Friday, March 29, 2024
Follow us on
Haryana

हरियाणा वीर एवं शहीदी दिवस पर केन्द्रीय मंत्री राव इन्द्रजीत सिंह ने की श्रद्घांजलि अर्पित

September 23, 2020 02:36 PM

शहीद किसी एक जाति विशेष के लिए नहीं बल्कि सभी के लिए प्ररेणा स्त्रोत हैं। हमें इनकी कुर्बानियों एवं बलिदानों से प्रेरणा लेते हुए देश सेवा करनी चाहिए।
केन्द्रीय योजना, सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन राज्य मंत्री राव इन्द्रजीत सिंह ने रेवाडी में आज हरियाणा वीर एवं शहीदी दिवस के अवसर पर प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के महान स्वतंत्रता सेनानी राव तुलाराम की प्रतिमा पर माल्यापर्ण कर व राव तुलाराम पार्क में स्मारक स्थल पर पुष्प अर्पित कर शहीदों को श्रद्धाजंलि अर्पित की।
राव इन्द्रजीत सिंह ने कहा कि वीर शहीद हमारे लिए सदैव प्ररेणा स्त्रोत हैं तथा हमें उनके द्वारा बताए गए पद चिन्हों पर चलते हुए देश प्रेम व भाईचारे की परम्परा को कायम रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि उन्हें इस बात का फक्र है कि उनकी रगों में भी शहीदों का खून दौड़ रहा है।
उन्होंने कहा कि हरियाणा प्राचीन समय से ही योद्धाओं, देशभक्तों और रणबांकुरों की धरती रही है। हरियाणा का इतिहास शहीदों एवं वीरों की शौर्य और वीरता से भरा हुआ है। उन्होंने कहा कि यदि हम इस प्रदेश की सैन्य परम्परा पर नजर डालें तो पता चलता है कि आजादी से पहले के युद्धों के अतिरिक्त देश की आजादी के बाद 1962, 1965 व 1971 के युद्धों में इस छोटे से प्रदेश के वीरों की वीरता की कहानी अवर्णनीय है तथा मैं देश के ऐसे ज्ञात व अज्ञात शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं और उन्हें नमन् करता हूं, जिनकी कुर्बानी की बदौलत आज हम आजादी की खुली हवा में सुख की सांस ले रहे हैं।
सन 1857 की पहली जंग ए आजादी में योगदान के लिए क्रांति के महानायक के रूप में रेवाड़ी के राव तुलाराम को आज भी अदब से याद किया जाता है। राव तुलाराम को अहीरवाल की वीरभूमि पर अंग्रेजों की ताकतवर सेना से मुकाबला करने के साहस के कारण ही सन 1857 क्रांति का महानायक माना गया है।

