Friday, March 29, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
सीएम केजरीवाल की ईडी रिमांड 1 अप्रैल तक बढ़ीजहां-जहां पानी की कमी है, उसकी आपूर्ति सुनिश्चित करेंगे:अभय यादवउत्तराखंड: नानकमत्ता में डेरा कारसेवा प्रमुख बाबा तरसेम सिंह की हत्याकेंद्र सरकार ने मनरेगा से जुड़े संशोधन का नोटिफिकेशन जारी किया, बढ़ेगी मजदूरीउत्तराखंड: नानकमत्ता गुरुद्वारा कार सेवा प्रमुख बाबा तरसेम सिंह के मर्डर की जांच के लिए SIT गठितCM केजरीवाल के लिए 7 दिन की अतिरिक्त हिरासत की मांग करेगी EDहरियाणा मुख्यमंत्री नायब सैनी करनाल विधानसभा उपचुनाव के लिए भाजपा के अधिकृत प्रत्याशी घोषितअंबाला सबजोन निर्देशिका राजयोगिनी ब्रह्माकुमारी कृष्णा दीदी का 6 दशकों के त्याग तपस्या पश्चात् हुआ देहावसान
Haryana

एसीएस वीएस कुंडू ने रेवाड़ी व बावल अनाज मंडियों का किया दौरा, दिए आवश्यक दिशानिर्देश

April 16, 2021 05:08 PM

रेवाड़ी, 16 अप्रैल। अतिरिक्त मुख्य सचिव वीएस कुंडू ने शुक्रवार को अनाज मंडी रेवाड़ी और अनाज मंडी बावल में हो रही खरीद प्रक्रिया का जायजा लिया और आवश्यक दिशानिर्देश दिए।
वीएस कुंडू ने कहा कि खरीद एजेंसी के अधिकारियों को निर्देश दिए कि किसानों को फसल बेचने में किसी प्रकार की परेशानी नहीं होनी चाहिए और फसल के पैसे किसानों के खातों में समय पर जाने चाहिए। इस दौरान उन्होंने खरीद एजेंसी के अधिकारियों को समय पर उठान करने के निर्देश दिए। एसीएस ने खरीद से संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि मंडियों  पर किसानों की सुविधा के दृष्टिगत बिजली, पीने का पानी, शौचालय, वारदाना, सफाई व्यवस्था सहित अन्य सभी प्रकार के समुचित प्रबन्ध रखें ताकि किसानों को अपनी फसल बेचने में किसी प्रकार की परेेशानी का सामना न करना पड़े। अनाज मंडी परिसर में सफाई व्यवस्था दुरूस्त होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि आढ़तियों के पास तिरपाल, नमी मापक यंत्र, लकड़ी के कैरेट पर्याप्त मात्रा में हो। उन्होंने कहा कि किसानों को कोरोना महामारी संक्रमण से बचाव की जानकारी दी जाए तथा किसानों के साथ प्रत्येक आढ़ती भी मास्क का प्रयोग करें।
एसीएस कुंडू ने इस अवसर पर डिजीटल मोस्चर मीटर के द्वारा गेहूं की नमी को भी जांचा। वहीं अनाज मंडी में राकेश किसान की ढेरी पर जाकर परचेज के बारे में जानकारी ली। राकेश ने एसीएस को बताया कि अबकी बार मंडी में किसानों को कोई दिक्कत नहीं हो रही है। उन्होंने मार्किट कमेटी सचिव को निर्देश दिए कि मंडी में चौकीदार की व्यवस्था करें।
  डीसी यशेन्द्र सिंह ने एसीएस वीएस कुंडू को बताया कि जिला में कोसली, रेवाड़ी व बावल की अनाज मंडियों में फसल खरीद का कार्य किया जा रहा है, तथा अभी तक किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं है। उन्होंने बताया कि कोविड-19 के मद्देनजर खरीद कार्यों में लगे लोगों के स्वास्थ्य जोखिम को कम करने के लिए पहले की तरह पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक खरीद केंद्र पर कोविड-19 सुरक्षा प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन किया जा है। डीसी ने बताया कि रेवाडी अनाज मंडी में किसानों को 10 रूपए में खाना अटल कैन्टीन में दिया जा रहा है, उनके बैठने के लिए किसान भवन में व्यवस्था की गई है। पीने के पानी के लिए मंडी में 7 वाटर कूलर लगाए गए है।
इस अवसर पर एसडीएम रेवाडी रविन्द्र यादव, जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक अशोक रावत, मार्किट कमेटी सचिव सत्यप्रकाश, तहसीलदार बावल मनमोहन, डीएम हैफेड संतराम, मंडी सुपरवाईजर नरेश, आक्सन रीडर अमरजीत व भरत सहित आढ़ती व किसान भी मौजूद रहे।

Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
जहां-जहां पानी की कमी है, उसकी आपूर्ति सुनिश्चित करेंगे:अभय यादव
हरियाणा मुख्यमंत्री नायब सैनी करनाल विधानसभा उपचुनाव के लिए भाजपा के अधिकृत प्रत्याशी घोषित
अंबाला सबजोन निर्देशिका राजयोगिनी ब्रह्माकुमारी कृष्णा दीदी का 6 दशकों के त्याग तपस्या पश्चात् हुआ देहावसान
प्राकृतिक संसाधनों को आने वाली पीढिय़ों के लिए बचाकर नहीं रखेंगे तो हमारी पीढिय़ों को पानी-भोजन कैसे मिलेगा हरियाणा सेवा का अधिकार आयोग को मिला 'ऑटो अपील सॉफ्टवेयर' के "कापीराइट" का अधिकार हरियाणा राज्य नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो यूनिट अम्बाला कर रही है लगातार नशा तस्करों पर वार, एक नौजवान लड़के को 38.56 ग्राम स्मैक/ हेरोइन के साथ आरोपी गिरफ्तार चंडीगढ़:निर्दलीय विधायक रणजीत सिंह चौटाला ने विधायक पद से इस्तीफा दिया
चंडीगढ़:हरियाणा बाल संरक्षण परिषद की चेयरपर्सन रंजीता मेहता कार्यभार से मुक्त,राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने आदेश किए जारी, बाल संरक्षण परिषद में नए चेयरपर्सन की नियुक्ति होने तक महिला एवं बाल विभाग करेगा देखरेख
इनेलो के प्रधान महासचिव अभय सिंह चौटाला ने चंडीगढ़ में इनेलो के पार्टी कार्यालय प्रेसवार्ता की
हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अपने मित्र वरिष्ठ भाजपा नेता और पूर्व मंत्री अनिल विज के अंबाला कैंट स्थित निवास स्थान पहुंचकर उन्हें तिलक लगाकर होली की बधाई एवं शुभकामनाएं दी।