Friday, April 19, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
पीएम नरेंद्र मोदी ने फर्स्ट टाइम वोटरों से की खास अपील, बोले- 'लोकतंत्र में हर वोट कीमती है...'अभिनेता रजनीकांत ने तमिलनाडु के चेन्नई में किया मतदानछत्तीसगढ़ के बीजापुर में फटा UBGL सेल, CRPF का एक जवान घायल2024 का लोकसभा चुनाव देश के भविष्य का चुनाव है', अमरोहा में बोले पीएम मोदीचंडीगढ़। अंबाला लोकसभा के लिए INLD प्रत्याशी की घोषणा. सरदार गुरप्रीत सिंह को बनाया प्रत्याशीपंजाब में बच्ची को जिंदा दफनाने वाली महिला को फांसीहरियाणा में मंत्रियों को विभागों का बंटवाराः गृह विभाग CM ने अपने पास रखा; दलाल नए वित्तमंत्री बने, स्वास्थ्य कमल गुप्ता को सौंपासलमान के घर शूटिंग के आरोपी सागर पाल के भाई सोनू से भी पूछताछ हुई
Delhi

डॉ. अजय चौटाला, दुष्यंत चौटाला व दिग्विजय ने संघर्ष स्थल जाकर ताऊ देवीलाल को किया नमन

April 06, 2021 02:22 PM
नई दिल्ली/चंडीगढ़, 6 अप्रैल। भारत के भूतपूर्व उप-प्रधानमंत्री एवं गरीब किसानकमेरे वर्ग के मसीहा जननायक स्व. चौधरी ताऊ देवीलाल जी की पुण्यतिथि के अवसर जननायक जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. अजय सिंह चौटालाहरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला और  इनसो के राष्ट्रीय अध्यक्ष दिग्विजय सिंह चौटाला ने उन्हें याद करते हुए नमन किया है। वे मंगलवार को ताऊ के अनुयायियों के साथ दिल्ली स्थित संघर्ष स्थल पर पहुंचे। इस दौरान उन्होंने जननायक चौ. देवीलाल जी की समाधि पर पुष्प अर्पित करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि भेंट की।

 

इस अवसर पर जेजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. अजय सिंह चौटाला ने चौधरी देवीलाल को नमन करते हुए कहा कि ताउम्र उन्होंने किसान-कमेरे वर्ग के लिए संघर्ष किया। उन्होंने कहा कि ऐसे महान पुरुष के दिखाए हुए रास्ते पर आज देश आगे बढ़ रहा है। जेजेपी की बुनियाद भी उनकी विचारधारा पर रखी गई हैं। डॉ चौटाला ने कहा कि ताऊ देवीलाल ने सरकार में अवसर मिलने पर किसान-कमेरे वर्ग को तमाम सुविधाएं उपलब्ध करवाई और आज उनके नक्शे कदम पर चलते हुए हमारा भी यही निरंतर प्रयास है। उन्होंने कहा कि हरियाणा की गठबंधन सरकार की तरफ से किसानों को किसी प्रकार की कोई असुविधा नहीं होने दी जा रही है। अजय चौटाला ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा किसानों को उनकी फसलों का उचित दामज्यादा फसलों पर एमएससी दिलानेउनकी फसल की बेहतर खरीद जैसे तमाम कार्य कर रही है। 

   

ताऊ देवीलाल की जनकल्याणकारी नीतियों का आज देशभर में अनुसरण हो रहा – डिप्टी सीएम

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने ताऊ देवीलाल को नमन करते हुए कहा कि जननायक स्व. चौ. देवीलाल जी को हमारे बीच में से गए करीब 20 साल हो गए हैं। उन्होंने कहा कि इस दो दशक के सफर में देशभर में आज उनकी नीतियों और सोच के चलते पूरा देश उन्हें श्रद्धाभाव से गरीब किसानकमेरे वर्ग के मसीहा के रूप में याद करता हैं। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि देश में राजनीति और सामाजिक बदलाव लाने में उनकी बड़ी अहम भूमिका रही हैं। उन्होंने कहा कि कमेरे वर्ग के बेटे को तख्त तक पहुंचा कर ताज पहनाने का ऐतिहासिक काम भी उन्होंने किया इसीलिए आज उनमें आस्था रखते हुए लोग उनकी विचारधारा पर चल रहे है। डिप्टी सीएम ने आह्वान किया कि आज की युवा पीढ़ी को चौधरी देवीलाल जी के संघर्षों व बदलावों के बारे में जरूर जानना चाहिए।

 

