Friday, March 29, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
सीएम केजरीवाल की ईडी रिमांड 1 अप्रैल तक बढ़ीजहां-जहां पानी की कमी है, उसकी आपूर्ति सुनिश्चित करेंगे:अभय यादवउत्तराखंड: नानकमत्ता में डेरा कारसेवा प्रमुख बाबा तरसेम सिंह की हत्याकेंद्र सरकार ने मनरेगा से जुड़े संशोधन का नोटिफिकेशन जारी किया, बढ़ेगी मजदूरीउत्तराखंड: नानकमत्ता गुरुद्वारा कार सेवा प्रमुख बाबा तरसेम सिंह के मर्डर की जांच के लिए SIT गठितCM केजरीवाल के लिए 7 दिन की अतिरिक्त हिरासत की मांग करेगी EDहरियाणा मुख्यमंत्री नायब सैनी करनाल विधानसभा उपचुनाव के लिए भाजपा के अधिकृत प्रत्याशी घोषितअंबाला सबजोन निर्देशिका राजयोगिनी ब्रह्माकुमारी कृष्णा दीदी का 6 दशकों के त्याग तपस्या पश्चात् हुआ देहावसान
National

12 राज्यों की 57 सीटों पर उपचुनाव का ऐलान, बंगाल-केरल की 7 सीटों पर नहीं होगा मतदान

September 29, 2020 02:50 PM

चुनाव आयोग ने मध्य प्रदेश, गुजरात, ओडिशा, नगालैंड, मणिपुर समेत कई प्रदेशों की 56 विधानसभा सीटों और एक लोकसभा सीट पर उपचुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया है. इन सीटों पर 3 नवंबर को वोट डाले जाएंगे और 10 नवंबर को गिनती की जाएगी. हालांकि, चुनाव आयोग ने फैसला किया है कि असम, केरल, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल की 7 सीटों पर उपचुनाव नहीं होगा.

जिन सीटों पर चुनाव नहीं होंगे उनमें असम की रंगपारा, सिबसागर सीट, केरल की कुट्टनाद और चवारा सीट, तमिलनाडु की तिरुवोटियूर, गुडियाट्टम (एससी) और फलकट (एससी) सीटें हैं.

आयोग ने कहा है कि इन राज्यों से ऐसे इनपुट मिले थे जिसमें चुनाव कराए जाने में मुश्किलों का सामना किए जाने की बात कही गई. असम, केरल, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव/ मुख्य चुनाव अधिकारी ने निर्वाचन आोयग को इनपुट भेजे थे. असम, केरल, तमिलनाडु और बंगाल में विधानसभा का कार्यकाल क्रमश: 31.05.2021, 24.05.2021 और 30.05.2021 तक है. 

चुनाव आयोग ने कहा कि इन राज्यों से मिले इनपुट के आधार पर 7 सीटों पर चुनाव नहीं कराने का निर्णय लिया गया है. इन राज्यों से बाद में बात करने के बाद चुनाव के बारे में निर्वाचन आयोग फैसला करेगा.

सबसे ज्यादा 27 सीटें मध्य प्रदेश विधान सभा की हैं जहां उपचुनाव होंगे. यहां सामूहिक दल बदल से कई विधायक अयोग्य हुए थे. दूसरी ओर गुजरात की 8 सीटों पर होने वाले उपचुनाव की तारीख़ों का एलान हो गया है. यहां 3 नवंबर को वोट डाले जाएंगे जबकि 10 नवंबर को काउंटिंग होगी. गुजरात की जिन 8 सीटों पर मतदान होगा उनमें बोटाद, गढडा, कपराडा, करजन, डांग, अबडासा, लिमडी, और मोरबी शामिल हैं. जिन सीटों पर मतदान होगा उनमें गुजरात की 8 सीट, यूपी की सात, झारखंड, मणिपुर, नगालैंड, ओडिशा और कर्नाटक की दो-दो और तेलंगाना और छत्तीसगढ़ की एक एक सीट हैं.

यूपी में भी उपचुनाव की तारीखों का एलान हो गया है. यहां 3 नवंबर को 7 सीटों पर उपचुनाव होंगे और 10 नवंबर को रिजल्ट आएगा. रामपुर की स्वार सीट पर उपचुनाव नहीं होगा. बिहार से लोकसभा की एक सीट वाल्मीकि नगर पर भी उपचुनाव के लिए मतदान 3 नवंबर को ही होगा. 

उपचुनावों की अधिसूचना 9 अक्टूबर को जारी की जाएगी जबकि बिहार में एक संसदीय सीट और मणिपुर की दो विधानसभा सीटों के लिए 13 अक्टूबर को अधिसूचना जारी होगी. परचा भरने की आखिरी तारीख 16 अक्टूबर है. बिहार और मणिपुर के लिए यह तारीख 20 अक्टूबर निर्धारित है. नामांकन की जांच 17 अक्टूबर को होगी, बिहार और मणिपुर के लिए यह तारीख 21 अक्टूबर है. उपचुनावों में नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख 19 अक्टूबर है. मतदान की तारीख 3 नवंबर और वोटों की गिनती 10 नवंबर को होगी.

Have something to say? Post your comment
 
More National News
केंद्र सरकार ने मनरेगा से जुड़े संशोधन का नोटिफिकेशन जारी किया, बढ़ेगी मजदूरी वरुण गांधी नहीं लड़ेंगे लोकसभा चुनाव, मां मेनका गांधी के चुनाव प्रचार पर करेंगे फोकस केरल: शशि थरूर केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ AAP के विरोध प्रदर्शन में हुए शामिल बांदा जेल में बंद मुख्तार अंसारी की तबीयत बिगड़ी, कड़ी सुरक्षा के साथ अस्पताल में भर्ती कंगना रनौत ने फिल्मों में काफी अच्छा काम किया है लेकिन यह राजनीतिक अखाड़ा है: विक्रमादित्य सिंह MP: महाकाल मंदिर में आग की घटना पर बोले मुख्यमंत्री मोहन यादव- 'यह एक अलार्मिंग कॉल है' मुंबई: शरद पवार और उद्धव ठाकरे शाम 5 बजे करेंगे मुलाकात, सीट बंटवारे पर होगी चर्चा PM मोदी पर अभद्र ट‍िप्‍पणी मामले में DMK मंत्री अनिता राधाकृष्णन के खिलाफ FIR दर्ज आज शाम 7 बजे बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति की तीसरी बैठक, मोदी-शाह करेंगे शिरकत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भूटान के लिए हुए रवाना, 22-23 मार्च को करेंगे राजकीय यात्रा