Thursday, April 25, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
लोकसभा चुनाव में मतदान बढ़ाने की अनोखी पहल ब्याह-शादी की तरह मतदाताओं को भेजे जाएंगे निमंत्रण पत्रEC ने दिल्ली मेयर चुनाव को दी हरी झंडी, 26 अप्रैल को होगा मतदानशेनझोउ-18 क्रू को आज अंतरिक्ष स्टेशन पर लॉन्च करेगा चीनअमित शाह आज हैदराबाद की जहीराबाद विधानसभा क्षेत्र में चुनावी सभा को करेंगे संबोधितराहुल गांधी 1 मई को अमेठी से कर सकते हैं नामांकनदिल्ली: मुख्यमंत्री सैनी कुलदीप बिश्नोई से मुलाकात को पहुंचे कुलदीप बिश्नोई की आवाज पर हो रही है मुलाकात हिसार लोकसभा समेत चुनाव पर हो रही चर्चा कुलदीप बिश्नोई के बेटे भव्य बिश्नोई भी मौजूदप्रधानमंत्री मोदी ने सीएम मोहन यादव के साथ भोपाल में किया रोड शोसलमान खान फायरिंग केस: दिल्ली क्राइम ब्रांच मुंबई पहुंची, आरोपियों से करेगी पूछताछ
Entertainment

गजेन्द्र फौगाट को लख्मीचंद पुरस्कार,सुनील ग्रोवर को निर्मल पांडे अवार्ड

March 15, 2021 12:14 PM

प्रदेश के विख्यात पॉप गायक व अभिनेता गजेन्द्र फौगाट को लख्मीचंद रंग सम्मान से नवाजा गया है जबकि बॉलीवुड के विख्यात कॉमेडियन सुनील ग्रोवर को निर्मल पांडे पुरस्कार दिया गया । दसवें राष्ट्रीय थिएटर उत्सव का पानीपत में धूमधाम से आगाज़ हुआ ।ये 7 दिन तक चलेगा ।इस अवसर पर देश के विभिन्न 9 लोगों को रंग सम्मान से नवाजा गया ।

इस बारे अधिक जानकारी देते हुए कार्यक्रम आयोजक व रासकला मंच के निदेशक रवि मोहन ने बताया कि पिछले दस वर्षों से ये उत्सव हर बार अंतरराष्ट्रीय थिएटर डे से पहले आयोजित किया जाता है ।इस बार इस उत्सव में प्रतिदिन सांग व नाटक दोनों ही होंगे ।अबकी बार ये उत्सव पानीपत के पाइट कॉलेज के ओपन एयर व ऑडिटोरियम में इकट्ठा चलेगा ।

आगे जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि गजेन्द्र फौगाट को ये सम्मान प्रदेश में पिछले 27 सालों से लोक विधा पे गंभीर शोध करने व उसके उत्थान में अनवरत लगे रहने के कारण दिया है।फौगाट प्रदेश के अकेले ऐसे कलाकार हैं जिन्होंने हरियाणवी संस्कृति की महक को देश की सीमाओं को लांघ कर फैलाया है । उन्होंने अमेरिका,लंदन,जर्मनी,ऑस्ट्रेलिया,संयुक्त अरब अमीरात व अन्य देशों में जाकर देसी माँ बोली का जलवा तो बिखेरा ही है साथ मे उसे सही तरह से परिभाषित भी किया है ।बॉलीवुड में गाने "माता का ईमेल",पौने दो,"मुश्किल है अपना" के इलावा उनका गाया हरियाणवी गाणा "बहू काले की"ने ओटीटी प्लेटफार्म पे 130 करोड़ व्यू लिए हैं जो आजतक का उत्तर भारत का इतिहास है ।इसके अलावा फौगाट ने जुगाड़ी डॉट कॉम,कर्म,भाई की शादी,किसी से ना कहना आदि फिल्मों में अभिनय भी किया है । "सेक्टर आली कोठी","पाणी आंख्या का","खेत मैं बाट",गाम की हवा जैसी उनकी कई कालजयी रचनाएं हैं जो उन्होंने खुद लिखी व खुद ही संगीतबद्ध की हैं ।

रवि ने बताया कि बतौर कला परिषद निदेशक फौगाट ने दो अंतरराष्ट्रीय युवा महोत्सव भी हरियाणा को दिए हैं जिसमे 30 देशों के 1000 अंतरराष्ट्रीय कलाकार भाग लेते हैं ।इस वर्ष भी उनके निर्देशन में ये उत्सव ऑक्टुबर में होगा ।

बॉलीवुड के विख्यात अभिनेता व हास्य कलाकार सुनील ग्रोवर(कपिल शर्मा कॉमेडी शो में गुत्थी व डॉ मशहूर गुलाटी) को निर्मल पांडे राष्ट्रीय रंगसम्मान से नवाजा गया ।दोनों कलाकार क्रमशः रोहतक व डबवाली जिलों से हैं । पहली बार राष्ट्रीय पुरस्कारों में दो कलाकार हरियाणा के लिए गए हैं ।

कार्यक्रम में उनके अलावा महाराष्ट्र से लिलेट दुबे,बिहार से सतीश आनंद,मध्यप्रदेश से गोविंद नामदेव,यशु दस,मुम्बई से राजेन्द्र गुप्ता समेत अन्य को अवार्ड दिए गए । इस मौके पे अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक श्रीकांत जाधव,हरियाणा कला परिषद निदेशक संजय भसीन,परिमल,piet के निदेशक राकेश तायल के अलावा अनेकों गणमान्यजन उपस्थित थे ।

Have something to say? Post your comment
 
 
More Entertainment News
सलमान खान फायरिंग केस: दिल्ली क्राइम ब्रांच मुंबई पहुंची, आरोपियों से करेगी पूछताछ सलमान के घर शूटिंग के आरोपी सागर पाल के भाई सोनू से भी पूछताछ हुई सलमान खान के घर के बाहर फायरिंग: लॉरेंस बिश्नोई के भाई अनमोल ने ली जिम्मेदारी Oscars 2024: 'द वंडरफुल स्टोरी ऑफ हेनरी शुगर' को सर्वश्रेष्ठ लाइव एक्शन शॉर्ट फिल्म का पुरस्कार एल्विश यादव के खिलाफ FIR दर्ज, मारपीट का वीडियो हुआ था वायरल
मशहूर गजल गायक पंकज उधास का 72 वर्ष की उम्र में निधन
मशहूर रेडियो प्रस्तोता अमीन सयानी का हार्ट अटैक से निधन, मुंबई में ली आखिरी सांस
Bigg Boss 17 Winner: मुनव्वर फारूकी बने 'बिग बॉस 17' के विनर, ट्रॉफी के साथ जीते 50 लाख रुपये-चमचमाती गाड़ी
टॉप 3 से बाहर 'TV की बहू' अंकिता लोखंडे, नहीं लेकर जा पाईं ट्रॉफी, फैन्स निराश विनर बनने से चूके अरुण