Thursday, April 25, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिले हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी पंजाब राज भवन में हुई मुलाकात शिष्टाचार मुलाकात के दौरान कई मुद्दों पर हुई चर्चालोकसभा चुनाव में मतदान बढ़ाने की अनोखी पहल ब्याह-शादी की तरह मतदाताओं को भेजे जाएंगे निमंत्रण पत्रEC ने दिल्ली मेयर चुनाव को दी हरी झंडी, 26 अप्रैल को होगा मतदानशेनझोउ-18 क्रू को आज अंतरिक्ष स्टेशन पर लॉन्च करेगा चीनअमित शाह आज हैदराबाद की जहीराबाद विधानसभा क्षेत्र में चुनावी सभा को करेंगे संबोधितराहुल गांधी 1 मई को अमेठी से कर सकते हैं नामांकनदिल्ली: मुख्यमंत्री सैनी कुलदीप बिश्नोई से मुलाकात को पहुंचे कुलदीप बिश्नोई की आवाज पर हो रही है मुलाकात हिसार लोकसभा समेत चुनाव पर हो रही चर्चा कुलदीप बिश्नोई के बेटे भव्य बिश्नोई भी मौजूदप्रधानमंत्री मोदी ने सीएम मोहन यादव के साथ भोपाल में किया रोड शो
Haryana

हरियाणा में सीएसआर को लेकर गठित किया जाएगा ट्रस्ट- मनोहर लाल

April 10, 2021 08:02 PM

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि सबका साथ-सबका विकास  के मूल मंत्र को मूर्त रूप देने में कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी (सीएसआर) प्रतिनिधियों की एक अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका है। इनके द्वारा किए गए शानदार प्रयासों से जनहित में अनेकों विकास कार्यों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। प्रदेश में सीएसआर के पैसे को बेहतरीन ढंग से प्रयोग करने के लिए हम एक ट्रस्ट का गठन भी करेंगे।

          मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल शनिवार को फरीदाबाद के एचएसवीपी कन्वेंशन सैंटर,सेक्टर-12 में स्मार्ट सिटी के संबंध में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे।

          मुख्यमंत्री ने कहा कि देश की आजादी के बाद बने संविधान ने जहां हमें अधिकारों से अवगत कराया, वहीं, हमें अपने कर्तव्यों के बारे में भी जानकारी दी। इसके अंतर्गत प्रत्येक नागरिक को जागरूक नागरिक बनकर एक जिम्मेदार नागरिक की भूमिका का निर्वाह करना चाहिए ताकि वह स्वच्छ भारत मिशन जैसे अभियानों को सफल बनाने में अपना यथासंभव यथाशक्ति योगदान दे सके। उन्होंने कहा कि इसी क्रम में इंडियन आयल द्वारा आज शहर के स्वच्छता अभियान को सफल बनाए जाने के संबंध में दिए गए सीएसआर का सहयोग एक सराहनीय कदम है।

          उन्होंने उम्मीद जताई कि आने वाले समय में फरीदाबाद अपने नए मेगा प्रोजेक्ट के चलते देश-दुनिया में अपनी एक अलग पहचान बनाएगा। जो विकास के क्षेत्र में अन्य प्रदेशों के लिए भी एक प्रेरणा व मिसाल होगा।

          इस अवसर पर उपायुक्त एवं नगर निगम आयुक्त यशपाल ने नगर निगम, स्मार्ट सिटी एवं विभिन्न कम्पनियों के सहयोग से सँयुक्त रूप से चलाई जा रही सीएसआर गतिविधियों एवं प्रोजेक्टों के बारे जानकारी देते हुए बताया कि सभी के सांझा प्रयासों से जहां एक ओर शहर में साफ-सुथरा रखने की गतिविधिया तेज हुई है। वहीं, सीएसआर के सहयोग से वेस्ट मैनेजमेंट व अन्य पदार्थों के निर्माण के उपरांत इसका सदुपयोग बढ़ाकर इस संबंध में लोगों को मिलकर जागरूक किया जा रहा है।

          कार्यक्रम के दौरान इंडियन ऑयल आरएंडडी सेंटर के निदेशक एसएसवी रामा कुमार ने इंडियन ऑयल व इससे जुड़ी कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी के संबंध में अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए बताया कि इंडियन आयल अनुसंधान एवं विकास केन्द्र का 65 एकड़ में फैला हुआ ऊर्जा के क्षेत्र में एशिया का सबसे बड़ा केंद्र है। जिसमें राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर के 300 से अधिक वैज्ञानिक कार्यरत हैं।

          कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा अन्य गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में स्वच्छता अभियान हेतु इण्डियन आयल द्वारा दिए गए 26 ई-वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया किया व पौधरोपण भी किया। मुख्यमंत्री ने स्वच्छ फरीदाबाद स्मार्ट फरीदाबाद नामक सॉन्ग भी लांच किया। इसके साथ ही बिटवीन एमसीएफ एवं जनाग्रह सेंटर फॉर सिटीजनशिप एंड डेमोक्रेसी के साथ एक एमओयू पर हस्ताक्षर भी किए गए।

          इस अवसर पर केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर,परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा, फरीदाबाद के विधायक नरेंद्र गुप्ता, बडखल से विधायक सीमा त्रिखा, तिगांव से विधायक राजेश नागर, पृथला से विधायक नयनपाल रावत, मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार अजय गौड़, महापौर सुमन बाला, भाजपा जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा,वरिष्ठ उपमहापौर देवेंद्र चौधरी, उपमहापौर मनमोहन गर्ग, मंडलायुक्त संजय जून, पुलिस आयुक्त ओपी सिंह, उपायुक्त एवं नगर निगम आयुक्त यशपाल सहित उद्योग एवं सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Have something to say? Post your comment
 
 
More Haryana News
लोकसभा चुनाव में मतदान बढ़ाने की अनोखी पहल ब्याह-शादी की तरह मतदाताओं को भेजे जाएंगे निमंत्रण पत्र
बिल गेट्स को चाय पिलाकर चर्चा में आए डाली टपरी वाले ने मुख्यमंत्री को भी चाय बनाकर पिलाई
केंद्र और प्रदेश सरकारों की “ट्रांसपेरेंट नीति“ से नौकरियों और तबादलों में जनता को पूरा लाभ मिला : नायब सैनी
हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में अनुसूचित जाति के किसानों को तकनीकी ज्ञान देने के लिए डिजिटल लैब स्थापित होगी प्रबंधन विभाग के विद्यार्थियों ने पौधारोपण करके मनाया वर्ल्ड अर्थ डे विधान सभा नहीं पहुंचे रणजीत चौटाला, अध्यक्ष ने दिया एक और मौका
आगामी लोकसभा चुनावों में शिरोमणी अकाली दल इनेलो को समर्थन देगा
अभय चौटाला का बयान महिलाओं की सर्व खाप की राष्ट्रीय अध्यक्ष अध्यक्ष डॉ संतोष दहिया ने इंडियन नेशनल लोकदल को समर्थन देने का फैसला लिया है
*आंध्र प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने 38 उम्मीदवारों की सूची जारी की।*
चण्डीगढ़: पिहोवा से आप नेता गुरविंदर सिंह ने बीजेपी ज्वाइन की,मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने गुरविंदर सिंह और उनके कई समर्थकों को पटका पहनाकर बीजेपी ज्वाइन करवाई इस दौरान पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल भी मौजूद रहे