Friday, March 29, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
सीएम केजरीवाल की ईडी रिमांड 1 अप्रैल तक बढ़ीजहां-जहां पानी की कमी है, उसकी आपूर्ति सुनिश्चित करेंगे:अभय यादवउत्तराखंड: नानकमत्ता में डेरा कारसेवा प्रमुख बाबा तरसेम सिंह की हत्याकेंद्र सरकार ने मनरेगा से जुड़े संशोधन का नोटिफिकेशन जारी किया, बढ़ेगी मजदूरीउत्तराखंड: नानकमत्ता गुरुद्वारा कार सेवा प्रमुख बाबा तरसेम सिंह के मर्डर की जांच के लिए SIT गठितCM केजरीवाल के लिए 7 दिन की अतिरिक्त हिरासत की मांग करेगी EDहरियाणा मुख्यमंत्री नायब सैनी करनाल विधानसभा उपचुनाव के लिए भाजपा के अधिकृत प्रत्याशी घोषितअंबाला सबजोन निर्देशिका राजयोगिनी ब्रह्माकुमारी कृष्णा दीदी का 6 दशकों के त्याग तपस्या पश्चात् हुआ देहावसान
Haryana

मनोहर लाल की सोच को हरियाणा रेल इन्फ्रास्ट्रक्चर विकास निगम लिमिटेड ने चरणबद्घ तरीके से मूर्त रूप देने की शुरुआत कर दी

September 22, 2020 05:20 PM

सडक़ व रेल तंत्र कनेक्टिविटी में निरन्तर सुधार की हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की सोच को हरियाणा रेल इन्फ्रास्ट्रक्चर विकास निगम लिमिटेड ने चरणबद्घ तरीके से मूर्त रूप देने की शुरुआत कर दी है।

          हरियाणा में हरियाणा रेल इन्फ्रास्ट्रक्चर विकास निगम लिमिटेड के अध्यक्ष एवं लोक निर्माण (भवन एवं सडक़ें) विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री राजीव अरोड़ा ने आज यहां इस संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री की पहल पर हरियाणा सरकार ने रेलवे के साथ समझौता  कर हरियाणा रेल इन्फ्रास्ट्रक्चर विकास निगम लिमिटेड के नाम से एक संयुक्त उद्यम स्थापित किया है जिसके माध्यम से हरियाणा में सार्वजनिक-निजी भागीदारी में विभिन्न रेलवे प्रोजेक्ट क्रियान्वित किए जा रहे हैं।

          श्री अरोड़ा ने बताया कि पलवल से सोनीपत तक हरियाणा ऑरबिट रेल कॉरिडोर की 121.742 किलोमीटर लंबी दोहरी विद्युतीकरण ब्रॉड गेज लाइन की केन्द्र से स्वीकृति के उपरांत अब निगम ने रेलवे की दो नई परियोजनाएं नामत: झज्जर-कोसली-कनीना-नारनौल नई रेलवे लाइन के व्यवहार्यता अध्ययन तथा कैथल शहर में एलिवेटेड रेलवे ट्रैक के निर्माण के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार कर केन्द्र सरकार को अनुमोदनार्थ प्रेषित किया है।

          उन्होंने बताया कि झज्जर से नारनौल के लिए सीधी रेल कनेक्टिविटी उपलब्ध होगी और इससे दक्षिण हरियाणा में विकास के नए युग का सूत्रपात होगा। 85 किलोमीटर लम्बी यह रेलवे लाइन उत्तर हरियाणा व दक्षिण हरियाणा को जोड़ेगी तथा पश्चिमी डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर और नंगलचौधरी में स्थापित किए जा रहे एकीकृत मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक हब को भी जोड़ेगी।

          श्री अरोड़ा ने बताया कि हरियाणा रेल इन्फ्रास्ट्रक्चर विकास निगम लिमिटेड के निदेशक मंडल ने दोनों प्रस्तावों को 9 सितंबर, 2020 को स्वीकृति प्रदान कर मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल से इन्हें अनुमोदित करवाने उपरांत केन्द्र सरकार को भेजने का निर्णय लिया है।

          उन्होंने बताया कि रोहतक के बाद कैथल हरियाणा का ऐसा दूसरा शहर होगा जहां पर एलिवेटेड रेलवे ट्रैक का निर्माण करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि कैथल शहर में यातायात दबाव को कम करने के लिए कुरुक्षेत्र-नरवाना रेलवे लाइन पर यह एलिवेटेड रेलवे ट्रैक बनाया जाएगा जिसकी कुल लंबाई लगभग 3.89किलोमीटर होगी तथा इसकी 191.73 करोड़ रुपये की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार की गई है । यह कुरुक्षेत्र-नरवाना रेलवे लाइन पर मौजूद कैथल सिटी में 3 नंबर की क्रॉसिंग (एलसी 33सी, 34 ए और 34 बी) को समाप्त करने में सक्षम होगी। इस कार्य को रेलवे के मौजूदा आरओडब्ल्यू के भीतर निष्पादित किया जाएगा और कोई भी भूमि अधिग्रहण नहीं किया जाएगा। मौजूदा कैथल हॉल्ट स्टेशन पर भी यात्रियों की आवाजाही को सुगम बनाया जाएगा। इस एलिवेटेड रेलवे लाइन के निर्माण से  लंबे समय से चली आ रही शहर के लोगों की मांग को भी पूरा किया जाएगा।