राव तुलाराम ने देश के लिए लड़े गए 1857 के पहले स्वतंत्रता संग्राम में अहम योगदान दिया था, जिसको लेकर हरियाणा के लोग 23 सितम्बर का दिन शहीदी दिवस के रूप में मनाते है और हरियाणा के साथ साथ रेवाड़ी के लोग अपने आप पर गर्व महसूस करते है कि वह ऐसी धरती पर जन्में है जिस धरती से प्रथम स्वतंत्रता संग्राम में हिस्सा लेने वाले राव तुलाराम ने भाग लिया था।
राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि पिछले 6 महीने से कोविड-19 का प्रकोप चल रहा है, आमतौर शहीदी दिवस पर 23 सितंबर को कुछ ना कुछ कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं इस बार कोविड प्रकोप चलने से हम कोई बड़ा कार्यक्रम नहीं कर रहे हैं क्योंकि हम नहीं चाहते कि कोई भी कोरोना से संक्रमित हो। आज शहीदी दिवस है हिंदुस्तान जब से आजादी की लड़ाई लड़ रहा है तबसे 1962 1965 1971, 1857 व रेजांगला सहित चीन बॉर्डर पर जो विवाद हुआ जिसमें हमारे 20 जवान शहीद हुए उन्हें भी हम आज अपने श्रद्धा सुमन अर्पित करते हैं।
केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि कृषि बिल अध्यादेश को लेकर कुछ लोग किसानों को गुमराह कर रहे हैं जिसके चलते हरियाणा में आंदोलन चल रहा है लेकिन जो भी अध्यादेश जारी किया है उस से किसानों को लाभ होगा हम अपने स्तर पर किसानों को समझाने का प्रयास कर रहे हैं कि किसी भी तौर पर एमएसपी को खत्म नहीं किया जाएगा, जो लोग गलतफहमी का शिकार हो रहे हैं उन्हें भी जल्द ही समझा दिया जाएगा।
इस अवसर पर सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के महान स्वतंत्रता सेनानी राव तुलाराम की प्रतिमा पर माल्यापर्ण कर श्रद्धाजंलि अर्पित करते हुए शहीदों को नमन किया।
डा. बनवारी लाल ने कहा कि शहीद किसी एक जाति विशेष के लिए नहीं बल्कि सभी के लिए प्ररेणा स्त्रोत हैं। हमें इनकी कुर्बानियों एवं बलिदानों से प्रेरणा लेते हुए देश सेवा करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि वीर शहीद हमारे लिए सदैव प्ररेणा स्त्रोत हैं तथा हमें उनके द्वारा बताए गए पद चिन्हों पर चलते हुए देश प्रेम व भाईचारे की परम्परा को कायम रखना चाहिए।
सहकारिता मंत्री ने कहा कि मैं देश के ऐसे ज्ञात व अज्ञात शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं और उन्हें नमन् करता हूं, जिनकी कुर्बानी की बदौलत आज हम आजादी की खुली हवा में सुख की सांस ले रहे हैं।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओमप्रकाश यादव ने भी रेवाड़ी में पहुंचकर शहीद राव तुलाराम की प्रतिमा पर माल्यापर्ण कर उन्हें नमन करते हुए कहा कि शहीद हमारे लिए हमेशा प्रेरणा स्त्रोत रहेंगे।
इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त राहुल हुड्डïा, एसडीएम रेवाड़ी रविन्द्र यादव, पूर्व मंत्री जसवंत सिंह, सुनील यादव, पूर्व संयुक्त निदेशक एसके जोशी, पूर्व कर्मचारी चयन के सदस्य प्रो. हंसराज, राघवेन्द्र सिंह, राव इन्द्रजीत सिंह के निजी सचिव रवि यादव, पार्षद मुकेश जाहिदपुर, अहीर कालेज के प्राचार्य इन्द्रजीत सिंह सहित अनेक गणमान्य लोगों ने भी शहीदों को अपनी श्रद्घांजलि अर्पित की।
फोटो कैप्शन : केन्द्रीय मंत्री राव इन्द्रजीत सिंह हरियाणा वीर एवं शहीदी दिवस के अवसर पर राव तुलाराम पार्क रेवाड़ी में स्थित शहीद स्मारक पर पुष्पचक्र अर्पित कर श्रद्घांजलि अर्पित करते हुए।
फोटो कैप्शन : केन्द्रीय मंत्री राव इन्द्रजीत सिंह हरियाणा वीर एवं शहीदी दिवस के अवसर पर रेवाड़ी में राव तुलाराम की प्रतिमा पर माल्यापर्ण कर श्रद्घांजलि अर्पित करते हुए।
फोटो कैप्शन : सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल हरियाणा वीर एवं शहीदी दिवस के अवसर पर रेवाड़ी में राव तुलाराम की प्रतिमा पर माल्यापर्ण कर श्रद्घांजलि अर्पित करते हुए।
फोटो कैप्शन : सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओमप्रकाश यादव हरियाणा वीर एवं शहीदी दिवस के अवसर पर रेवाड़ी में राव तुलाराम की प्रतिमा पर माल्यापर्ण कर श्रद्घांजलि अर्पित करते हुए।
...................

Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
जहां-जहां पानी की कमी है, उसकी आपूर्ति सुनिश्चित करेंगे:अभय यादव
हरियाणा मुख्यमंत्री नायब सैनी करनाल विधानसभा उपचुनाव के लिए भाजपा के अधिकृत प्रत्याशी घोषित
अंबाला सबजोन निर्देशिका राजयोगिनी ब्रह्माकुमारी कृष्णा दीदी का 6 दशकों के त्याग तपस्या पश्चात् हुआ देहावसान
प्राकृतिक संसाधनों को आने वाली पीढिय़ों के लिए बचाकर नहीं रखेंगे तो हमारी पीढिय़ों को पानी-भोजन कैसे मिलेगा हरियाणा सेवा का अधिकार आयोग को मिला 'ऑटो अपील सॉफ्टवेयर' के "कापीराइट" का अधिकार हरियाणा राज्य नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो यूनिट अम्बाला कर रही है लगातार नशा तस्करों पर वार, एक नौजवान लड़के को 38.56 ग्राम स्मैक/ हेरोइन के साथ आरोपी गिरफ्तार चंडीगढ़:निर्दलीय विधायक रणजीत सिंह चौटाला ने विधायक पद से इस्तीफा दिया
चंडीगढ़:हरियाणा बाल संरक्षण परिषद की चेयरपर्सन रंजीता मेहता कार्यभार से मुक्त,राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने आदेश किए जारी, बाल संरक्षण परिषद में नए चेयरपर्सन की नियुक्ति होने तक महिला एवं बाल विभाग करेगा देखरेख
इनेलो के प्रधान महासचिव अभय सिंह चौटाला ने चंडीगढ़ में इनेलो के पार्टी कार्यालय प्रेसवार्ता की
हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अपने मित्र वरिष्ठ भाजपा नेता और पूर्व मंत्री अनिल विज के अंबाला कैंट स्थित निवास स्थान पहुंचकर उन्हें तिलक लगाकर होली की बधाई एवं शुभकामनाएं दी।