्र शासित प्रदेश, श्री. यशपाल गर्ग, सीईओ, चंडीगढ़ हाउसिंग बोर्ड, श्री. एसएस गिल, सचिव शिक्षा, श्री. विनोद पी. कावले, सचिव आईटी, श्री. उमा शंकर गुप्ता, निदेशक परिवहन और मोहाली और पंचकुला के उपायुक्त, निदेशक, पीजीआईएमईआर, निदेशक प्रिंसिपल, जीएमसीएच-32 और निदेशक स्वास्थ्य सेवाएं, जीएमएसएच-16 ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भाग लिया।

युद्ध कक्ष दिशा निर्देश

1. पीजीआईएमईआर के निदेशक डॉ जगत राम ने कहा कि उन्होंने 10,489 परीक्षण किए हैं और चंडीगढ़ के लिए सकारात्मकता दर 10.7% थी। उन्होंने उल्लेख किया कि पीजीआईएमईआर में उनके पास 282 कोविड मामले हैं, जिनमें से 51 चंडीगढ़ से, 135 पंजाब से, 49 हरियाणा से, 22 हिमाचल प्रदेश से और 25 अन्य राज्यों से हैं। उन्होंने आगे उल्लेख किया कि म्यूकोर्मिकोसिस (ब्लैक फंगस) से पीड़ित 43 मरीज हैं, जिनमें से 30 कोरोना से पीड़ित हैं। माननीय प्रशासक ने पीजीआईएमईआर को उनकी दवा पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया। निदेशक ने कहा कि वे वर्तमान में 1,200 कोविड नमूनों का परीक्षण कर रहे हैं, जिन्हें अब बढ़ाकर 1,500 प्रतिदिन कर दिया गया है। माननीय प्रशासक ने उन्हें यह सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया कि परीक्षण के परिणाम रोगियों को तुरंत सूचित किए जाएं।

प्रशासक ने पीजीआईएमईआर के निदेशक से सिविल कार्यों में तेजी लाने का भी अनुरोध किया, ताकि पीजीआईएमईआर के लिए स्वीकृत दो नए ऑक्सीजन संयंत्र जल्द से जल्द आ सकें। उन्होंने यह भी कहा कि प्रशासन जल्द ही शहर के निवासियों में संक्रमण का स्तर जानने के लिए शहर में सीरो-सर्वेक्षण की अनुमति देगा।

डॉ. जसबिंदर कौर, निदेशक प्राचार्य, जीएमसीएच-32 ने कहा कि उन्होंने 5,087 कोविड नमूनों का परीक्षण किया है और उनमें 8% सकारात्मकता पाई गई है। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि उनके पास ब्लैक फंगस से पीड़ित 26 मरीज हैं। पीजीआईएमईआर के सहयोग से आवश्यक उपचार दिया जा रहा है। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि जीएमसीएच की परीक्षण क्षमता को बढ़ाकर 700 प्रतिदिन कर दिया गया है।

स्वास्थ्य सेवा निदेशक डॉ. अमनदीप कांग ने कहा कि उन्होंने 23,261 कोविड नमूनों का परीक्षण किया है और 13.4% v सकारात्मकता दर पाई है। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि शहर में डबलिंग रेट 111 दिन है, रिकवरी रेट 90.5% है और मृत्यु दर 1.02% है। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि अब तक, निवासियों को 3,15,357 कोविडशील्ड वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी है। उसने यह भी उल्लेख किया कि अब तक 70% स्वास्थ्य कर्मियों और 74% फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं का टीकाकरण किया जा चुका है। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि टीकों की बर्बादी केवल 0.9% रही है।

2. माननीय प्रशासक ने चंडीगढ़ स्पाइनल रिहैबिलिटेशन सेंटर, सेक्टर 28-ए में सेक्टर 15 में मानसिक रूप से विकलांग रोगियों और चिकित्सा उपचाराधीन व्यक्तियों के लिए आयोजित विशेष टीकाकरण शिविरों के बारे में संतोष व्यक्त किया।

3. उपायुक्त, पंचकूला ने कहा कि उनके पास 1,686 सक्रिय मामले हैं और सकारात्मकता दर 8.9% थी, उपायुक्त, मोहाली ने कहा कि उनके पास 5,663 सक्रिय मामले हैं और सकारात्मकता दर 10.5% थी और उपायुक्त, यूटी, चंडीगढ़ ने कहा कि उनके पास 4,874 सक्रिय हैं मामले उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि शहर के विभिन्न हिस्सों में 141 माइक्रो-कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं।

4. कोविड मामलों की संख्या में भारी कमी, दिहाड़ी मजदूरों की आजीविका के नुकसान और व्यापारियों, दुकानदारों और अन्य वाणिज्यिक संगठनों को भारी नुकसान को ध्यान में रखते हुए वार रूम में निम्नलिखित निर्णय लिए गए:-

