Saturday, April 20, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
हम सभी लोकसभा और करनाल विधानसभा चुनाव बड़े अंतराल से जीतेंगे: मनोहर लालकालका और पंचकूला विधानसभा में 21 व 28 अप्रैल को होगी सीएम सैनी की विजय संकल्प रैलीपलवल जिले के 118 वर्ष के धर्मवीर हैं प्रदेश में सबसे बुजुर्ग मतदातामानवता के कल्याण में रक्तदान पुण्य का कार्य : प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवाहमारा मिशन संसद में जाकर लोगों के मुद्दों को उठाना है- PDP प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने जारी किया मेनिफेस्टोपंजाब: सुनीता केजरीवाल ने AAP के लोकसभा प्रत्याशियों से की मुलाकातविक्रम सिंह सैनी ओस्का के चंडीगढ़ कोर्डिनेटर नियुक्तपीएम नरेंद्र मोदी ने फर्स्ट टाइम वोटरों से की खास अपील, बोले- 'लोकतंत्र में हर वोट कीमती है...'
Haryana

राष्ट्र के निर्माण में बाबा साहेब का योगदान बहुत बड़ा है: धनखड़

April 14, 2021 07:12 PM
प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि राष्ट्र के निर्माण में भारत रत्न बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर का बहुत बड़ा योगदान है। राष्ट्र के प्रति उनके योगदान को मापा नहीं जा सकता है। उन्होंने कहा कि जब यह देश और संविधान रहेगा, तब तक बाबा साहेब का नाम स्वर्णिम अक्षरों में अंकित रहेगा। उन्होंने कहा कि बाबा साहेब ने उस समय की विषम व विकट परिस्थितियों से जूझते हुए देश से छूआछूत मिटाकर समानता लाने का काम किया। उन्होंने देश के लिए विश्व के सबसे बड़े व समृद्ध संविधान की रचना की। 
 
    श्री धनखड़ बुधवार को बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर की जयंति पर स्थानीय पंचायत भवन में आयोजित जिला स्तरीय समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता भाजपा जिलाध्यक्ष एडवोकेट शंकर धूपड़ ने की। समारोह को संबोधित करते हुए श्री धनखड़ ने कहा कि आज देश में सरकार, संगठन और संस्थाओं का गठन भी संविधान के नियमों के तहत ही होता है। शासन और प्रशासन भी संविधान के अनुरूप चलता है और संविधान से बाहर कोई नहीं जा सकता। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने पहली बार पीएम बनने पर देश की संसद के समक्ष माथा टेका था और दूसरी बार पीएम बनने पर संविधान को नमन किया। उन्होंने कहा कि बाबा साहेब के सिद्धांतों को सच्चे अर्थों में भाजपा से ही आगे बढ़ाने का काम किया है। इसी के चलते सरकार अंत्योदय की भावना नीतियां लागू कर रही है, जिससे गरीब से गरीब व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार ने कभी बाबा साहेब डॉ. भीम राव अंबेडकर को आगे बढऩे का मौका नहीं दिया, जबकि भाजपा ने बाबा साहेब को भारत रत्न दिलाने का काम किया। बाबा साहेब प्रखर राष्ट्रवादी व देशभक्त थे। उन्होंने कहा कि दबे-कुचले समाज के लोगों को समान अधिकार दिए और उनको आगे बढऩे के अवसर प्रदान किए। उन्होंने कहा कि बाबा साहेब को सच्ची श्रद्धांजलि तभी होगी, जब अन्य जरूरतमंद लोगों को आगे बढऩे व पढऩे के अवसर देंगे। इस दौरान उन्होंने लोगों के हाथ खउ़े करवाकर पश्चिम बंगाल में सुजाता मंडल खान द्वारा अनुसूचित जाति लोगों पर दिए गए बयान की निंदा की। 
 
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रदेश कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि बाबा साहेब के समय समाज वर्ण व्यवस्था और जातिपाति व वर्गभेद में बंटा हुआ था। बाबा साहेब के सामने अनेक चुनौतियां थी, लेकिन उन्होंने उनका डटकर मुकाबला किया और देश का संविधान रचकर दुनिया के सामने एक नायाब उदाहरण पेश किया। उन्होंने कहा कि बाबा साहेब को सही अर्थों में नमन तब होगा, जब उनकी शिक्षाओं को अपने स्वभाव में ढ़ालेंगे। हमें उनके मार्ग पर चलकर समाज में ऊंच-नीच के भाव को समाप्त करना होगा। उन्होंने कहा कि बाबा साहेब के स्वप्र के अनुरूप ऐसे समाज का निर्माण करना होगा, जहां सभी समान हों। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार भी बाबा साहेब के आदर्शों पर चलते हुए समाज के हर वर्ग के लिए नीतियां लागू कर रही है। 
 
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए भिवानी से विधायक घनश्याम दास सर्राफ ने कहा कि प्रदेश सरकार महापुरुषों की जयंति सरकारी तौर पर आयोजित करके उनके संदेश को घर-घर तक पहुंचाने का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि बाबा साहेब समृद्ध भारत का निर्माण चाहते थे और मौजूदा सरकार उसी को साकार करने में लगी है। उन्होंने कहा कि भिवानी में नगर परिषद के माध्यम से हनुमान गेट का निर्माण बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर के नाम पर किया जाएगा। इसके अलावा शहर के अन्य पुराने दरवाजों का नामकरण भी महापुरुषों के नाम पर किया जाएगा, जिससे आने वाली पीढिय़ां प्रेरणा ले सकें। बवानीखेड़ा से विधायक बिशंभर वाल्मीकि ने कहा कि बाबा साहेब ने जीवन पर्यंत समाज के उत्थान के लिए काम किया। उन्होंने कहा कि वे ऐसे समाज का निर्माण चाहते थे, जहां किसी प्रकार का भेदभाव न हो। उन्होंने कहा कि आज पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा स्टेच्यू बाबा साहेब डॉ. भीम राव अंबेडकर के हैं। 
 
