Friday, March 29, 2024
Follow us on
Haryana

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने सुभाष पार्क का निरीक्षण करके अधिकारियों को दिए जरूरी दिशा निर्देश

January 19, 2021 04:22 PM

अम्बाला:गृह, शहरी स्थानीय निकाय एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि शहर के बीचो-बीच यह सबसे गंदा स्थान था। शहर का सारा कुड़ा यहां गिरता था। इतना ही नहीं भू-माफिया द्वारा साजिश रचकर यहां पर प्लाट काटने की कोशिश की गई थी, लेकिन आज इस स्थान पर यहंा बेहद सुंदर पार्क नेताजी सुभाष चन्द्र बोस के नाम से विकसित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 26 करोड़ रुपये की लागत से इस पार्क में सभी बेहतरीन सुविधाएं उपलब्ध होंगी। गृहमंत्री मंगलवार को सुभाष पार्क अम्बाला छावनी का निरीक्षण कर रहे थे। ऑक्सीजन स्पोर्ट पर होने के बावजूद गृहमंत्री ने पार्क के निर्माण कार्यों का बारीकी से जायजा लिया और पार्क के निर्माण को कर रही एंजैसी के प्रतिनिधि व नगर परिषद् के अधिकारियों को इस संबध में आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। 
उन्होंने निरीक्षण के दौरान पार्क में किये जा रहे कार्यों का बारीकी से निरीक्षण किया तथा सम्बन्धित अधिकारियों व सम्बन्धित एजेंसी के प्रतिनिधि से पार्क में किये जा रहे कार्यों के बारे में जानकारी ली तथा उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए सुझाव भी दिये ताकि पार्क की भव्यता और सुंदरता और अधिक बढ़ सके। उन्होंने कहा कि पार्क में आकर्षक झील की व्यवस्था को देखते हुए यहां पर बोटिंग हो, इसके लिए सम्बन्धित अधिकारीगण किस साईज की बोट के साथ-साथ क्या व्यवस्था करेगें, इसकी तैयारी भी पहले से ही कर लें। उन्होंने निरीक्षण के दौरान यह भी कहा कि यहां पर आने वाले लोगों के बैठने के लिए बेहतरीन गजीबों की व्यवस्था की गई है जिनमें 10 बड़े गजीबों व 12 छोटे गजीबे शामिल हैं। इस पार्क की सुंदरता को ध्यान में रखते हुए इन गजीबों के अंदर बैंचो की भी बेहतरीन व्यवस्था होनी चहिए। 
उन्होंने निरीक्षण के दौरान पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि यहां पर बहुत खूबसूरत पार्क बनाया जा रहा है और जितने भी काम यहां हुए हैं वह बेहतरीन क्वालिटी के हुए हैं, अभी पार्क के निर्माण संबधी कुछ काम बाकी हैं, वो मैने निरीक्षण के दौरान देखे हैं और उन्हें सम्बन्धित अधिकारियों को इन्हें करने के निर्देश भी दिए हैं। उन्होंने कहा कि अगर सभी काम पूरे हो जाते हैं तो 23 जनवरी को सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर इस पार्क का उद्घाटन किया जाता। उन्होने स्पष्ट किया कि जब यह सभी काम पूरे कर लिए जायेंगे तभी वे इस पार्क का उदघाटन करेंगे। 
उन्होंने यह भी कहा कि पार्क में जो कुछ होना चाहिए वह सभी यहां पर होंगे, यहां पर नौका विहार (बोटिंग), चिल्ड्रन कोर्नर, फुड कोर्नर, रंगीन फव्वारा, ओपन एयर थियेटर, बच्चों के लिए झुले, स्केटिंग रिंग इत्यादि की सुविधा है। इसके साथ यह पार्क पूर्णरूप से सीसीटीवी कैमरों से लैस रहेगा। 
इसके बनने के बाद इन सुविधाओं का लाभ लेकर लोग अपने आप को आनंदित महसूस करेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि यहां पर लगभग 350 हैरिटेज, आकर्षक लाईटों के साथ-साथ टोपरियों (विभिन्न जानवरों के चित्र) भी लगाये गये हैं। घास आने के बाद इन चित्रों की भव्यता से आने वाले लोग इसकी सुंदरता का आभास करेंगे। सुभाष चंद्र पार्क के प्रवेश द्वार के अंदर आते ही इसकी सुंदरता का आभास होता है तथा यहां पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा के सामने भारत का नक्शा का  चित्र लगाया गया है जोकि काफी आकर्षक है। 
  उन्होंने यह भी कहा कि पार्क में चारों तरफ हरियाली के साथ-साथ सजावटी पौधे व फूल भी लगाएं ताकि लोगों को इस पार्क की सुंदरता का अहसास हो और वे यहां आकर अपने आपको काफी खुश महसूस करें। उन्होंने पार्क की चारदीवारी के नजदीक कुछ खाली स्थानों पर बड़े पौधे लगाने के भी निर्देश दिये। उन्होंने अधिकारियों से फाउंटेन, लाइटिंग, फूड कॉर्नर के साथ-साथ अन्य निर्माण कार्यो की भी जानकारी लेते हुए वास्तविकता जांची। इस मौके पर पत्रकारों से पूछे गये प्रश्नों का उत्तर देते हुए उन्होंने कहा कि बहुत दिन हो गये थे, डाक्टरों ने आराम की सलाह दी है लेकिन उनका काफी मन था कि वे पार्क के निर्माण कार्य को देखें, इसी के चलते आज उन्होंने पार्क का निरीक्षण किया है। पूर्व मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुडा व प्रदेशाध्यक्ष कुमारी सैलजा द्वारा अल्पमत में सरकार होने के प्रश्न का उत्तर देते हुए उन्होंने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुडा को सपनों में सीएम हाउस दिखता है, सपने लेने पर कोई टैक्स या प्रतिबंध नहीं है। किसानों द्वारा आंदोलन के संबध में पूछे गये प्रश्न का उत्तर देते हुए उन्होंने कहा कि कांग्रेस अपने मंसूबों में कामयाब नहीं होगी। नगर परिषद् की वोटर लिस्ट जारी होने के बाद चुनावों को करवाने का काम किया जायेगा। 
इस अवसर पर नगर निगम कमीशनर पार्थ गुप्ता, नगर परिषद् के प्रशासक एवं एसडीएम सचिन गुप्ता, ई.ओ. अपूर्वा चौधरी, एक्सईएन विकास धीमान, मीडिया कोर्डिनेटर बिजेन्द्र चौहान, एमई हरीश शर्मा, अजय पराशर, राजीव डिम्पल, किरण पाल चौहान, अजय बवेजा सहित अन्य भाजपा पदाधिकारी व कार्यकर्ता मौजूद रहे।

Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
जहां-जहां पानी की कमी है, उसकी आपूर्ति सुनिश्चित करेंगे:अभय यादव
हरियाणा मुख्यमंत्री नायब सैनी करनाल विधानसभा उपचुनाव के लिए भाजपा के अधिकृत प्रत्याशी घोषित
अंबाला सबजोन निर्देशिका राजयोगिनी ब्रह्माकुमारी कृष्णा दीदी का 6 दशकों के त्याग तपस्या पश्चात् हुआ देहावसान
प्राकृतिक संसाधनों को आने वाली पीढिय़ों के लिए बचाकर नहीं रखेंगे तो हमारी पीढिय़ों को पानी-भोजन कैसे मिलेगा हरियाणा सेवा का अधिकार आयोग को मिला 'ऑटो अपील सॉफ्टवेयर' के "कापीराइट" का अधिकार हरियाणा राज्य नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो यूनिट अम्बाला कर रही है लगातार नशा तस्करों पर वार, एक नौजवान लड़के को 38.56 ग्राम स्मैक/ हेरोइन के साथ आरोपी गिरफ्तार चंडीगढ़:निर्दलीय विधायक रणजीत सिंह चौटाला ने विधायक पद से इस्तीफा दिया
चंडीगढ़:हरियाणा बाल संरक्षण परिषद की चेयरपर्सन रंजीता मेहता कार्यभार से मुक्त,राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने आदेश किए जारी, बाल संरक्षण परिषद में नए चेयरपर्सन की नियुक्ति होने तक महिला एवं बाल विभाग करेगा देखरेख
इनेलो के प्रधान महासचिव अभय सिंह चौटाला ने चंडीगढ़ में इनेलो के पार्टी कार्यालय प्रेसवार्ता की
हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अपने मित्र वरिष्ठ भाजपा नेता और पूर्व मंत्री अनिल विज के अंबाला कैंट स्थित निवास स्थान पहुंचकर उन्हें तिलक लगाकर होली की बधाई एवं शुभकामनाएं दी।