Friday, April 19, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
पीएम नरेंद्र मोदी ने फर्स्ट टाइम वोटरों से की खास अपील, बोले- 'लोकतंत्र में हर वोट कीमती है...'अभिनेता रजनीकांत ने तमिलनाडु के चेन्नई में किया मतदानछत्तीसगढ़ के बीजापुर में फटा UBGL सेल, CRPF का एक जवान घायल2024 का लोकसभा चुनाव देश के भविष्य का चुनाव है', अमरोहा में बोले पीएम मोदीचंडीगढ़। अंबाला लोकसभा के लिए INLD प्रत्याशी की घोषणा. सरदार गुरप्रीत सिंह को बनाया प्रत्याशीपंजाब में बच्ची को जिंदा दफनाने वाली महिला को फांसीहरियाणा में मंत्रियों को विभागों का बंटवाराः गृह विभाग CM ने अपने पास रखा; दलाल नए वित्तमंत्री बने, स्वास्थ्य कमल गुप्ता को सौंपासलमान के घर शूटिंग के आरोपी सागर पाल के भाई सोनू से भी पूछताछ हुई
Haryana

आठ माह की जद्दोजहद के बाद हरियाणा सरकार ने पहली डीपीआर को किया खारिज:विधायक नीरज शर्मा

February 25, 2021 06:24 PM

फरीदाबाद के बाटा चौक से गुरुग्राम के वाटिका चौक तक 32.14 किलोमीटर लंबी मेट्रो रेल लाइन की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) अब कुछ बदलाव के साथ दोबारा बनाई जाएगी। हरियाणा मास रेपिड ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन लिमिटेड (एचएमआरटीसीएल) ने दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (डीएमआरसी) को इस बाबत पत्र लिखकर सूचित कर दिया है। जुलाई 2020 में डीएमआरसी ने इसकी एक डीपीआर बनाकर दी थी। इसमें मेट्रो लाइन बाटा चौक से गोल्फकोर्स रोड तक अंडरग्राउंड लाइन का प्रस्ताव था। इसके अनुसार इस परियोजना पर करीब 5328 करोड़ रुपये की लागत आनी है। परियोजना की घोषणा मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 2015 में की थी। एनआइटी विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस के विधायक नीरज शर्मा ने इस डीपीआर काे गलत बताते हुए कहा कि एनआइटी, बल्लभगढ़ और बड़खल विधानसभा क्षेत्र से जुड़े एक बड़े हिस्से को मेट्रो रेल की सुविधा से वंचित किया जा रहा है। इसके लिए उन्होंने हरियाणा सरकार से लेकर डीएमआरसी के अधिकारियों तक मुलाकात की। आखिरकार अब एचएमआरटीसीएल ने सैद्धांतिक रूप से मान लिया है कि मेट्रो रेल का एक स्टेशन बाटा चौक के बाद प्याली चौक होना चाहिए। प्याली चौक से मेट्रो रेल बड़खल एन्क्लेव तक जाए। यह मुद्दा चूंकि कांग्रेस विधायक नीरज शर्मा ने उठाया था इसलिए शुरू में इस पर राजनीति होती रही मगर परिवहन मंत्री और बल्लभगढ़ से विधायक मूलचंद शर्मा ने इस पर राजनीति से ऊपर उठकर सही माना तथा उन्होंने नीरज के आग्रह पत्र पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल को दो बार पत्र लिखे।

-----------------------

एचएमआरटीसीएल द्वारा नए सिरे से डीपीआर बनवाने के लिए डीएमआरसी को लिखे पत्र के आधार पर मुझे विश्वास है कि अब प्याली चौक पर मेट्रो रेल अवश्य आएगी। यदि कोई राजनीतिक हस्तक्षेप नहीं हुआ तो निश्चित तौर एनआइटी, बड़खल और बल्लभगढ़ तीन विधानसभा क्षेत्रों के लोगों को इस नए मेट्रो स्टेशन का फायदा होगा।

नीरज शर्मा,

विधायक, एनआइटी

प्याली चौक पर मेट्रो स्टेशन बनवाने के लिए एनआइटी क्षेत्र से कांग्रेस विधायक नीरज शर्मा के प्रयास

-14 जुलाई 2020 को हरियाणा विधानसभा की लोक उपक्रम कमेटी की बैठक में विधायक नीरज शर्मा की जानकारी में आया कि डीएमआरसी ने बाटा चौक से सीधे बड़खल एन्क्लेव तक अंडरग्राउंड मेट्रो रेल लाइन का प्रस्ताव हरियाणा मास रेपिड ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन लिमिटेड को भेजा है।

-23 जुलाई 2020 को एनआइटी क्षेत्र के विधायक नीरज शर्मा ने इस विषय को लेकर मुख्यमंत्री मनोहर लाल से मुलाकात की और बताया कि बाटा चौक से गोल्फकोर्स तक अंडरग्राउंड मेट्रो लाइन बिछाने पर प्रोजेक्ट की लागत बढ़ेगी और इससे एनआइटी विधानसभा क्षेत्र पूरी तरह कट जाएगा। इसलिए इसे प्याली चौक से बड़खल एन्क्लेव तक ले जाया जाए।