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि चौधरी देवीलाल की जनकल्याणकारी नीतियों का आज देशभर में अनुसरण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि उनकी काम के बदले अनाज देने की योजना आज मनरेगा योजना के रूप चल रही है। इसी तरह जच्चा बच्चा योजना मातृत्व योजना के तौर पर अनुसरण हो रही है। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि चौधरी देवीलाल ने हरियाणा में बुजुर्गों के सम्मान में बुढ़ापा पेंशन का पौधा लगाया था जो कि आज देशभर के विभिन्न प्रांतों में चालु है।


हिसार में पानी के टैंकर और किसान आंदोलन से संबंधित पत्रकारों के सवालों के जवाब में दुष्यंत चौटाला ने कहा कि कुछ चुनिंदा लोग ही ऐसी हरकतें कर रहे है। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि बतौर सांसद उन्होंने अपने लोकसभा क्षेत्र हिसार में 250 से ज्यादा पानी के टैंकर उपलब्ध करवाए थे और अब भी उनका यही प्रयास है कि हर गांव तक मूलभूत सुविधाएं पहुंचाने का काम किया जाए।


प्रदेश की फसल खरीद प्रक्रिया के बारे में उन्होंने कहा कि आज राज्य सरकार किसानों को एक नहीं बल्कि छह फसलों पर एमएसपी (न्यूतम समर्थन मूल्य) दे रही है। डिप्टी सीएम ने कहा कि अब तक प्रदेश की मंडियों में एक लाख मीट्रिक टन से ज्यादा गेहूं आया हैजिसे सरकार ने पूरी तरह से खरीदा है। उन्होंने कहा कि किसान की फसल को अच्छे तरीके से  खरीद कर उसका जल्द से जल्द उठान करवाकर सीधा किसानों के खाते में भुगतान करना हमारा उद्देश्य है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि जननायक चौधरी देवीलाल जी का भी यही सपना था कि किसानों को उनकी फसल का पूरा हक सीधा उन्हें मिलेजिसे प्रदेश सरकार किसानों के खाते में सीधा भुगतान करके पूरा कर रही है।

 

वहीं उपमुख्यमंत्री ने दोहराते हुए आंदोलनरत किसान संगठन नेताओं से अपील की कि सरकार से चर्चा के लिए उन्हें आगे आना चाहिए क्योंकि केंद्र सरकार के निरंतर चर्चा के लिए रास्ते खुले है। उन्होंने कहा कि किसान नेताओं द्वारा वार्ता से दूर होना ये दर्शाता है कि उनकी मंशा किसानी को मजबूत करने की नहीं है। एक अन्य सवाल के जवाब में डिप्टी सीएम ने यह भी कहा कि अगर आंदोलन का नेतृत्व करने वाले 40 किसान नेता केंद्र से वार्ता के लिए तैयार होते है तो उनकी तरफ से हरसंभव सहयोग किया जाएगा। 

 

 

इस अवसर पार्टी के वरिष्ठ नेता अनंतराम तंवरराष्ट्रीय कार्यकारणी के सदस्य दिनेश डागरदलबीर धनखड़महेश चौहानवरिष्ठ नेता एवं पूर्व मंत्री हर्ष कुमारपूर्व विधयक गंगा रामधर्म देव सोलंकीसुखबीर दलालसूबे सिंह बोहराराजा राम ठाकुरऋषि राज राणासुरिंदर ठाकरानदिल्ली जेजेपी प्रदेशाध्यक्ष ओम प्रकाश सेहरावत,हेम चन्दर भट्टमहाबीर डबासगोपाल मोरप्रदीप शौकीनपंकज गोदारा आदि ने भी संघर्ष स्थल पर ताऊ देवीलाल को नमन किया।

Have something to say? Post your comment
 
More Delhi News
पहलवानों vs बृजभूषण पर दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में सुनवाई आज तिहाड़ जेल में बंद CM केजरीवाल से मुलाकात करने पहुंचे पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान दिल्ली में आज रहा इस साल का सबसे गर्म दिन, 39.4 डिग्री मापा गया तापमान मनीष सिसोदिया ने अदालत में लगाई अर्जी, चुनाव प्रचार के लिए मांगी अंतरिम जमानत केजरीवाल की याचिका पर 15 अप्रैल को सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट 24 घंटे में केजरीवाल के कोर्ट से दूसरा झटका, हफ्ते में दो दिन कर सकेंगे वकील से मुलाकात नवरात्रि के पहले दिन दिल्ली के कालकाजी मंदिर में की गई विशेष आरती-पूजा मनीष सिसोदिया की न्यायिक हिरासत राउज एवेन्यू कोर्ट ने 18 अप्रैल तक बढ़ाई लोकसभा चुनाव से पहले विजेंदर सिंह ने थामा BJP का दामन अरविंद केजरीवाल से मिलने तिहाड़ जेल जाएंगे भगवंत मान