Friday, April 26, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
हरियाणा कांग्रेस की लिस्ट आई, दीपेंद्र सिंह हुड्डा को रोहतक से टिकटदिल्ली में मेयर चुनाव टले, पीठासीन अधिकारी की नियुक्ति नहीं होने की वजह से फैसलाEVM-VVPAT के 100 फीसदी मिलान पर कल फैसला सुनाएगा सुप्रीम कोर्टकांग्रेस ने उत्तर प्रदेश के लिए जारी की 40 स्टार प्रचारकों की लिस्टPM नरेंद्र मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी से फोन पर की बातजम्मू-कश्मीर: सोपोर में सुरक्षाबलों और आतंकियों बीच एनकाउंटर जारी, एक आतंकी ढेरपूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिले हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी पंजाब राज भवन में हुई मुलाकात शिष्टाचार मुलाकात के दौरान कई मुद्दों पर हुई चर्चालोकसभा चुनाव में मतदान बढ़ाने की अनोखी पहल ब्याह-शादी की तरह मतदाताओं को भेजे जाएंगे निमंत्रण पत्र
Haryana

अंतरराज्यीय ड्रग सचिवालय’ हरियाणा में नशा तस्करों पर कर रहा करारी चोट

January 19, 2021 04:06 PM
हरियाणा पुलिस साल 2020 में अंतर-राज्यीय ड्रग सचिवालय पर मादक पदार्थों की तस्करी के संबंध में भारी संख्या में मिली गुप्त सूचनाओं के परिणामस्वरूप 765 किलोग्राम मादक पदार्थ और प्रतिबंधित दवाओं की श्रेणी में आने वाली 36761 नशीली गोलियां/कैप्सूल जब्त करने में कामयाब रही। 
          पुलिस महानिदेशक (डीजीपी), हरियाणा श्री मनोज यादव ने आज यहां बताया कि 286 लोगों ने बिना किसी भय के ’निडर होकर’ अंतर-राज्यीय ड्रग सचिवालय के टोल-फ्री नंबर, मोबाइल नंबर और व्हाट्सएप अकाउंट के माध्यम से अवैध मादक पदार्थों के तस्करी से संबंधित जानकारी पुलिस के साथ साझा की।
          ऐसी सभी महत्वपूर्ण सूचनाओं पर कार्रवाई करते हुए पुलिस द्वारा गत वर्ष जनवरी से दिसंबर के बीच एनडीपीएस अधिनियम के तहत 35 मामले दर्ज कर प्रदेश में सप्लाई की जाने वाली मादक पदार्थों की एक बड़ी खेप की जब्त किया गया। 

ये हुआ बरामद

          नशा बरामदगी का आंकड़ा साझा करते हुए डीजीपी ने बताया कि गिरफ्तार अभियुक्तों के कब्जे से 764 किलोग्राम गांजा, 208 ग्राम हेरोइन, 53 ग्राम स्मैक, 870 ग्राम चरस, 131 ग्राम अफीम और 36761 प्रतिबंधित गोलियां व कैप्सूल बरामद किए। 
           श्री यादव ने कहा कि फरवरी 2020 के सिरसा जिले में नशीली दवाओं की तस्करी के बारे में एक गुप्त इनपुट मिलने के बाद, हमारी पुलिस टीमों ने बिना देरी के तुरंत कार्रवाई करते हुए गिरफ्तार अभियुक्तों के कब्जे से 27600 नशीले कैप्सूल और 8000 प्रतिबंधित गोलियां बरामद कीं।
           इसीप्रकार, रोहतक में भी मिली गुप्त सूचना पर आगे बढते हुए पुलिस ने अप्रैल में 41 किलो गांजा बरामद किया, जबकि जुलाई 2020 में जिला पलवल में 619 किलोग्राम 450 ग्राम गांजे की बडी खेप जब्त की गई। अप्रैल में दी गई एक और विश्वसनीय सूचना के आधार पर जींद जिले में 60 किलो से अधिक गांजा बरामद किया गया। 

उत्तर भारत में नशा तस्करों का नेटवर्क तोड़ने के लिए बनाया गया है ड्रग सचिवालय  
             उल्लेखनीय है कि देश के उत्तरी क्षेत्र, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, राजस्थान, उत्तराखंड, दिल्ली सहित केंद्रशासित प्रदेश चंडीगढ़ में नशे के बढते खतरे से संयुक्त रूप से निपटने के प्रयास के तहत पंचकूला में एक केंद्रीकृत ड्रग सचिवालय की स्थापना की गई थी।

यहां दे सकते हैं सूचना
          उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति जिसके पास ड्रग सप्लाई नेटवर्क या अन्य कोई जानकारी है, वह टोल-फ्री नंबर 1800-180-1314, मोबाइल नंबर 7087089947 और लैंडलाइन नंबर 01733-253023 पर पुलिस के साथ साझा कर सकता है। सूचना देने वाले की पहचान ’गोपनीय’ रखी जाती है।
Have something to say? Post your comment
 
 
More Haryana News
हरियाणा कांग्रेस की लिस्ट आई, दीपेंद्र सिंह हुड्डा को रोहतक से टिकट
लोकसभा चुनाव में मतदान बढ़ाने की अनोखी पहल ब्याह-शादी की तरह मतदाताओं को भेजे जाएंगे निमंत्रण पत्र
बिल गेट्स को चाय पिलाकर चर्चा में आए डाली टपरी वाले ने मुख्यमंत्री को भी चाय बनाकर पिलाई
केंद्र और प्रदेश सरकारों की “ट्रांसपेरेंट नीति“ से नौकरियों और तबादलों में जनता को पूरा लाभ मिला : नायब सैनी
हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में अनुसूचित जाति के किसानों को तकनीकी ज्ञान देने के लिए डिजिटल लैब स्थापित होगी प्रबंधन विभाग के विद्यार्थियों ने पौधारोपण करके मनाया वर्ल्ड अर्थ डे विधान सभा नहीं पहुंचे रणजीत चौटाला, अध्यक्ष ने दिया एक और मौका
आगामी लोकसभा चुनावों में शिरोमणी अकाली दल इनेलो को समर्थन देगा
अभय चौटाला का बयान महिलाओं की सर्व खाप की राष्ट्रीय अध्यक्ष अध्यक्ष डॉ संतोष दहिया ने इंडियन नेशनल लोकदल को समर्थन देने का फैसला लिया है
*आंध्र प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने 38 उम्मीदवारों की सूची जारी की।*