Friday, March 29, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
सीएम केजरीवाल की ईडी रिमांड 1 अप्रैल तक बढ़ीजहां-जहां पानी की कमी है, उसकी आपूर्ति सुनिश्चित करेंगे:अभय यादवउत्तराखंड: नानकमत्ता में डेरा कारसेवा प्रमुख बाबा तरसेम सिंह की हत्याकेंद्र सरकार ने मनरेगा से जुड़े संशोधन का नोटिफिकेशन जारी किया, बढ़ेगी मजदूरीउत्तराखंड: नानकमत्ता गुरुद्वारा कार सेवा प्रमुख बाबा तरसेम सिंह के मर्डर की जांच के लिए SIT गठितCM केजरीवाल के लिए 7 दिन की अतिरिक्त हिरासत की मांग करेगी EDहरियाणा मुख्यमंत्री नायब सैनी करनाल विधानसभा उपचुनाव के लिए भाजपा के अधिकृत प्रत्याशी घोषितअंबाला सबजोन निर्देशिका राजयोगिनी ब्रह्माकुमारी कृष्णा दीदी का 6 दशकों के त्याग तपस्या पश्चात् हुआ देहावसान
Haryana

हरियाणा के स्वास्थ्य एवँ गृहमंत्री अनिल विज ने सिविल अस्पताल अम्बाला छावनी में कोविड 19 वैक्सीन टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया

January 16, 2021 02:45 PM

अम्बाला: गृह शहरी स्थानीय निकाय एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि जिन लोगों को कोविशील्ड वैक्सीन लगाई जा रही है वे लोग वैक्सीन की डोज़ लगने के बाद 42 दिन तक स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी हिदायतों की पालना निरंतर करंे, यह उनके स्वास्थ्य के लिए बेहद आवश्यक है। पहली वैक्सीन की डोज़ के बाद 28 दिन बाद दूसरी डोज़ संबधित लाभार्थी को लगनी है तथा उसके बाद 14 दिन तक उन्हें अपनी सावधानी बरतनी है। यह बात स्वास्थ्य मंत्री ने आज छावनी नागरिक अस्पताल अंबाला छावनी में आज से शुरू हुए टीकाकरण की व्यवस्थाओं का निरीक्षण करने के उपरांत पत्रकारों से बातचीत करते हुए कही। खास बात यह है कि स्वास्थ्य मंत्री अस्वस्थ होते हुए भी आज व्यवस्थाओं को देखने के लिए पहुंचे। 
स्वास्थ्य मंत्री ने इस मौके पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि मैं हिदुस्तान के वैज्ञानिकों व डाक्टरों को सैल्यूट करता हूं जिन्होंंने इन दोनों वैक्सीनों को तैयार करने का काम किया है। उन्होंने यह भी बताया कि कोरोना महामारी को रोकने के लिए बड़े-बड़े देश लगे हुए थे, चिकित्सा की दृष्टि से वह वैक्सीन बनाने के लिए निरंतर प्रयायरत थे। हमारे हिंदुस्तान के वैज्ञानिकों ने सबसे पहले इन दोनों वैक्सीनों को तैयार करके एक मिसाल कायम की है, जिसके लिए हर भारतवासी को उन पर गर्व है।
स्वास्थ्य मंत्री ने इस मौके पर यह भी कहा कि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विधिवत रूप से दिल्ली से इस टीकाकरण कार्यक्रम का शुंभारभ किया है। इसी कड़ी में हरियाणा प्रदेश में भी इस टीकाकरण का आज शुंभारभ हो गया है जिसके तहत पूरी सावधानी व निर्धारित मापदंडों के तहत लाभार्थियों को वैक्सीन लगाने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने यह भी बताया कि भारत सरकार द्वारा दोनों वैक्सीनों को पूरी ट्रायल के बाद लांच किया गया है तथा दोनों वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है और सबसे बड़ी खुशी की बात है कि यह भारत द्वारा निर्मित है। उन्होंने जानकारी के क्रम में बताया कि प्रदेश में कोविशील्ड वैक्सीन के तहत 2 लाख 41 हजार 500 डोज़स व 20 हजार कोवैक्सीन की डोज़ अभी मिली है जिसके तहत लगभग 1 लाख 30 हजार लोगों को क्रमबद्ध तरीके से वैक्सीन लगाने का काम किया जाएगा। जैसे-जैसे वैक्सीन मिलती रहेगी उसी निरंतरता में लाभर्थियों को वैक्सीन लगाने का काम किया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि प्रथम चरण में फ्रंट लाईन के तहत काम करने वालों में डाक्टरों, हैल्थ वर्करों, पुलिस, सफाई कर्मियों को यह वैक्सीन लगाने का काम किया जाएगा, इसके बाद क्रमबद्ध तरीके से निर्धारित मापदंडों के तहत दूसरे लाभार्थियों को यह वैक्सीन लगाई जाएगी। उन्होंने यह भी बताया कि प्रदेश में कुल 63 लाख लोगों को यह वैक्सीन लगाई जाएगी। स्वास्थ्य मंत्री ने यह भी बताया कि 50 साल से ऊपर आयु वर्ग के लोगों को भी यह वैक्सीन लगाई जाएगी इसके साथ-साथ 50 साल से कम आयु वर्ग के वह लोग जो किसी अन्य बीमारी से ग्रस्त है उन्हें भी स्वास्थ्य विभाग की हिदायतों अनुसार वैक्सीन लगाने का काम किया जाएगा। 
बॉक्स:- श्री विज ने इस मौके पर यह भी कहा कि आज का दिन हिंदुस्तान के लिए बड़ा शुभ दिन है, लगभग पिछले 1 साल से कोराना के खिलाफ देश में लड़ाई लड़ी जा रही था। बिना किसी प्रोटेक्शन व बिना किसी वैक्सीन के कोराना के खिलाफ डॉक्टर, पैरामैडिकल स्टाफ, पुलिस, स्वास्थ्य कर्मी व अन्य ने अपनी जान हथेली पर रखते हुए इस वायरस के खिलाफ अपनी लड़ाई जारी रखी, मैं उन्हें भी सैल्यूट करता हूं। बहुत दिन से उम्मीद की जा रही थी कि कोई वैक्सीन आए जो लोगों को इस वायरस से बचाने में सहायक हो। आज कोविशील्ड व कोवैक्सीन दोनों वैक्सीन हिंदुस्तान में निर्मित होना हम सबके लिए गर्व की बात है।
बॉक्स:- स्वास्थ्य मंत्री ने इस मौके पर जिन लाभार्थियों को यह वैक्सीन (टीका) लगाया जा रहा था उनसे भी बातचीत की। सभी लोगों में इस वैक्सीन को लगाये जाने का उत्साह था। इससे पहले जिला सिविल सर्जन डा0 कुलदीप सिंह व सफाई कर्मी रोशनी देवी ने सबसे पहले कोविशील्ड की वैक्सीन लगवाई। उसके बाद डा0 आर.एन.अग्रवाल, हरियाणा मैडिकल काउसिंल के चेयरमैन डा0 आर.के. अनेजा, डा0 रोजी अनेजा, डा0 अनिल कुमार मितल, डा0 डीएस गोयल, डा0 पूजा, डा0 विकास, डा0 पी.एस आहूजा, डा0 सुनीत कौर, डा0 हरीश गोयल के साथ-साथ जिले के चार सैंटरों में क्रमबद तरीके से 100-100 लाभर्थियों को वैक्सीन लगाने का काम किया गया। 
इस मौके पर सिविल सर्जन डा0 कुलदीप सिंह, पीएमओ डा0 राकेश सहल, उपसिविल सर्जन डा0 बेला शर्मा, मीडिया कोर्डिनेटर विजेंद्र चौहान, डा0 संजीव सिंगला, डा0 विपिन, डा0 गौरव गुप्ता, डा0 सुनिधि करोल, डा0 कुलविन्द्र, डा0 कीर्ति, कपिल विज, राजिंद्र विज, रणबीर सिंह के साथ-साथ अन्य डाक्टर व स्टाफगण मौजूद रहे।

Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
जहां-जहां पानी की कमी है, उसकी आपूर्ति सुनिश्चित करेंगे:अभय यादव
हरियाणा मुख्यमंत्री नायब सैनी करनाल विधानसभा उपचुनाव के लिए भाजपा के अधिकृत प्रत्याशी घोषित
अंबाला सबजोन निर्देशिका राजयोगिनी ब्रह्माकुमारी कृष्णा दीदी का 6 दशकों के त्याग तपस्या पश्चात् हुआ देहावसान
प्राकृतिक संसाधनों को आने वाली पीढिय़ों के लिए बचाकर नहीं रखेंगे तो हमारी पीढिय़ों को पानी-भोजन कैसे मिलेगा हरियाणा सेवा का अधिकार आयोग को मिला 'ऑटो अपील सॉफ्टवेयर' के "कापीराइट" का अधिकार हरियाणा राज्य नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो यूनिट अम्बाला कर रही है लगातार नशा तस्करों पर वार, एक नौजवान लड़के को 38.56 ग्राम स्मैक/ हेरोइन के साथ आरोपी गिरफ्तार चंडीगढ़:निर्दलीय विधायक रणजीत सिंह चौटाला ने विधायक पद से इस्तीफा दिया
चंडीगढ़:हरियाणा बाल संरक्षण परिषद की चेयरपर्सन रंजीता मेहता कार्यभार से मुक्त,राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने आदेश किए जारी, बाल संरक्षण परिषद में नए चेयरपर्सन की नियुक्ति होने तक महिला एवं बाल विभाग करेगा देखरेख
इनेलो के प्रधान महासचिव अभय सिंह चौटाला ने चंडीगढ़ में इनेलो के पार्टी कार्यालय प्रेसवार्ता की
हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अपने मित्र वरिष्ठ भाजपा नेता और पूर्व मंत्री अनिल विज के अंबाला कैंट स्थित निवास स्थान पहुंचकर उन्हें तिलक लगाकर होली की बधाई एवं शुभकामनाएं दी।