          उल्लेखनीय है कि गत दिनों प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में गठित आर्थिक मामलों की केंद्रीय कैबिनेट कमेटी ने 5617.69करोड़ रुपये की अनुमानित लागत की हरियाणा ऑरबिट रेल कॉरिडोर परियोजना को स्वीकृति प्रदान की थी। अब हरियाणा रेल इन्फ्रास्ट्रक्चर विकास निगम लिमिटेड ने कैथल शहर की191.73 करोड़ रुपये की तथा झज्जर-नारनौल नई रेलवे लाइन के व्यवहार्यता अध्ययन करने की दो और नई परियोनजाएं केन्द्र सरकार को भेजी हैं।

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने जनहित में निर्णय लेते हुए गाँव रतौर के क्षेत्र को पुलिस थाना रायपुररानी (पंचकूला) से पुलिस थाना नारायणगढ़ (अंबाला) में स्थानांतरित करने की स्वीकृति प्रदान कर दी है।

           इस संबंध में जानकारी देते हुए एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि गांव रतौर पुलिस थाना, रायपुररानी, जिला पंचकूला के अधिकार क्षेत्र में आता है, जबकि यह गांव राजस्व जिला अंबाला के अंतर्गत आता है।

        उन्होंने बताया कि पुलिस स्टेशन रायपुररानी से संबंधित आपराधिक मामलों को जिला पंचकूला की अदालत में सूचीबद्ध किया जाता है, जबकि, इस गाँव का प्रशासन संबंधी कार्य खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारी,शहजादपुर, जिला अंबाला के माध्यम से किया जाता है। इसके अलावा, इस गाँव का राजस्व रिकॉर्ड तहसील नारायणगढ़, जिला अंबाला में भी है।

          प्रवक्ता ने बताया कि परिवहन की असुविधा होने की वजह से रतौर के ग्रामीणों को कमिश्नरेट पंचकुला के पुलिस थाना, रायपुर रानी की यात्रा करने में बहुत असुविधा महसूस होती है। इसलिए, जनहित तथा प्रशासनिक आधार पर आवश्यकतानुसार गांव रतौर को पुलिस स्टेशन रायपुररानी (पंचकुला) से पुलिस स्टेशन नारायणगढ़ (अंबाला) स्थानांतरित किया गया है। 

Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
जहां-जहां पानी की कमी है, उसकी आपूर्ति सुनिश्चित करेंगे:अभय यादव
हरियाणा मुख्यमंत्री नायब सैनी करनाल विधानसभा उपचुनाव के लिए भाजपा के अधिकृत प्रत्याशी घोषित
अंबाला सबजोन निर्देशिका राजयोगिनी ब्रह्माकुमारी कृष्णा दीदी का 6 दशकों के त्याग तपस्या पश्चात् हुआ देहावसान
प्राकृतिक संसाधनों को आने वाली पीढिय़ों के लिए बचाकर नहीं रखेंगे तो हमारी पीढिय़ों को पानी-भोजन कैसे मिलेगा हरियाणा सेवा का अधिकार आयोग को मिला 'ऑटो अपील सॉफ्टवेयर' के "कापीराइट" का अधिकार हरियाणा राज्य नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो यूनिट अम्बाला कर रही है लगातार नशा तस्करों पर वार, एक नौजवान लड़के को 38.56 ग्राम स्मैक/ हेरोइन के साथ आरोपी गिरफ्तार चंडीगढ़:निर्दलीय विधायक रणजीत सिंह चौटाला ने विधायक पद से इस्तीफा दिया
चंडीगढ़:हरियाणा बाल संरक्षण परिषद की चेयरपर्सन रंजीता मेहता कार्यभार से मुक्त,राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने आदेश किए जारी, बाल संरक्षण परिषद में नए चेयरपर्सन की नियुक्ति होने तक महिला एवं बाल विभाग करेगा देखरेख
इनेलो के प्रधान महासचिव अभय सिंह चौटाला ने चंडीगढ़ में इनेलो के पार्टी कार्यालय प्रेसवार्ता की
हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अपने मित्र वरिष्ठ भाजपा नेता और पूर्व मंत्री अनिल विज के अंबाला कैंट स्थित निवास स्थान पहुंचकर उन्हें तिलक लगाकर होली की बधाई एवं शुभकामनाएं दी।