सभी दुकानों को सुबह 09:00 बजे से दोपहर 03:00 बजे तक खुले रहने की अनुमति होगी। हालांकि, सभी दुकानों के परिसर को पूरी तरह से सेनेटाइज किया जाएगा। दुकानों में प्रवेश करने वाले सभी ग्राहक और उनमें आने वाले सभी व्यक्ति अनिवार्य रूप से मास्क पहनते हैं। संबंधित बाजार संघों को दुकान के फर्श और बाजारों में प्रवेश द्वार दोनों पर मास्क की उपलब्धता सुनिश्चित करनी चाहिए। वे यह भी सुनिश्चित करेंगे कि दुकान परिसर के अंदर या बाजार स्थानों के खुले क्षेत्रों में भीड़भाड़ या भीड़ न हो।

सभी शॉपिंग मॉल, सिनेमा हॉल, थिएटर, म्यूजियम, जिम, लाइब्रेरी, स्पा, सैलून, सुखना लेक और रॉक गार्डन बंद रहेंगे।

रेस्तरां में किसी भी कमरे में भोजन करने की अनुमति नहीं होगी। हालांकि, होम डिलीवरी और टेक-अवे की अनुमति होगी।

रात 06:00 बजे से सुबह 05:00 बजे तक रात का कर्फ्यू जारी रहेगा।

सप्ताहांत कर्फ्यू शाम 06:00 बजे (शुक्रवार, 28 मई, 2021) से सुबह 05:00 बजे (सोमवार, 31 मई, 2021) तक जारी रहेगा। सप्ताहांत के कर्फ्यू के दौरान केवल आवश्यक दुकानों को ही खुले रहने की अनुमति होगी।

संपर्क केंद्र खुले रहेंगे। हालांकि, कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन किया जाएगा।

जहां तक संभव हो, निजी क्षेत्र के कर्मचारियों को घर से काम करना चाहिए। निजी कार्यालयों के खुले रहने पर, जहां आवश्यक हो, उनके विरुद्ध कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी।

खेल केंद्र राष्ट्रीय खिलाड़ियों और ओलंपिक और राष्ट्रीय खेलों की तैयारी करने वालों के लिए खुले रहेंगे

5. माननीय प्रशासक ने निर्णय लिया कि बिजली, पानी के शुल्क, संपत्ति कर आदि में छूट की समान मांग के साथ-साथ सरकारी स्वामित्व/आवंटित दुकानों में किराए में छूट के लिए व्यापार और उद्योग की मांग की अलग से जांच की जाएगी.

6. माननीय प्रशासक ने कोरोना से हुई मौतों की संख्या पर गंभीर चिंता व्यक्त की। उन्होंने सचिव समाज कल्याण को निर्देश दिए कि किसी भी अनाथ, जो अपने अभिभावकों की मृत्यु के कारण पीड़ित हैं, उन्हें सरकारी कल्याण गृहों में रखा जाए और उनकी देखभाल की जाए। सारा खर्च केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन वहन करेगा।

7. माननीय प्रशासक ने यह भी कहा कि यदि शहर में कोरोना की स्थिति में सुधार नहीं हुआ तो प्रतिबंधों की समीक्षा की जाएगी और फिर से लागू किया जाएगा।

8. आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत प्रशासक के सलाहकार द्वारा विस्तृत आदेश जारी किया जाएगा।

Have something to say? Post your comment
 
More Chandigarh News
चंडीगढ़ में ED की बड़ी कार्रवाई, शराब घोटाले से जुड़े मामले में 20 जगहों पर छापेमारी
चंडीगढ़:चौथी योगासन खेल चैम्पियनशिप आयोजित
चंडीगढ़:प मेयर ने नगर निगम हाउस मीटिंग में फ्री 20 हजार लीटर पानी और मार्केट्स में फ्री पार्किंग का प्रस्ताव किया पास चंडीगढ़ मेयर चुनाव: BJP के कुलजीत संधू ने जीता सीनियर डिप्टी मेयर का चुनाव चंडीगढ़ मेयर चुनाव: सुनवाई से पहले रिटर्निंग ऑफिसर अनिल मसीह पहुंचे सुप्रीम कोर्ट चंडीगढ़ के मेयर मनोज सोनकर ने दिया इस्तीफा चंडीगढ़: 14 किसान नेताओं संग केंद्रीय मंत्रियों की बातचीत कुछ देर में होगी शुरू आज शाम को केद्र और किसानों की बैठक चंडीगढ़ में हो सकती है:सूत्र किसानों के आंदोलन को देखते हुए चंडीगढ़ के कई स्कूलों ने बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए स्कूलों में की आज की छुट्टी,आज होने वाले इम्तिहानो को भी किया स्थगित, पेरेंट्स को भेजे जा रहे हैं स्कूलों की ओर से मैसेज किसानों की कुछ शर्तें मानने को सरकार राजी, बिजली अधिनियम 2020 होगा रद्द