भाजपा जिलाध्यक्ष शंकर धूपड़ ने मुख्य अतिथि व समारोह में मौजूद सभी गणमान्य नागरिकों का स्वागत व आभार प्रकट किया। समारोह को भाजपा जिला प्रभारी एवं प्रदेश सचिव मनीष मित्तल, पूर्व विधायक शशि रंजन परमार, एससी सैल जिला प्रधान एडवोकेट मनमोहन भुरटाना, ठॉ. विक्रम सिंह, मीना परमार, संदीप श्योराण, वीरेंद्र कौशिक, आजाद वाल्मीकि ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम का संचालन पूर्व जिलाध्यक्ष नंदराम धानिया ने किया। कार्यक्रम के दौरान मुख्य अतिथि श्री धनखड़, कृषि मंत्री श्री दलाल, विधायक श्री सर्राफ, विधायक श्री वाल्मीकि का पगड़ी बांधकर व संविधान की प्रति भेंटकर सम्मान किया गया। भाजपा किसान मोर्चा की तरफ से श्री धनखड़ का किसान के मान-सम्मान का प्रतीक हल देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का आयोजन भाजपा एससी सैल के तत्वावधान में किया गया।
 
बॉक्स
 
कार्यक्रम में पहुंचे भिवानी-महेंद्रगढ़ लोकसभा क्षेत्र से सांसद धर्मबीर सिंह ने कहा कि भारत का संविधान पूरी दुनिया में अनुपम है। उन्होंने कहा कि बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर ने संविधान के माध्यम से सभी को समान रूप से वोट डालने का अधिकार दिया। यह संविधान की ही देन है कि हम अपनी पसंद की सरकार बनाते हैं। हमें अपने प्रतिनिधि चुनने का स्वतंत्र अधिकार है। उन्होंने कहा कि हमें अपने समाज के तानेबाने को मजबूत करने के लिए कार्य करना होगा। 
 
बॉक्स
 
कोविड-19 के दौरान उल्लेखनीय कार्य करने वाले सेवानिवृत एसडीओ जगदीश, सेवानिवृत डीएसपी दाताराम, सफाई दरोगा पुरुषोतम दानव, एडवोकेट रामअवतार संभ्रवाल व साधुराम इंदौरा को प्रदेश भाजपा अध्यक्ष श्री धनखड़ ने स्मृति सम्मानित किया। 
 
इस दौरान भाजपा जिला महामंत्री बृजपाल सिंह तंवर, हर्षवर्धन मान, रण सिंह यादव, सुरेश सैन, मुकेश प्रजापति, बबीता तंवर, राहुल मुंढ़ाल, कपूर लडवाल, सतीश बड़सी, बिशंभर अरोड़ा, राजेश धनखड़, सोनू सैनी, अजय गोबिंदपुरिया, राकेश मिश्रा व सभी पार्टी प्रदेश पदाधिकारी, जिला पदाधिकारी, मोर्चों व प्रकोष्ठों के अध्यक्ष व सभी मंडल अध्यक्ष व कार्यकत्र्ता मौजूद रहे। कार्यक्रम के दौरान बड़ी संख्या में महिलाएं शामिल थीें।
Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
हम सभी लोकसभा और करनाल विधानसभा चुनाव बड़े अंतराल से जीतेंगे: मनोहर लाल
कालका और पंचकूला विधानसभा में 21 व 28 अप्रैल को होगी सीएम सैनी की विजय संकल्प रैली
पलवल जिले के 118 वर्ष के धर्मवीर हैं प्रदेश में सबसे बुजुर्ग मतदाता मानवता के कल्याण में रक्तदान पुण्य का कार्य : प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा
चंडीगढ़। अंबाला लोकसभा के लिए INLD प्रत्याशी की घोषणा. सरदार गुरप्रीत सिंह को बनाया प्रत्याशी
हरियाणा में मंत्रियों को विभागों का बंटवाराः गृह विभाग CM ने अपने पास रखा; दलाल नए वित्तमंत्री बने, स्वास्थ्य कमल गुप्ता को सौंपा
प्रधानमंत्री मोदी ने देश की संस्कृति और संस्कार का संरक्षण किया है : नायब सैनी
हरियाणा राज्य नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो यूनिट अम्बाला कर रही है लगातार नशा तस्करों पर वार, मोटरसाइकिल पर सवार नशा तस्कर को काबू कर 930 ग्राम अफीम बरामद
रणदीप सुरजेवाला पर चुनाव आयोग की बड़ी कार्रवाई,चुनाव आयोग ने रणदीप सिंह सुरजेवाला के चुनाव प्रचार पर लगाई रोक
हरियाणा कांग्रेस में हुई महत्वपूर्ण नियुक्तियां,हरियाणा कांग्रेस के कई विभागों के बनाए गए चेयरमैन , नियुक्त हुए सभी सदस्यों को प्रदेश अध्यक्ष चौधरी उदयभान ने दी बधाई, कहा - कांग्रेस की मजबूती के लिए करें काम