-24 जुलाई 2020 को विधायक नीरज शर्मा ने इस बाबत केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर को भी पत्र लिखा।

-28 जुलाई 2020 को परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने नीरज शर्मा के आग्रह पर मुख्यमंत्री को पत्र लिखा तथा माना कि प्याली चौक मेट्रो स्टेशन बनने से इस मेट्रो का लाभ तीन विधानसभा बड़खल, एनआइटी व बल्लभगढ़ से जुड़े करीब पांच लाख लोगों को होगा।

-28 जुलाई 2020 को विधायक नीरज शर्मा के आग्रह पत्र पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल के तत्कालीन प्रधान सचिव आरके खुल्लर ने मुख्य सचिव से इस बाबत एक विस्तृत रिपोर्ट दस दिन के अंदर मांग ली।

-30 जुलाई 2020 को नीरज शर्मा ने क्षेत्र से संबंधित नगर निगम के 11 पार्षदों सहित महापौर सुमन बाला को इस बाबत पत्र लिखा तथा मांग की कि मेट्रो लाइन प्याली चौक से होकर गुजरे।

-16 अगस्त 2020 को ही विधायक नीरज शर्मा ने विभिन्न क्षेत्रों के लोगों के साथ मेट्रो संघर्ष समिति का गठन किया

-18 अगस्त 2020 को फरीदाबाद एयरफोर्स स्टेशन के स्टेशन कमांडर ग्रुप कैप्टन सीएस भट्ट ने मुख्य सचिव हरियाणा को पत्र प्याली चौक पर मेट्रो स्टेशन की आवश्यकता पर जोर दिया।

-18 अगस्त 2020 को तत्कालीन मुख्य सचिव केशनीआनंद अरोड़ा से विधायक नीरज शर्मा ने मुलाकात की।

-05 सिंतबर 2020 को एक बार फिर नीरज शर्मा ने मुख्य सचिव से मुलाकात की

06 अक्टूबर 2020 को नीरज शर्मा ने दिल्ली में डीएमआरसी के अधिकारियों से मुलाकात कर प्याली चौक पर स्टेशन बनाने की मांग की।

09 अकटूबर 2020 को डीएमआरसी ने नीरज शर्मा के आग्रह की बाबत हरियाणा मास रेपिड ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन लिमिटेड को पत्र लिखा

26 अक्टूबर 2020 को इस बाबत गुरुग्राम विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वीएस कुंडू से मुलाकात की

18 दिसंबर 2020 को एक बार फिर नीरज शर्मा ने परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा से मुलाकात कर मुख्यमंत्री को उनका रिमांडर पत्र लिखवाया

19 फरवरी 2021 को हरियाणा मास रेपिड ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन लिमिटेड ने डीएमआरसी को यह बताया कि कारपोरेशन ने सैद्धांतिक रूप से यह मान लिया है कि बाटा चौक से प्याली चौक पर भी मेट्रो स्टेशन बनना चाहिए। इसलिए डीएमआरसी अंतिम डीपीआर तैयार करे।

Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
चंडीगढ़। अंबाला लोकसभा के लिए INLD प्रत्याशी की घोषणा. सरदार गुरप्रीत सिंह को बनाया प्रत्याशी
हरियाणा में मंत्रियों को विभागों का बंटवाराः गृह विभाग CM ने अपने पास रखा; दलाल नए वित्तमंत्री बने, स्वास्थ्य कमल गुप्ता को सौंपा
प्रधानमंत्री मोदी ने देश की संस्कृति और संस्कार का संरक्षण किया है : नायब सैनी
हरियाणा राज्य नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो यूनिट अम्बाला कर रही है लगातार नशा तस्करों पर वार, मोटरसाइकिल पर सवार नशा तस्कर को काबू कर 930 ग्राम अफीम बरामद
रणदीप सुरजेवाला पर चुनाव आयोग की बड़ी कार्रवाई,चुनाव आयोग ने रणदीप सिंह सुरजेवाला के चुनाव प्रचार पर लगाई रोक
हरियाणा कांग्रेस में हुई महत्वपूर्ण नियुक्तियां,हरियाणा कांग्रेस के कई विभागों के बनाए गए चेयरमैन , नियुक्त हुए सभी सदस्यों को प्रदेश अध्यक्ष चौधरी उदयभान ने दी बधाई, कहा - कांग्रेस की मजबूती के लिए करें काम
लोकसभा चुनाव के लिए जेजेपी की पहली लिस्ट जारी, 5 मजबूत उम्मीदवारों की घोषणा
मुख्य सचिव ने डा भीमराव अम्बेडकर की जयंती कार्यक्रम में बाबा साहेब को किया नमन, अर्पित किए श्रद्धासुमन
हकृवि की उन्नत तकनीकों व नवाचारों से कांगो गणराज्य के किसानों को मिलेगा लाभ: प्रो. बी.आर. काम्बोज
हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय से हरियाणा राजभवन, चंडीगढ़ में एपीजे सत्या विश्वविद्यालय, गुरूग्राम के कुलपति प्रो. विजय वीर सिंह शिष्टाचार मुलाकात की