Thursday, March 28, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
सीएम केजरीवाल की ईडी रिमांड 1 अप्रैल तक बढ़ीजहां-जहां पानी की कमी है, उसकी आपूर्ति सुनिश्चित करेंगे:अभय यादवउत्तराखंड: नानकमत्ता में डेरा कारसेवा प्रमुख बाबा तरसेम सिंह की हत्याकेंद्र सरकार ने मनरेगा से जुड़े संशोधन का नोटिफिकेशन जारी किया, बढ़ेगी मजदूरीउत्तराखंड: नानकमत्ता गुरुद्वारा कार सेवा प्रमुख बाबा तरसेम सिंह के मर्डर की जांच के लिए SIT गठितCM केजरीवाल के लिए 7 दिन की अतिरिक्त हिरासत की मांग करेगी EDहरियाणा मुख्यमंत्री नायब सैनी करनाल विधानसभा उपचुनाव के लिए भाजपा के अधिकृत प्रत्याशी घोषितअंबाला सबजोन निर्देशिका राजयोगिनी ब्रह्माकुमारी कृष्णा दीदी का 6 दशकों के त्याग तपस्या पश्चात् हुआ देहावसान
Himachal

हिमाचल प्रदेश में स्‍कूल-कॉलेज 31 दिसंबर तक बंद, 4 जिलों में रात 8 से सुबह 6 बजे तक रहेगा कर्फ्यू

November 23, 2020 05:48 PM

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के मद्देनजर हिमाचल प्रदेश सरकार ने सख्त कदम उठाए हैं। ताजा हालात पर चर्चा के लिए आयोजित कैबिनेट की मीटिंग में फैसला लिया गया कि 31 दिसंबर तक राज्य के सभी स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे। हालांकि, इससे पहले ही कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने के कारण 11 नवंबर से 25 तक स्‍कूलों व कॉलेज में छुट्टियां कर दी गई थीं। अब सरकार ने दिसंबर अंत तक शैक्षणिक संस्‍थान बंद रखने का फैसला लिया है। इसके अलावा चार जिलों शिमला, कांगड़ा, मंडी व कुल्लू में 24 नवंबर से 15 दिसंबर तक नाइट कर्फ्यू रहेगा।

आज सुबह साढ़े 10 बजे मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्‍यक्षता में कैबिनेट की मीटिंग शुरू हुई। बैठक में 13 एजेंडा शामिल किए गए। बैठक में सरकार ने सभी शैक्षणिक संस्थानों, स्कूल व कॉलेजों को 31 दिसंबर तक बंद रखने का निर्णय लिया है। जहां तक वजह की बात है, प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामलों में बीते सप्‍ताह भर में काफी तेजी आई है। कोरोना संक्रमण से मरने वालों का आंकड़ा भी तेजी से बढ़ा है। इस कारण सरकार ने बच्‍चों के स्‍वास्‍थ्‍य को ध्‍यान में रखते हुए सभी शिक्षण संस्‍थानों को बंद करने का फैसला लिया है। 26 नवंबर से पहले की तरह ऑनलाइन पढ़ाई शुरू कर दी जाएगी।

मंत्रिमंडल की बैठक में कोरोना वैक्सीन और कोरोना की मौजूदा स्थिति को लेकर प्रेजेंटेशन दी जा रही है। प्रेजेंटेशन के बाद ही स्थिति स्पष्ट होगी कि सरकार राज्य की सीमाओं को बंद रखने का निर्णय लेती है या नहीं। इसके अलावा जिन क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण के अधिक मामले आ रहे हैं, क्या ऐसे क्षेत्रों में लॉकडाउन लगाया जा सकता है, जैसा कि कई राज्यों विशेषकर दिल्ली में किया गया है। कोरोना के मामले बढ़ने और त्‍योहारों के सीजन के कारण स्‍कूलों में 25 नवंबर तक छुट्टियां तय कर दी थीं।

इसके अलावा बैठक में तय किया गया कि चार जिलों शिमला, कांगड़ा, मंडी व कुल्लू में 24 नवंबर से 15 दिसंबर तक नाइट कर्फ्यू रहेगा। रात आठ बजे से सुबह छह बजे तक मूवमेंट पर प्रतिबंध रहेगा। राजनीतिक रैलियों पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। जनमंच कार्यक्रम को भी स्थगित कर दिया गया है।

मंत्रिमंडल के अन्य महत्वपूर्ण निर्णय

  • स्कूलों में 1 जनवरी से 12 फरवरी तक विंटर वैकेशन रहेगा, जिस दौरान ऑनलाइन स्टडी जारी रहेगी।
  • 26 नवम्बर से स्कूलों में फिर ऑनलाइन स्टडी शुरू होगी। दसवीं व बाहरवीं की परीक्षाएं पहले की तरह मार्च 2021 में होंगी।
  • पालमपुर, सोलन व मंडी नगर निगम चुनाव धर्मशाला नगर निगम के साथ होंगे।
  • सोशल गैदरिंग में खुले स्थान पर 200 लोग शामिल हो सकेंगे।
  • पब्लिक प्लेस पर बिना मास्क घूमने वाले लोगों का अब एक हजार रुपए का चालान होगा।
  • सरकारी कार्यालयों में अब आधे ही कर्मचारी बुलाए जाएंगे। क्लास थ्री और क्लास फॉर कर्मचारी पचास फीसदी पहले दिन और पचास फीसदी अगले दिन बुलाए जाएंगे। रोस्टर कार्यालय प्रभारी तय करेंगे कि किन कर्मचारियों किस दिन बुलाना है।
  • बैठक में यह भी फैसला लिया गया है कि प्रदेश में अब 15 दिसंबर तक 50 फीसदी कैपिसिटी के साथ ही बसों का संचालन होगा।
Have something to say? Post your comment
 
More Himachal News
हिमाचल: 6 कांग्रेस समेत 9 विधायकों ने ज्वाइन की बीजेपी हिमाचल के 11 बागी विधायक उत्तराखंड के ऋषिकेश पहुंचे हिमाचल के कांग्रेस के 6 बागी विधयकों को आज उत्तराखंड ले जाया गया* हिमाचल प्रदेश: सियासी हलचल के बीच आज दिल्ली रवाना होंगे विक्रमादित्य सिंह सुखविंदर सिंह सुक्खू ही बने रहेंगे हिमाचल के CM', पर्यवेक्षक डीके शिवकुमार का ऐलान हिमाचल कांग्रेस के विद्रोही विधायकों को झटका, स्पीकर ने की 6 बागी विधायकों की सदस्यता रद्द हिमाचल में फिर हलचल तेज, CM सुक्खू ने घर पर मीटिंग के लिए सभी मंत्री-विधायकों को बुलाया हिमाचल स्पीकर ने बागी विधायकों की अयोग्यता पर सुरक्षित रखा फैसला हिमाचल प्रदेश: 15 बीजेपी विधायकों के निलंबन के बाद बाकी 10 ने भी किया वॉकआउट हिमाचल प्रदेश: वीरभद्र सिंह के बेटे ने मंत्री पद से दिया इस्तीफा